Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: जिला महिला चिकित्सालय की बनेगी 150 बेड की नई बिल्डिंग, महिला मरीजों को मिलेगी इलाज की बढ़ी सविधाएं

Agra Woman Government Hospital News लेडी लायल का 150 बेड का नया भवन बनने का रास्ता साफ हो गया है। मलबा से मिले 1.37 करोड़। मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के पास एसएन की पांच एकड़ जमीन में बनेगी नई बिल्डिंग। 70 पुराने भवन हाे रहे ध्वस्त इंटीग्रेटेड कैंपस का अक्टूबर में काम हो जाएगा शुरू। अभी यहां सौ बेड का अस्पताल संचालित किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 28 Aug 2023 08:49 AM (IST)
Hero Image
Agra News: लेडी लायल का 150 बेड का नया भवन, मलबा से मिले 1.37 करोड़

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा के लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय का नया भवन मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के पास पांच एकड़ में बनेगा। यहां 67 करोड़ रुपये से 150 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा। वहीं, एसएन और लेडी लायल के 70 पुराने भवनों को लोक निर्माण विभाग पीडब्ल्यूडी द्वारा ध्वस्त किया जा रहा है, पुराने भवनों के मलबे से एसएन को 1.37 करोड़ रुपये मिले हैं।

शासन से अस्पताल बनाने का प्रस्ताव स्वीकृत

एसएन मेडिकल कालेज की 45 एकड़ और लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय की 25 एकड़ जमीन पर इंटीग्रेटेड कैंपस बनाया जा रहा है। यहां से 100 बेड के लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय को शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए एसएन की मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय के पास स्थित पांच एकड़ जमीन दी गई है। शासन से पांच एकड़ जमीन पर 150 बेड का अस्पताल बनाने का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है। वहीं, इंटीग्रेटेड कैंपस के लिए एसएन और लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय के 70 पुराने भवनों को ध्वस्त किया जाना है। इन भवनों को ध्वस्त करने पर जो मलबा निकलेगा, उसके लिए एसएन को 1.37 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। एसएन के प्राचार्य कार्यालय के पीछे के पुराने भवन को ध्वस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है।

डाक्टरों के लिए बन रहे भवन

  • एसएन की मानसिक रोग संस्थान एवं चिकित्सालय के पास 18 एकड़ जमीन है।
  • इस पर पांच एकड़ में लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय बनेगा।
  • चिकित्सा शिक्षकों के लिए 22 करोड़ से यहां 40 ट्रिपल स्टोरी और 20 फोर स्टोरी भवन बनाए जा रहे हैं।

एमजी रोड पर होगा प्रवेश द्वार

पहले चरण में हास्टल और क्रिटिकल केयर ब्लाक एसएन के इंटीग्रेटेड कैंपस बनने पर एमजी रोड पर प्रवेश द्वार बनेगा। वहीं, सभी विभागों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए एयर कोरिडोर बनाया जाएगा। जिससे मरीजों को एक से दूसरी जगह शिफ्ट करने में समस्या न आए। पहले चरण में 100 करोड़ रुपये से हास्टल बनेंगे। इसके साथ ही 31 करोड़ रुपये से क्रिटिकल केयर ब्लाक बनेगा। इसका काम अक्टूबर से शुरू हो जाएगा।

1883 में शुरू हुआ लेडी लायल, बदल सकता है नाम

ईस्ट इंडिया कंपनी के शासनकाल में लेफ्टिनेंट गवर्नर सर जेम्स थामसन ने 1854 में थामसन हास्पिटल शुरू किया था। यहां से 1857 में भारतीय चिकित्सकों का पहला बैच निकला। महिला चिकित्सकों के लिए 1883 में लेडी लायल ड्यूरियन हास्पिटल शुरू किया गया। 1947 में हास्पिटल का नाम सरोजनी नायडू मेडिकल कालेज कर दिया गया। लेडी लायल नई जगह शिफ्ट होने पर नाम भी बदल सकता है।

लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय के लिए मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के पास पांच एकड़ जमीन दी गई है। पुराने भवनों को ध्वस्त करने का काम शुरू हो गया है, अक्टूबर से एसएन इंटीग्रेटेड कैंपस का पहले चरण का काम शुरू हो जाएगा। डा. प्रशांत गुप्ता, प्राचार्य एसएन मेडिकल कालेज