Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amla Navami 2022: 100 रोगों की एक दवा है आंवला, सेहत के ही है लाजवाब इसलिए है इतना पूजनीय भी

Amla Navami 2022 पूजनीय ही नहीं सुपर फूड भी है आंवला सर्दियों में दूर रखता है बीमारियों से। डायबिटीज से लेकर हड्डी के रोगों तक में फायदा करता है आंवला। आयुर्वेदाचार्य डॉ कविता गोयल का सुझाव सर्दियों में अपनी डायट में जरूर शामिल करें आंवला।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Tue, 01 Nov 2022 06:27 PM (IST)
Hero Image
Benefits of Amla: आंवला के गुणाें के कारण कहा जाता है इसे 100 रोगाें की एक दवा।

आगरा, तनु गुप्ता। कल कार्तिक मास की आंवला नवमी की पूजा की जाएगी। आंवला वृक्ष की पूजा के साथ परिक्रमा लगाने और उसके नीचे बैठकर ही भाेजन करने का विधान इस दिन दिन माना गया है। धार्मिक मान्यताओं में आंवला के वृक्ष में भगवान विष्णु का वास बताया गया है। सनातन धर्म में अधिकांश त्यौहार प्रकृति की आराधना पर ही आधारित हैं। आंवला नवमी भी इन्हीं त्यौहारों में से एक। विज्ञान में आंवला को सुपर फूड की संज्ञा दी गयी है।

गुणाें से भरपूर है आंवला 

आयुर्वेदाचार्य डॉ कविता गोयल के अनुसार आंवला में विटामिन सी और बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं। यही वजह है कि आंवला को 100 रोगों की एक दवा माना जाता है। आंवला के गुणाें के कारण ही इसे अमृत की संज्ञा दी गयी है।

यह भी पढ़ेंः Amla Navami 2022: कल है आंवला नवमी, एक ही खबर में पढ़ें पूजन महत्व और विधि के साथ कथा भी

आंवला सेवन के प्रमुख 6 फायदे

1- आंवला खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है और वे मजबूत बनती हैं। आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिसए अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है।

2- आंवले में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करते हैं। इससे दिल मजबूत और हेल्‍दी बनता है। यही नहीं आंवला खराब कॉलेस्ट्रोल को खत्म कर अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बनाने में मदद करता है।

3- खाने को पचाने में आंवला बहुत मददगार है। इसे खाने से कब्‍ज, खट्टी डकार और गैस की समस्‍या से मुक्ति मिलती है। यही वजह है आंवले को किसी न किसी रूप में आपको अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। आंवले की चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में भी इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा बना सकते हैं।

4- आंवला शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत बनाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

5- आवंले में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है, इसे खाने से शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है जिससे बीमरियों से दूर रहते हैं। आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। आंवला खाने से सर्दी, जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से मुक्ति मिलती है।

6- आंवला डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हारमोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। अगर आपको डायबिटीज है तो आंवले के रस में शहद मिलाकर पीने से बहुत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः Agra News: क्या आपकी गाड़ी का नंबर AY सीरिज का तो नहीं? जल्द लगने जा रही है शहर में इन पर रोक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें