Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anupam Kher: गुरुद्वारा में मत्था टेककर बोले, कश्मीरी हिंदू की पीढ़ियां गुरु तेग बहादुर के बलिदान की ऋणी

Anupam Kher आगरा में फिल्म की शूटिंग के साथ भ्रमण कर रहे हैं अनुपम खेर। ताजमहल देखने के साथ गुरुद्वारा गुरु का ताल में भी टेका मत्था। अनुपम खेर फिल्म की शूटिंग के लिए 27 सितंबर को आगरा आए थे। दो अक्टूबर को ताजमहल देखने पहुंचे थे।

By Nirlosh KumarEdited By: Tanu GuptaUpdated: Sun, 09 Oct 2022 01:08 PM (IST)
Hero Image
Anupam Kher: गुरुद्वारा गुरु का ताल आगरा में मत्था टेकते अभिनेता अनुपम खेर।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में फिल्म कुछ खट्टा हो जाए की शूटिंग को आए अभिनेता अनुपम खेर Anupam Kher को यहां के स्मारक और ऐतिहासिक स्थल पसंद आ रहे हैं। ताजमहल देखने के साथ उन्होंने गुरु तेग बहादुर साहिब की स्मृतियां संजोए गुरुद्वारा गुरु का ताल के दर्शन किए। अनुपम खेर ने लिखा कि कश्मीरी हिंदू की पीढ़ियां गुरु तेग बहादुर साहब जी महाराज के बलिदान की ऋणी रहेंगी।

यह भी पढ़ेंः Chamki At Taj: ताजमहल पर बरसेगा नूर या फिर बादल फेरेंगे अरमानों पर पानी, बुक हो चुकी हैं 400 टिकट

कश्मीरी ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं अनुपम खेर

अनुपम खेर दो दिन पूर्व गुरुद्वारा गुरु का ताल पहुंचे थे। उन्होंने गुरुद्वारा में प्रार्थना की। गुरुद्वारा के शांत वातावरण में बैठकर प्रार्थना करने को उन्होंने अपना सौभाग्य माना है। उन्होंने गुरुद्वारा के मुखी संत बाबा प्रीतम सिंह का आभार जताया है। अनुपम खेर का जन्म कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में वर्ष 1955 में शिमला में हुआ था। यही वजह मानी जा रही कि हिंद की चादर के नाम से प्रसिद्ध गुरु तेग बहादुर साहिब के बलिदान को गुरुद्वारा गुरु का ताल में जाकर उन्होंने याद किया। हिंदू धर्म की रक्षा को गुरु तेग बहादुर ने बलिदान किया था। उन्होंने गुरुद्वारा गुरु का ताल से ही गिरफ्तारी दी थी। यहां आज भी वह स्थल हैं, जहां उन्हें रखा गया था। अनुपम खेर ने फिल्म द कश्मीर फाइल्स The Kashmir Files में कश्मीरी पंडित का किरदार निभाया था। इस फिल्म को काफी सराहना मिली थी।

आगरा में अनुपम खेर

अनुपम खेर Anupam Kher फिल्म की शूटिंग के लिए 27 सितंबर को आगरा आए थे। उन्होंने विमान से शूट किया हुआ आगरा का वीडियो पोस्ट किया था। आगरा को सुंदर शहर बताते हुए अपनी 532वीं फिल्म की शूटिंग के लिए आने की बात उन्होंने कही थी। 30 सितंबर को गुरु रंधावा के साथ फिल्म के सेट से स्क्रिप्ट पढ़ते हुए उन्होंने फोटो पोस्ट की थी। दो अक्टूबर को वह ताजमहल देखने पहुंचे थे। ताजमहल को बहुत खूबसूरत बताते हुए उन्होंने लोगों से स्मारक देखने आने की अपील की थी। पांच अक्टूबर को उन्होंने फिल्म का पोस्टर पोस्ट किया था। जिससे फिल्म का नाम कुछ खट्टा हो जाए होने की जानकारी सामने आई थी। दशहरा के दिन उन्होंने फिल्म के सेट पर रावण के पुतले का दहन किया था और बचपन की स्मृतियों को साझा किया था। शुक्रवार को वह गुरुद्वारा गुरु का ताल गए थे और शनिवार को कमला नगर में फिल्म की शूटिंग की थी।

पुराना शहर देखने की है अनुपम खेर की इच्छा

अनुपम खेर पुराना शहर देखने के इच्छुक हैं। उन्होंने गाइड से यह इच्छा जताई थी। गाइड ने उन्हें लोगों द्वारा पहचानने की बात कही थी। अनुपम ने कहा कि वह सब सम्भाल लेंगे। हैट लगाने के साथ मास्क पहन लेंगे। इससे कोई उन्हें पहचान नहीं सकेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें