Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cricket: खुशखबरी, बीसीसीआइ बनाएगा आगरा में क्रिकेट स्टेडियम, जमीन की तलाश शुरू

Cricket यूपीसीए की बैठक में डीसीएए को जगह तलाशने के दिए गए हैं निर्देश। शहर में 40 एकड़ जमीन की तलाश डेढ़ दशक पूर्व भी हुए थे प्रयास। फतेहाबाद रोड पर जेपी पैलेस होटल से कुंडौल के बीच और लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कट पर जमीन तलाशी जा रही।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Sun, 24 Jul 2022 08:35 AM (IST)
Hero Image
आगरा शहर में क्रिकेट स्टेडियम के लिए 40 एकड़ जमीन की तलाश।

आगरा, जागरण संवाददाता। बोर्ड आफ कंट्रोल फार क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआइ) आगरा में क्रिकेट स्टेडियम बनाएगा। उप्र क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के लखनऊ में हुए सेमिनार में इसके लिए डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन, आगरा (डीसीएए) के पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए थे। शहर में स्टेडियम के निर्माण को 40 एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है। डीसीएए लोकेशन तय कर यूपीसीए को अवगत कराएगा। बोर्ड की उप्र में आगरा, लखनऊ, वाराणसी एवं अन्य शहरों में स्टेडियम बनाने की योजना है।

आगरा पर्यटन का बड़ा केंद्र है। यहां देश और दुनिया से प्रतिवर्ष लाखों पर्यटक आते हैं। शहर में करीब दो दशक से अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाने की मांग उठती रही है, जिससे कि खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। बीसीसीआइ ने करीब डेढ़ दशक पूर्व यहां क्रिकेट स्टेडियम बनाने को प्रयास किए थे। यहां घोषणा के बाद बैठकों के दौर चले थे, लेकिन बात आगे नहीं बढ़ सकी थी। अब बीसीसीआइ द्वारा आगरा में क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण को जमीन तलाशने के निर्देश देने के बाद शहर के पुराने ख्वाब के साकार होने की उम्मीदों को पंख लग गए हैं। यहां क्रिकेट स्टेडियम बनने से स्पोर्ट्स टूरिज्म यहां बढ़ेगा।

डीसीएए के सचिव प्रकाशेष कौशल ने बताया कि बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने लखनऊ में करीब 20 दिन पूर्व हुए सेमिनार में आगरा मेें क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण को जमीन तलाशने के निर्देश दिए थे। बोर्ड की प्राथमिकता आगरा में क्रिकेट स्टेडियम बनाने की है। इसके लिए यहां जमीन तलाश की जा रही है।

यहां देखी जा रही है जमीन

क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण को डीसीएए द्वारा अच्छी लोकेशन पर जमीन की तलाश की जा रही है। फतेहाबाद रोड पर जेपी पैलेस होटल से कुंडौल के बीच और लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कट पर फिरोजाबाद के आसपास जमीन तलाशी जा रही है। डीसीएए का प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही एडीए के सचिव से मुलाकात कर जमीन उपलब्ध कराने की मांग करेगा।