Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Deepawali पर रहें सावधान, रिश्तेदार बनकर काल कर रहे हैं साइबर अपराधी, कर सकते हैं आपका खाता खाली

Agra News दीपावली पर बढ़ सकता है साइबर अपराध का ग्राफ। अंजान नंबर से काल करके बैंक प्रबंधक कर्मचारी बनकर साइबर अपराधी कर सकते हैं काल। अंजान कॉल पर न करें भरोसा। भूल से भी न करें अपने बैंक खाते की डिटेल साझा।

By Yashpal SinghEdited By: Tanu GuptaUpdated: Sat, 15 Oct 2022 11:59 AM (IST)
Hero Image
Agra News: दीपावली पर बढ़ सकता है साइबर अपराध का ग्राफ।

आगरा, जागरण संवाददाता। दीपावली Diwali पर कोई खरीदारी कर रहा है तो कोई खरीदारी की तैयारी कर रहा है। ऐसे में साइबर अपराधी भी लोगों के खातों से रकम पार करने की तैयारी कर रहे हैं। इसलिए सावधान रहें। किसी भी अंजान काल पर भरोसा करके अपने खाते की डिटेल साझा न करें। साइबर अपराधी रिश्तेदार बनकर काल कर रहे हैं। खाते में रकम ट्रांसफर करने का झांसा देकर रिक्वेस्ट मनी का लिंक भेजते हैं। इस पर क्लिक करते ही खाते से रकम निकल जाती है। किसी भी प्रकार के लालच में फंसे तो खाता खाली हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः Conference of Law Ministers: पीएम मोदी बोले, देश ने 1500 से ज्यादा पुराने और अप्रासंगिक कानूनों को किया रद

इन तरीकाें से निशाना बना सकते हैं साइबर अपराधी

फोन काल फ्राड

- अंजान नंबर से काल करके बैंक प्रबंधक, कर्मचारी बनकर साइबर अपराधी काल करते हैं। डेबिट कार्ड या खाता बंद होने का झांसा देकर वे खाते और डेबिट व क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। इसके बाद खातों से आसानी से रकम प्राप्त कर लेते हैं।

- वाट्सएप पर लिंक भेजकर प्ले स्टोर से रिमोटली एक्सिस एप जैसे एनी डेस्क, टीम व्यूअर आदि डाउनलोड करा लेते हैं। इसके बाद मोबाइल की एक्सिस साइबर अपराधियों के हाथ में होती है। वे खातों से रकम आसानी से पार कर लेते हैं।

यह भी पढ़ेंः Agra Metro: शुरू होने जा रही है मेट्रो की भूमिगत खोदाई, पानी के लिए परेशान हो जाएंगे सैकड़ाें परिवार

रिश्तेदार बनकर करते हैं फोन

साइबर अपराधी आजकल लोगों को रिश्तेदार बनकर काल करते हैं। कहते हैं कि पहचानो कौन बोल रहा हूं..। किसी नजदीकी रिश्तेदार का नाम बताने पर साइबर अपराधी वही बनकर बात करने लगता है। हाल पूछने के बाद कहा जाता है कि मेरा दोस्त आपके खाते में रकम ट्रांसफर करेगा। यह कहकर दूसरे नंबर से रिक्वेस्ट मनी का लिंक भेज देते हैं। इस पर क्लिक करते ही खाते से रकम कट जाती है।