Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sloth Bear: सर्दी की दस्तक के बाद भालुओं के लिए विंटर मैनमेंट; अब खाने में श्री अन्न, गरमाहट को लगाए हीटर

Sloth Bear Rescue Facility In Agra News आई सर्दी श्री अन्न खा रहे भालू। सर्दियों के मौसम में भालू मिट्टी के गड्ढों या झूलों में आराम करते हुए देखे जा सकते हैं। शहर का तापमान भी काफी हद तक गिर जाता है यही कारण है कि भालुओं के देखभाल कर्मचारियों के लिए रहने की व्यवस्था करना महत्वपूर्ण जो जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 29 Nov 2023 12:41 PM (IST)
Hero Image
सर्दी में श्री अन्न खा रहे भालू, गरमाहट को लगाए हीटर

जागरण संवाददाता, आगरा। सर्दी ने दस्तक दे दी है। जिसका एहसास इंसानों के साथ जानवरों को भी होने लगा है। ठंडी से बचाव के लिए वाइल्ड लाइफ एसओएस(एनजीओ) ने सूरसरोवर पक्षी विहार की कीठम झील के पास रहने वाले भालुओं के लिए विंटर मैनमेंट किया है।

संस्था ने भालू के रहने से लेकर खाने पीने तक पूरा ध्यान रखा है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाने की इंतजाम किया है। संस्था सौ भालुओं के लिए रहने के लिए भी हीटर व अन्य जरूरी उपकरण लगाए गए हैं।

सर्दियों के खाने में होता है बदलाव

सर्दियों से भालुओं को बचाने के लिए खाने में परिवर्तन महत्वपूर्ण उपायों में से एक है। आगरा में स्लाथ बियर रेस्क्यू फैसिलिटी है, जिसकी देखरेख वाइल्ड लाइफ एसओएस संस्था करती है। संस्था ने सर्दियों के मौसम में कीठम झील के आसपास रहने वाले आलसी भालू के लिए गर्म दलिया, मुरमुरे और गुड़ से बना विशेष आहार की व्यवस्था कर दी है। जिसका सभी भालू आनंद ले रहे हैं।

श्रीअन्न भी मिलाया जाता है

भालू काे दी जाने वाली दलिया अलग-अलग तरीके के आटे से बनती है। इसमें श्रीअन्न भी मिलाया जाता है। जैसे रागी, बाजरा, चना आदि, सर्दियों में बाजरे के आटे की मात्रा बढ़ा दी जाती है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ सके और सर्दी न लगे। प्रत्येक भालू को पूरे दिन में सात से नौ किलो गर्म दलिया दिया जाता है। इसके साथ ही हर भालू को दलिया में चार उबले अंडे भी दिए जाते हैं।

Read Also: Mathura Road Accident: आगरा-दिल्ली हाईवे पर भीषण हादसा, बरातियों से भरी ट्रेवलर ट्रक में घुसी, चार लोगों की मौत

 संस्था की देखरेख में रह वाले भालुओं को ठंड से बचाने के लिए उनके बाड़ों को तिरपाल की चादरों से ढक दिया जाता है। कमरों में ऊनी कंबल, सूखी घास, गर्म बिस्तर, हैलोजन लैंप और हीटर लगाए जाते हैं। संस्था के साथ पशु-चिकित्सा टीम प्रोटीन के साथ लीवर टानिक और विटामिन सप्लिमेंट भी देती है।

Read Also: Banke Bihari Mandir: सर्द मौसम में ठाकुरजी के भाेग व पोशाक में बदलाव, ठंड से बचाने के लिए अब केसर हलवा व इत्र की मालिश

'हमारी देखरेख में सौ भालू कीठम झील के आसपास रह रहे हैं। सभी के लिए दलिया, मुरमुरा आदि की व्यवस्था की गई। कमरों को गर्म रखने के लिए भी पूरे इंजाम किए गए हैं।' - श्रेष्ठ पचौरी, मीडिया प्रभारी, वाइल्ड लाइफ एसओएस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर