Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Kakora or Spiny Guard: दवा नहीं इस एक सब्जी से मिलेंगे शरीर को मल्टी विटामिन, साथ ही पढ़ें बनाने की आसान रेसिपी भी

Benefits of Kakora or Spiny Guard वन करेला नाम से मशहूर ककोरा की सब्जी करीब एक दर्जन बीमारियों में फायदेमंद होने के साथ गंभीर बीमारियों से बचाव भी करती है। मानसून में ककोरे की सब्जी का सीजन होता है।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Wed, 31 Aug 2022 06:03 PM (IST)
Hero Image
एक दर्जन से अधिक बीमारियों में करता है ककोरा फायदा।

आगरा, जागरण संवाददाता। करेला का छोटा भइया कहना शायद गलत न होगा। जी हां, देखने में कंटीला सा लगने वाला कांटाेला यानी ककोरा सब्जी सेहत का खजाना है। ये सब्जी शरीर को मजबूत करने के साथ ही मल्टी विटामिन्स भी पहुंचाती है। काकाेरा का लोग सब्जी नहीं औषधि मानते हैं। आम भाषा में इसका नाम वन करेला भी है। इस एक सब्जी में विटामिन बी 12 से लेकर विटामिन डी, कैल्शियम, जिंक, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। डायटिशियन आकांक्षा गुप्ता के अनुसार ककोरा में हर वो तत्व पाया जाता है जो सेहत के लिए जरूर है। ककोरा की तासीर गर्म होती है और ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगता है। इसे खाने से जबरदस्त ताकत मिलती है। इन दिनों ये बाजार में आसानी से उपलब्ध है।

इन बीमारियों में फायदेमंद है ककोरा

- सिरदर्द, बालों का झड़ना, कान दर्द, खांसी, पेट का इंफेक्शन में ककोरा फायदा करता है।

- ककोरा खाने से बवासीर और पीलिया जैसी बीमारियों में राहत मिलती है।

- ककोरा डायबिटीज में भी बहुत फायदेमंद है। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

- बारिश में होने वाले त्वचा रोगों में ये सब्जी फायदा करती है।

- लकवा, सूजन, बेहोशी और आंखाें की समस्या होने पर ककोरा फायदा करता है।

- बुखार में ककोरा का सेवन फायदेमंद है।

- ब्लडप्रेशर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव का अच्छा साधन है ककोरा।

कैसे बनाएं ककोरा की सब्जी

ककोरे – 100 ग्राम

तेल – 3 – 4 टेबिल स्पून

राई – 1 चम्मच

जीरा – 1 चम्मच

हल्दी पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच

धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच

नमक – 1 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच

अमचूर पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच

गरम मसाला – 1 छोटी चम्मच

विधि:

ककोरों को साफ पानी से अच्छी तरह धोकर, चार टुकड़ो में काट लीजिये। फिर गैस पर कढाई में तेल डाल कर गरम कीजिये। अब गरम तेल में राई और जीरा डालकर भूनिये, फिर उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालिये। फिर मसाले को हल्का सा भूनिये और अब कटे हुये ककोरे और नमक डाल कर 2 मिनिट तक भूनिये और ढककर 5 मिनिट धीमी आग पर पकने दीजिये। ढक्कन खोलिये, ककोरे को चैक कीजिये, ककोरे अभी नरम नहीं हुये हैं तो 3 – 4 मिनिट और धीमी आग पर ढक कर ककोरे को पकने दीजिये। सब्जी को खोलिये ककोरे नरम हो गये हैं ककोरे को तेज आंच पर 2 मिनिट तक पका लीजिये, बीच में चमचे से चलाते रहिये। सब्जी में अमचूर पाउडर और गरम मसाला डाल कर मिला दीजिये। ककोरे की कुरकुरी सब्जी तैयार है।