Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: आगरा डीएम और बीडीओ में मारपीट गाली और गलाैज; कौन हैं अनिरुद्ध सिंह चौहान जिन्होंने भरी बैठक में की ये हिमाकत

Agra DM Bhanuchandra Goswami जिलाधिकारी कैंप कार्यालय में शुक्रवार को चल रही बैठक में डीएम भानु चंद्र गोस्वामी और खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) बरौली अहीर अनिरुद्ध सिंह चौहान के बीच ऐसी गर्मागर्मी हुई कि बात गालीगलौज और अभद्रता तक पहुंच गई। डीएम की किसी बात से गुस्साये बीडीओ ने उन्हें जमकर गालियां दीं अभद्रता और हाथापाई की। आखिर में बीडीओ आस्तीन चढ़ाते बोले कि वह किसी से डरते नहीं हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 10 Feb 2024 10:55 AM (IST)
Hero Image
Agra DM Bhanuchandra Goswami: डीएम भानु चंद्र गोस्वामी और बीडीओ अनिरुद्ध सिंह।

जागरण संवाददाता, आगरा। डीएम की अध्यक्षता में शुक्रवार सुबह 10 बजे शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की बैठक शुरू हुई। इस बैठक में सीडीओ प्रतिभा सिंह और सभी ब्लाक के बीडीओ और अन्य अधिकारी थे। डीएम ने बीडीओ बरौली अहीर अनिरुद्ध सिंह चौहान से नगला कली में जलभराव सहित अन्य को लेकर सवाल पूछना शुरू किया।

इस पर बीडीओ अनिरुद्ध सिंह चौहान ने हंगामा शुरू कर दिया। डीएम ने भाषा की शालीनता बनाए रखने को कहा, लेकिन इसके विपरीत बीडीओ और उत्तेजित हो गए और मारपीट तक को पहुंच गए। तहरीर में कहा गया है कि बीडीओ का अमर्यादित आचरण है और यह आचरण नियमावली के विरुद्ध है।

प्रमोशन भी है प्रस्तावित

प्रांतीय विकास सेवा (पीडीएस) अधिकारी अनिरुद्ध सिंह चौहान तीन साल तक बीडीओ एत्मादपुर रहे हैं। छह फरवरी को एत्मादपुर से बरौली अहीर तबादला हुआ था। बरौली अहीर के बीडीओ अमित को एत्मादपुर भेजा गया था।

वहीं अनिरुद्ध सिंह चौहान का प्रमोशन भी प्रस्तावित है। वह जिला विकास अधिकारी (डीडीओ) बनेंगे, लेकिन जिस तरीके से डीएम से अभद्रता की गई, इसके बाद यह राह आसान नहीं होगी।

डीएम फीडबैक लेते हैं

डीएम भानु चंद्र गोस्वामी हर दिन शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं को लेकर फीडबैक लेते हैं। राजस्व विभाग हो या फिर शिक्षा, पंचायत सहित अन्य की शाम तक जानकारी न देने वाले अधिकारियों से जवाब-तलब किया जाता है। संबंधित विभागाध्यक्ष को दिशा-निर्देश जारी किया जाता है।

2021 में बीडीओ एत्मादपुर बने

पीडीएस अफसर अनिरुद्ध सिंह चौहान 31 अक्टूबर 2021 को बीडीओ एत्मादपुर बने थे। वह मूलरूप से फर्रुखाबाद के रहने वाले हैं। छह फरवरी को बीडीओ बरौली अहीर बनाया गया। बरौली अहीर ब्लाक में नगला कली में गंदे पानी की निकासी की समस्या चल रही है। डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने स्थायी समाधान पर जोर दिया। सीडीओ प्रतिभा सिंह से संबंधित कार्य की निगरानी के लिए कहा गया था।

शुक्रवार को जिस तरीके से बैठक में बीडीओ एत्मादपुर ने व्यवहार किया, इसे वहां मौजूद अधिकारी भी कुछ समझ नहीं पा रहे हैं। बैठक में बीडीओ अकोला सुष्मिता यादव, बीडीओ एत्मादपुर अमित कुमार, बीडीओ बिचपुरी नेहा सिंह, एडीओ पंचायत अकोला शैलेंद्र सिंह और एडीओ पंचायत खंदौली पंकज कुमार मौजूद थे।

आगरा से लखनऊ तक चर्चा

बीडीओ बरौली अहीर अनिरुद्ध सिंह चौहान द्वारा डीएम से अभद्रता और गाली-गलौज की घटना आगरा से लेकर लखनऊ तक में चर्चा का विषय बन गई। इंटरनेट मीडिया पर भी इस पर चर्चा शुरू हो गई। लोगों का तर्क था कि उफ ये अफसर, जब डीएम के साथ ऐसा बर्ताव कर सकते हैं तो जनता की बात कैसे सुनेंगे। समस्या का निस्तारण किस तरीके से करेंगे।

दो माह तक दबी रही मनरेगा में 1.76 लाख रुपये के गबन की जांच

मनरेगा में एत्मादपुर ब्लाक के चिरहौली, गढ़ी बच्ची व नवलपुर में खेल हुआ। 1.76 लाख रुपये का भुगतान गलत तरीके से कर दिया गया। दो माह तक यह जांच उपायुक्त रोजगार रामायण यादव के कार्यालय में पड़ी रही। इस पर तत्कालीन ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी ने नाराजगी जताई थी। एत्मादपुर ब्लाक की ग्राम पंचायत चिरहौली, गढ़ी बच्ची व नवलपुर में 15वें वित्त आयोग से कार्य कराया गया था।

ये भी पढ़ेंः Aligarh Airport: यूपी को मिलेगा एक और एयरपोर्ट, जहाजों की उड़ान के लिए धनीपुर हवाई अड्डा तैयार, इस शहर के लिए शुरू होगी हवाई सेवा

मनरेगा में हुए इस कार्य में खेल किया गया। निरीक्षण में इसकी पोल खुल कर सामने आ गई। इसकी शिकायत परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण से की गई। इस पर उपायुक्त रोजगार रामायण यादव से इसकी रिपोर्ट मांगी थी।

ये भी पढ़ेंः Double Murder: दोहरे हत्याकांड से दहला अमरोहा, पिता-पुत्री की चाकू से गोदकर हत्या, हैरान करने वाली आई सामने, घर में बंद थे CCTV

समय पर रिपोर्ट न भेजने पर ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी ने नाराजगी जताई थी। नौ जून, 2023 को उपायुक्त रोजगार रामायण यादव को पत्र लिखा था। रामायण यादव ने बताया कि जांच रिपोर्ट ग्राम्य विकास आयुक्त को भेज दी गई थी। कार्रवाई किस पर की गई। फाइल देखने के बाद स्पष्ट होगा।

दो साल पूर्व भी हो चुका है विवाद

बीडीओ बरौली अनिरुद्ध सिंह चौहान (एत्मादपुर में तैनाती के दौरान) और जिला ग्राम्य अभिकरण परियोजना निदेशक भीमजी उपाध्याय से विवाद हुआ था। इसकी शिकायतें शासन में हुई थीं, हालांकि 19 मई, 2022 को दोनों के मध्य समझौता हो गया। तत्कालीन बीडीओ एत्मादपुर ने इसकी जानकारी ग्राम्य विकास आयुक्त को दी थी।

बीडीओ के विरुद्ध शासन को भेजी रिपोर्ट

डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने बीडीओ बरौली अहीर अनिरुद्ध सिंह चौहान के विरुद्ध शासन को रिपोर्ट भेज दी है। अब शासन स्तर से ही बीडीओ पर कोई कार्रवाई की जाएगी।

नूतन ठाकुर ने कहा, डीएम पर भी कार्रवाई हो

आजाद अधिकार सेना की प्रवक्ता नूतन ठाकुर ने मामले को लेकर एक्स पर पोस्ट डाली है जिसमें डीएम भानु चंद्र गोस्वामी पर हमला बोला। कहा कि वह इसके दोषी हैं। उन पर भी मुकदमा दर्ज होना चाहिए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर