Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Badhan 2023: रक्षाबंधन पर लीजिये ब्लू बैरी, रोज व खीस घेवर का मजा, अधूरा रहता है इस मिठाई के बिना पर्व

Ghevar Sweet In Sawan And Raksha Bandhan ब्लू बैरी रोज व खीस घेवर का आनंद इस बार बनाएगा रक्षाबंधन खास। शहर के विभिन्न दुकानों में उपलब्ध हैं कई वेराइटी के घेवर कीमत 640 से एक हजार रुपये किलो वजन 40 से 300 ग्राम तक। सावन में रक्षाबंधन का त्योहार घेवर के बिना अधूरा माना जाता है। बाजार में हर बार घेवर की नयी वैरायटी आती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 27 Aug 2023 08:57 AM (IST)
Hero Image
रक्षाबंधन पर लीजिये ब्लू बैरी, रोज व खीस घेवर का आनंद

आगरा, जागरण संवाददाता। रक्षाबंधन पर मिठाई की दुकानों में तमाम तरह के वेराइटी के घेवर उपलब्ध है। इस बार आप ब्लू बैरी, रोज व मलाई घेवर के आनंद ले सकते हैं। घेवर खीस भी खास तरीके से तैयार किया गया है। मधुमेह रोगियों के लिए मलाई, बिना मलाई व शुगर फ्री के घेवर उपलब्ध है। घेवर की कीमत 640 रुपये से लेकर एक हजार रुपये प्रति किलोग्राम तक है।

हर बार घेवर का नया स्वाद

घेवर के बगैर रक्षाबंधन का पर्व अधूरा माना जाता है। सबसे ज्यादा घेवर की बिक्री होती है। हर बार घेवर में नए स्वाद लेकर हलवाई आते हैं। घेवर की कीमत उसमें प्रयुक्त होने वाली सामग्री पर निर्भर है। रक्षाबंधन पर लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए इस बार ब्लू बैरी, रोज व पक्की मलाई, चाकलेट घेवर बिक्री के लिए उपलब्ध है। घेवर खीस भी अपने स्वाद को लेकर लोगों की पसंद बना हुआ है। भगत हलवाई के शहर के विभिन्न प्रतिष्ठानों पर ब्लू बैरी, रोज व पक्की मलाई का घेवर उपलब्ध है। इन सभी प्रकार के घेवर की कीमत एक हजार रुपये प्रति किलोग्राम है।

छोटे नट्स से तैयार ब्लू बैरी घेवर

निदेशक आनंद भगत ने बताया कि ब्लू बैरी घेवर को छोटे नट्स से तैयार किया गया है। खास बात ये है कि तीनों प्रकार के घेवर 40 से 300 ग्राम तक के वजन में उपलब्ध है। देवीराम फूड्स के प्रद्युम्न ने बताया कि घेवर खीस तैयार किया गया है। इसे चाशनी और मलाई के बराबर मिश्रण से बनाया गया है। उन्होंने कहा कि केसर युक्त घेवर 110 ग्राम, खीस घेवर 250 व राजस्थानी घेवर 200 से 300 ग्राम तक के हैं। सादा घेवर 200 व मलाई घेवर 250 ग्राम वजन के होते हैं। 

इसलिए बनता है खास

घेवर को तैयार करने में चाशनी के साथ ही रबड़ी व ड्राई फ्रूट्स मिलाए जाते हैं। इससे घेवर में मिठास व रसीलापन बना रहता है। अपने खास स्वाद को लेकर लोगों की पसंद बना हुआ है।