Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: अकेले चुनाव लड़ने के लिए BSP ने शुरू की तैयारी, इन दो खास सीटों के लिए तलाश रही दमदार प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024 आईएनडीआईए में न जाने के फैसले के बाद अब बसपा सक्रिय हो चुकी है। आगरा और फतेहपुर सीकरी सीट से चुनाव लड़ने के लिए नए दावेदारों की तलाश की जा रही है। उत्तर प्रदेश में भाजपा को टक्कर देने के लिए आईएनडीआईए की तैयारियों के बीच बसपा से चुनाव लड़ने के लिए दावेदारों ने दिल्ली और लखनऊ के चक्कर लगाना शुरू कर दिया था।

By Swati Singh Edited By: Swati Singh Updated: Thu, 01 Feb 2024 10:34 AM (IST)
Hero Image
अकेले चुनाव लड़ने के लिए BSP ने शुरू की तैयारी, इन दो खास सीटों के लिए तलाश रही दमदार प्रत्याशी

जागरण संवाददाता,आगरा। लोकसभा चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो चली है। आईएनडीआईए में न जाने के फैसले के बाद अब बसपा सक्रिय हो चुकी है। आगरा और फतेहपुर सीकरी सीट से चुनाव लड़ने के लिए नए दावेदारों की तलाश की जा रही है। चुनावों के लिए पार्टी अब खास चेहरों के साथ-साथ रणनीति पर भी काम कर रही है।

आगरा और फतेहपुर सीकरी सीटों पर बसपा का अपना वोट बैंक हैं। हालांकि आगरा सीट पर बसपा दूसरे नंबर से आगे नहीं बढ़ पाई है। वहीं, फतेहपुर सीकरी सीट पर सबसे पहले बसपा ने ही जीत दर्ज की थी। इन दोनों सीटों पर मजबूत प्रत्याशी उतारने के लिए संगठन दावेदारों की सूची तैयार कर रहा है।

अकेले चुनाव लड़ने के ऐलान के साथ बदला समीकरण

उत्तर प्रदेश में भाजपा को टक्कर देने के लिए आईएनडीआईए की तैयारियों के बीच बसपा से चुनाव लड़ने के लिए दावेदारों ने दिल्ली और लखनऊ के चक्कर लगाना शुरू कर दिया था। आगरा और फतेहपुर सीकरी सीट से एक दर्जन दावेदार सामने आए थे। 15 जनवरी को अपने जन्मदिन पर बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा की।

इन दो सीटों के लिए तैयार हो रही दावेदारों की सूची

ऐसे में बदले समीकरण के साथ आगरा और फतेहपुर सीकरी सीट से चुनाव लड़ने के लिए नए सिरे से दावेदारों की सूची तैयार की जा रही है। इसमें बसपा में विभिन्न पदों पर रह चुके पदाधिकारियों के साथ ही पूर्व प्रत्याशी दावेदार माने जा रहे हैं, हालांकि अभी तक किसी ने खुलकर दावेदारी नहीं की है। वहीं फतेहपुर सीकरी सीट के लिए पार्टी कद्दावर चेहरे की तलाश में है।

पिछले सालों में ऐसा रहा परिणाम

2009 में गठित लोकसभा सीट पर पहली बार बसपा जीती थी, लेकिन इसके बाद पार्टी जीत के करीब भी नहीं पहुंच पाई। एक बाद दूसरे और एक बार तीसरे नंबर पर रही। जीत हार का अंतर भी काफी रहा। बसपा जिलाध्यक्ष विमल वर्मा ने बताया कि दोनों सीट पर बसपा मजबूत प्रत्याशी उतारेगी, इसके लिए दावेदारों की सूची तैयार की जा रही है।

आगरा सीट

  • 2019, भाजपा के प्रो. एसपी सिंह बघेल जीते, बसपा के मनोज सोनी दूसरे नंबर पर।
  • 2014, भाजपा के डा. राम शंकर कठेरिया जीते, बसपा के नारायन सुमन दूसरे नंबर पर।
  • 2009, भाजपा के डा. रामशंकर कठेरिया जीते, बसपा के कुंवर चंद वकील दूसरे नंबर पर।

फतेहपुर सीकरी सीट

  • 2019, भाजपा के राजकुमार चाहर जीते, बसपा के श्रीभगवान शर्मा तीसरे नंबर पर।
  • 2014, भाजपा के चौधरी बाबूलाल जीते, बसपा की सीमा उपाध्याय दूसरे नंबर पर।
  • 2009, बसपा की सीमा उपाध्याय जीतीं, कांग्रेस के राजबब्बर दूसरे स्थान पर।

यह भी पढ़ें: 'I.N.D.I.A चुनावी और सपा पर‍िवारवादी पार्टी', मुरादाबाद में बोले भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेंद्र चौधरी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।