Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Captain Shubham Gupta: कैप्टन शुभम गुप्ता को मरणोपरांत मिला वीरता का सेवा मेडल, सुनकर छलक आई पिता की आंखें

Captain Shubham Gupta कैप्टन शुभम गुप्ता को मरणोपरांत वीरता का सेवा मेडल देने की घोषणा हुई है। प्रतीक एन्क्लेव ताजगंज के कैप्टन शुभम गुप्ता 22 नवंबर 2023 को राजौरी में आतंकवादियों से मुठभेड़ में बलिदान हो गए थे। कैप्टन का पार्थिव शरीर 24 नवंबर को आगरा पहुंचा था। उनकी अंतिम यात्रा में पूरा शहर उमड़ पड़ा था। अब मरणोपरांत उन्हें वीरता पुरस्कार मिल रहा है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Fri, 26 Jan 2024 11:22 AM (IST)
Hero Image
कैप्टन शुभम गुप्ता को मरणोपरांत मिला वीरता का सेवा मेडल

जागरण संवाददाता, आगरा। कैप्टन शुभम गुप्ता को मरणोपरांत वीरता का सेवा मेडल देने की घोषणा हुई है। वह पिछले वर्ष नवंबर में जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकवादियों से मुठभेड़ में बलिदान हो गए थे। आगरा के ही कर्नल मोनीत सिंह को मेंशन इन डिस्पैच सम्मान मिलेगा।

प्रतीक एन्क्लेव ताजगंज के कैप्टन शुभम गुप्ता 22 नवंबर 2023 को राजौरी में आतंकवादियों से मुठभेड़ में बलिदान हो गए थे। कैप्टन का पार्थिव शरीर 24 नवंबर को आगरा पहुंचा था। उनकी अंतिम यात्रा में पूरा शहर उमड़ पड़ा था।

परिवार को दी सेवा मेडल मिलने

कैप्टन के पिता बसंत गुप्ता जिला शासकीय अधिवक्ता हैं। पिता ने बताया कि कैप्टन शुभम की यूनिट पैरा नाइन (स्पेशल फोर्स) ने वीरता का सेवा मेडल मिलने की जानकारी दी। कैप्टन शुभम के जीवन पर निर्माता-निर्देशक रंजीत सामा ने लघु फिल्म बनाई है। इस फिल्म का प्रीमियर 28 जनवरी को है।

राजौरी में हुए थे बलिदान

जम्मू कश्मीर के राजौरी में 22 नवंबर को हुए आतंकी और जवानों के बीच में हुई मुठभेड़ में सेना के दो कैप्टन समेत चार सैन्यकर्मी बलिदान हो गए थे। इन्हीं में से एक कैप्टन शुभम गुप्ता थे। स्वजन को शाम करीब पांच बजे कैप्टन शुभम गुप्ता के बलिदान होने की सूचना मिली। सेना और पुलिस-प्रशासन के अधिकारी कैप्टन शुभम गुप्ता के ताजगंज के प्रतीक एन्क्लेव स्थित उनके घर पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2024: आईजी रेंज दीपक कुमार को मिला सराहनीय सेवा पदक, यहां-यहां रही है पोस्टिंग