Move to Jagran APP

Celebration of Basant 2019: दयालबाग के वसंतोत्‍सव में दिखा 'सुपरमैन' का अनोखा रंग

दयालबाग में वसंतोत्‍सव शुरू। शनिवार को सुबह बच्‍चों ने खेतों पर दिखाई प्रतिभा। तीन माह से तीन साल तक के बच्‍चों का हुआ बेबी शो।

By Prateek GuptaEdited By: Updated: Sat, 09 Feb 2019 02:08 PM (IST)
Hero Image
Celebration of Basant 2019: दयालबाग के वसंतोत्‍सव में दिखा 'सुपरमैन' का अनोखा रंग
आगरा, जागरण संवाददाता। वसंत की सर्द हवाओं से घिरी सुबह। बादलों और धुंध की ओट से निकलने का प्रयास करते सूर्य देव। पीली चूनर ओढ़े धरा और उसका श्रंगार करते सत्‍संगी। हरे भरे खेतों पर क्‍या छोटे और क्‍या बड़े। हर कोई बस वासंती उत्‍सव के रंग से सराबोर। एक उमंग और उत्‍साह की पीत लहर। ताजनगरी का दयालबाग क्षेत्र वसंत आगमन के अनूठे उत्‍सव काे मना रहा है। शनिवार की भोर से इस उत्‍सव की शुरूआत जब हुई तो आस्‍था, सेवा और समर्पण का अनूठा संगम देखने को मिला।

कड़कड़ाती ठंड में अलसुबह जब लोग रजाई में दुबके थे, उस समय 'दयालबाग के सुपरमैन' खेतों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे थे। यह 'सुपरमैन' कोई सुपर हीरो नहीं बल्कि तीन माह से तीन साल के छोटे बच्चे थे।

विविध वेशभूषा में तैयार होकर आए बच्‍चे हर किसी का मन मोह रहे थे। बच्‍चों की इस प्रतियोगिता की तैयारी अभिभावकों ने कई दिन पहले से शुरू कर दी थी। आखिर इस दिन इन सुपरमैनों को गुरु महाराज के हाथों प्रसाद जो मिलना था। गुरु महाराज प्रो पीएम सत्‍संगी ने बच्‍चों काे प्रसाद दिया तो अभिभावकों के चेहरे भी खिल उठे।उधर संत्‍संगियों ने खेतों में श्रमदान भी किया। 11 फरवरी तक चलने वाले उतसव में रविवार को मुख्‍य आयोजन हाेगा। 

आकर्षक सजा है डीईआइ

दयालबाग शिक्षण संस्थान के सभी संकायों में आकर्षक रंगोली बनाई गई हैं। साथ ही कॉलोनियों, भवनों सहित अन्य संस्थानों को फूलों और आकर्षक लाइटिंग से सजाया गया है। भवनों में आकर्षक बल्ब लगाए गए हैं। 

छा गया पीताम्बर

वसंतोत्सव के लिए पूरे दयालबाग में पीला रंग छाने लगा है। तैयारियों में जुटी युवतियां पीले रंग का दुपट्टा पहनने लगी हैं, वहीं घरों पर पीला रंग दिखने लगा है।

आकर्षक फूलों से सजा मेहरबाग

दयाल बाग स्थित मेहरबाग को आकर्षक रूप दिया गया है। ईको फ्रेंडली सामान से पूरी सजावट की गई है।

मेहर बाग की मीडिया प्रभारी श्रुति सिन्हा ने बताया कि गेंदे के फूल और लाइटिंग से पूरे मेहर बाग को सजाया गया है। गेट के पास रंगोली बनाई गई है। घरों के बाहर पीले रंगे के बंदनवार सजाए गए हैं। रात में लाइटिंग से नजारा काफी मनमोहक नजर आता है।

यह होंगे कार्यक्रम

9 फरवरी

दोपहर दो बजे : खेल प्रतियोगिता, प्रेम नगर गेट।

10 फरवरी

शाम 7 बजे : दयालबाग शिक्षण संस्थान व दयालबाग में रोशनी सज्जा, प्रेम नगर गेट।

11 फरवरी

शाम 4 बजे : जिम्नास्टिक प्रतियोगिता, प्रेम नगर गेट में।

शिफ्ट में हो रहा सजावट का काम

वासंती रंग ओढ़कर इठलाने के लिए दयालबाग तैयार हो गया है। मोहल्लों की साफ-सफाई के बाद विभिन्न नगरों की सजावट नौ फरवरी से शुरू हो जाएगी। स्वामी नगर, दयाल नगर, राधा नगर, श्वेत नगर, प्रेम नगर के निवासियों के बीच इस बात को लेकर प्रतिस्पर्धा छिड़ी हुई है कि उनके नगर की सजावट सबसे भव्य होनी चाहिए। तीन-तीन घंटे की शिफ्ट बना स्थानीय लोग आयोजन को भव्य बनाने के लिए जुटे हुए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।