Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी; अब तीन प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा तीन लाख तक का लोन, सहकारी समितियों ने बढ़ाई सुविधाएं

Cooperative Society Farmers Loan News सहकारी समितियों से अब किसानों को तीन लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध होगा। सहकारी समितियों पर सुविधाओं की बढ़ रही है श्रृंखला अल्पकालीन ऋण की सीमा को 106 से बढ़ाकर किया 111 करोड़ कर दिया है। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष प्रदीप भाटी ने बताया कि समितियां केवल खाद और बीज की बिक्री तक ही सीमित नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 22 Oct 2023 09:13 AM (IST)
Hero Image
Agra News: किसानों को तीन प्रतिशत पर मिलेगा तीन लाख तक का लोन

जागरण संवाददाता, आगरा। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष प्रदीप भाटी ने बताया कि सहकारी समितियों के सदस्यों को तीन प्रतिशत ब्याज की दर पर तीन लाख तक का लोन मिल सकेगा। उन्होंने अल्पकालीन ऋण सीमा 106 करोड़ से बढ़ाकर 111 करोड़ कर दिया है। ताकि किसी को कोई परेशानी न हो सके।

सभी सौ समितियों पर स्वयं सेवक नियुक्त

जिला सहकारी बैंक से मिलने वाली सुविधाओं को बढ़ाए जाने की दिशा में अध्यक्ष प्रदीप भाटी ने महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। 96 समितियों की उर्वरक ऋण सीमा 10 करोड़ 41 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है। सभी 100 समितियों पर स्वयं सेवक नियुक्त किए गए हैं।

कृषि पैदावार और उनके उत्पादन के लिए समितियों पर वित्तीय सहायता उपलब्ध है। बिना भूमि बंधक कराए किसान को 50 हजार तक का अल्पकालीन फसली ऋण उपलब्ध कराए जाने की सुविधा है। दुर्घटना बीमा की भी सुविधा है।

ये भी पढ़ेंः Agra News: इस्तीफा देने के बाद 'रिवाल्वर रानी' को किसने दिलाई नौकरी, गोपनीय जांच से उड़ी बाबू की नींद

कम दरों पर लाकर्स की सुविधा भी उपलब्ध

बैंक की शाखाओं पर अन्य बैंकों की तुलना में कम दरों पर लाकर्स की सुविधा उपलब्ध है। बैंक शाखा एवं समिति स्तर पर माइक्रो एटीएम से जमा और निकासी की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। 23 समितियों के गोदामों का जीर्णोद्धार कराया गया है। उन्हाेंने कहा कि समितियां केवल खाद-बीज तक अब सीमित नहीं हैं। उनका विस्तार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः Amangarh Tiger Reserve: जंगल सफारी के शाैकीन हैं जो आइये अमानगढ़, देखिए बाघ, हिरन और हाथियों का रोमांच

एयरपोर्ट के लिए खरीदी साढ़े तीन हेक्टेयर भूमि

आगरा। खेरिया एयरपोर्ट के विस्तार और टैक्सी ट्रैक के लिए भूमि खरीद तेजी से हो रही है। शनिवार को तहसील सदर प्रशासन की टीम ने साढ़े तीन हेक्टेयर भूमि की खरीद की। यह भूमि 17 किसानों की है। अब तक पांच हेक्टेयर भूमि की खरीद हो चुकी है। यह भूमि धनौली, बल्हैरा और अभयपुरा गांव में है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर