Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coronavirus In Agra: पर्यटक पाजिटिव मिलने के बाद दिखी विभाग की लापरवाही, एक दिन बाद भेजे सैंपल, नहीं भरा फार्म

Coronavirus In Agra अर्जेंटीना के पर्यटक की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आने के बाद खलबली मची है। होटल संचालकों से मांगी मदद पर्यटक के नाम मोबाइल नंबर साझा कर जानकरी देने के लिए कहा। एंबेसी को दी जाएगी सूचना। होटल संचालकों के साथ बैठक।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Thu, 29 Dec 2022 07:31 AM (IST)
Hero Image
Coronavirus In Agra: अर्जेंटीना के पर्यटक की रिपोर्ट कोविड पाजिटिव आई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही भारी पड़ गई। अर्जेंटीना के पर्यटक के सैंपल लेने से पहले फार्म नहीं भरवाया गया। पर्यटक की आइडी की फोटोकापी भी नहीं ली गई। यह नहीं, सैंपल लेने के एक दिन बाद जांच के लिए एसएन भेजे गए।

ताजमहल के पूर्वी गेट पर लिए थे सैंपल

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 26 दिसंबर को ताजमहल के पूर्वी गेट पर कोरोना संदिग्ध दिखने पर 48 वर्ष के अर्जेंटीना के पर्यटक के सैंपल लिए। सैंपल उसी दिन एसएन की वायरोलाजी लैब पर जांच के भेजने चाहिए। मगर, एक दिन बाद भेजे गए। 27 दिसंबर को एसएन में जांच हुई, पूल में पाजिटिव रिपोर्ट आने पर दोबारा सैंपल लगाया गया, इसके चलते बुधवार को पर्यटक में कोरोना की पुष्टि हुई। इस दौरान पर्यटक ताजमहल के साथ ही अन्य जगहों पर भी गया होगा, संभावना है कि होटल में ठहरा हो। तीन दिन बाद पर्यटक के कोरोना संक्रमित मिलने पर रिकार्ड खंगाला गया। स्वास्थ्य कर्मियों ने सैंपल लेते समय पेपर पर नाम, उम्र, देश और मोबाइल नंबर लिखवाया। पता और किस होटल में ठहरे हैं यह दर्ज नहीं कराया गया।

पर्यटक का मोबाइल नंबर भी गलत निकला

स्वास्थ्य कर्मियों के पास सैंपल लेने से पहले भरवाया जाने वाला फार्म भी नहीं था। पर्यटक द्वारा जो मोबाइल नंबर दर्ज किया गया वह भी गलत है, फोन मिलाने पर वह मिल नहीं रहा है। होटल एसोसिएशन को पर्यटक के नाम, देश और मोबाइल नंबर के साथ ब्योरा साझा करते हुए मेल आइडी पर जानकारी देने के लिए कहा गया है। जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। एम्बेसी को भी सूचना दी जा रही है।

25 से 28 दिसंबर से ठहरे पर्यटकों का ब्योरा खंगाला

स्वास्थ्य विभाग की टीम होटलों में 25 से 28 दिसंबर तक ठहरे पर्यटकों का ब्योरा खंगालने में जुटी रही। होटल संचालकों से फोन पर भी संपर्क किया गया।

ये भी पढ़ें...

Agra News: एक्सप्रेस-वे के पास युवती से सामूहिक दुष्कर्म, तीन घंटे तक आरोपित लूटते रहे अस्मत

ये थी सैंपल लेने की प्रक्रिया

कोरोना का सैंपल लेने से पहले फार्म भरवाया जाता है, इसमें नाम, पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ट्रेवल हिस्ट्री के साथ ही पहचान के लिए आइडी की फोटोकापी लगाई जाती है। जिससे कोरोना संक्रमित मिलने पर संपर्क किया जा सके।

पर्यटक के बारे में होटलों से जानकारी जुटाई जा रही है। पूर्व की तरह से ही फार्म भरवाने के बाद ही सैंपल लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, सैंपल भी उसी दिन भेजे जाएंगे। डा. अरुण श्रीवास्तव, सीएमओ