Move to Jagran APP

Coronavirus In Agra: कोरोना का तीसरा केस, आस्ट्रेलिया से सत्संग में आए एनआरआइ, आइसीयू में भर्ती मरीज कोरोना संक्रमित

Agra Coronavirus News In Hindi एनआरआइ की रिपोर्ट खांसी जुकाम और बुखार के बाद पॉजिटिव निकली। वहीं निजी अस्पताल के आइसीयू में भर्ती मिठाई की दुकान पर काम करने वाले युवक की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों को चिन्हित कर रही है जिससे उनकी जांच की जा सके।

By Ajay Dubey Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 02 Jan 2024 07:32 AM (IST)
Hero Image
Agra Coronavirus Case: आस्ट्रेलिया से सत्संग में आए एनआरआइ, आइसीयू में भर्ती मरीज कोरोना संक्रमित
जागरण संवाददाता, आगरा। आस्ट्रेलिया से राधास्वामी सत्संग सभा में शामिल होने आए अप्रवासी भारतीय (एनआरआइ) में कोरोना की पुष्टि हुई है। सोमवार सुबह एनआरआइ दिल्ली चला गया, मोबाइल बंद है। 

दो मित्रों के साथ आए थे आगरा

आस्ट्रेलिया में रह रहे 44 वर्ष के एनआरआइ अपने दो मित्रों के साथ 20 दिसंबर को राधास्वामी सत्संग सभा में शामिल होने आए थे। यहां वे स्वामीबाग स्थित गेस्ट हाउस में ठहरे, सत्संग सभा में शामिल हुए। बुखार और सर्दी जुकाम होने पर शनिवार को निजी पैथोलाजी लैब पर कोरोना की जांच कराई।

रविवार सुबह तीनों अप्रवासी दिल्ली चले गएं शाम को कोरोना की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की कोविड रेस्पोंस टीम ने नमूने देते समय दर्ज किए गए मोबाइल पर संपर्क किया। मोबाइल बंद होने पर टीम स्वामीबाग पहुंची। वहां कोई नहीं मिला।

ये भी पढ़ेंः Weather Update UP: पश्चिमी विक्षाेभ से 'कोल्ड वार', यूपी के 30 से अधिक जिलों में शीतलहर की चेतावनी, कोहरे का यलो अलर्ट जारी

एत्मादपुर का रहने वाले 41 वर्ष का युवक भगवान टाकीज क्षेत्र की एक मिठाई की दुकान पर काम करता है। उसे तेज बुखार और पेट दर्द की समस्या होने पर निजी अस्पताल में भर्ती कराया। सांस लेने में परेशानी होने पर 28 दिसंबर को आइसीयू में आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया। निजी लैब से कोरोना की जांच कराई, आरटीपीसीआर में कोरोना की पुष्टि हुई है। मरीज की तबीयत में सुधार है। आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया है।

सत्संगियों ने कांटेक्ट ट्रेसिंग में नहीं किया सहयोग

कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए एनआरआइ में कोरोना की पुष्टि होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम स्वामी बाग पहुंची। केयर टेयर से उन लोगों की जानकारी मांगी जिनके संपर्क में एनआरआइ रहे थे। जिससे उनकी कोरोना की जांच की जा सके। मगर, केयर टेकर ने टीम का सहयोग नहीं किया।

कोरोना का तीसरा केस, 328 की जांच

देश भर में कोरोना के जेएन.1 का संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में यह तीसरा केस मिला है, इससे पहले केरल से आए पर्यटक के आगरा कैंट स्टेशन पर की गई जांच में कोरोना की पुष्टि हुई थी। पर्यटक ने मोबाइल बंद कर लिया था और धौलपुर चला गया है। वहीं, स्वास्थ्य कर्मियों ने ताजमहल, आगरा किला, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से 328 लोगों के सैंपल लिए।

कोरोना में सामान्य लक्षण, ना घबराएं

कोविड रैपिड रेस्पोंस टीम के प्रभारी डा. नंदन सिंह ने बताया कि इस बार कोरोना संक्रमित मरीजों में तेज बुखार, पेट दर्द और शरीर में दर्द की समस्या मिल रही है। इससे घबराएं नहीं, डाक्टर को दिखाएं। एसएन और जिला अस्पताल में मरीज भर्ती करने की व्यवस्था की गई है।

ये करें

  • बुजुर्ग और बच्चों को खतरा ज्यादा है, भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें मास्क का इस्तेमाल करें
  • सर्दी जुकाम, बुखार के साथ पेट दर्द की समस्या होने पर डाक्टर से परामर्श ले लें
आस्ट्रेलिया से आए एनआरआइ सहित दो मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। सत्संग सभा ने कांट्रेक्ट ट्रेसिंग में सहयोग नहीं किया है, राधा स्वामी सत्संग सभा से एनआरआइ के संपर्क में आए लोगों की सूची मांगी है। डा. अरुण श्रीवास्तव, सीएमओ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।