Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: त्याेहाराें के बीच रहें सावधान, लुभावने ऑफर के जाल में फंसकर न हो जाए कहीं खाता खाली

Cyber Crime दीपावली पर आनलाइन शापिंग करते समय बरतें सावधानी। नामचीन आनलाइन शापिंग साइट्स के बीच फर्जी वेबसाइट्स भी सक्रिय। सोशल मीडिया पर आकर्षक और सस्ते ऑफर देकर करते हैं ठगी। साइबर सेल ने जारी की एडवाइजरी जागरूक भी कर रहे।

By Yashpal SinghEdited By: Prateek GuptaUpdated: Thu, 13 Oct 2022 07:50 AM (IST)
Hero Image
Cyber Crime: फेस्टिव सीजन आते ही साइबर शातिर भी सक्रिय हो गए हैं।

आगरा, यशपाल चाैहान। दीपावली पर शापिंग का दौर चल रहा है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग आनलाइन शापिंग भी कर रहे हैं। दीपावली पर कंपनियां आफर की बौछार कर रही हैं तो इसी बीच साइबर अपराधी भी सक्रिय हो गए हैं।नकली साइट या ई मेल के जरिये ये आपसे बैंक खाते संबंधी जानकारी मांग सकते हैं।एक क्लिक पर लाखों की चपत लग सकती है।सावधानी बरतकर ही इनसे बचा जा सकता है।एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने त्योहारी सीजन में लाेगों को साइबर अपराधियों से बचाने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

ये भी पढ़ेंः साइबर अपराधियों का बन गए हैं शिकार, तो तुरंत करें टोल फ्री नंबर पर कॉल, SSP Agra की पहल

फेक वेब साइट से बन सकते हैं शिकार

साइबर अपराधी बैंक या कंपनी की फेक वेब साइट बना लेते हैं। इसका लिंक बनाकर लिंक भेजा जाता है। क्लिक करने पर एंट्री फार्म खुलता है। इसमें नाम, पता, ई मेल आइडी अंकित करने के बाद यूजर पेमेंट आप्शन पर पहुंच जाता है। यहां कार्ड संख्या, धारक का नाम, सीवीबी नंबर और पिन कार्ड की एंट्री की करनी होती है। इसके बाद खाते से रकम निकल जाती है।

व्यावसायिक वेबसाइट से पर भी सावधानी जरूरी

पुराने सामान को घर बैठे बेचने और खरीदने का आसान तरीका व्यावसायिक वेब साइट हैं। साइबर अपराधी इन पर भी अपना जाल फैलाकर रखते हैं। साइबर अपराधी ऐसी साइट पर अपनी आइडी बनाकर नए सामान को कम दाम में बेचने का विज्ञापन डाल देते हैं। मोबाइल पर संपर्क करने के दौरान एडवांस में धनराशि की मांग की जाती है। खाते में धनराशि प्राप्त हो जाने पर वह आइडी बंद करके नई आइडी बना दी जाती है। कुछ क्रेता वान चैक करने के नाम पर उसे लेकर भाग जाते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

- सर्च इंजन पर किसी भी कंपनी का नंबर सर्च न करने से बचें।सीधे कंपनी की ओरिजिनल वेब साइट से नंबर लेकर ही संपर्क करें।

- किसी अंजान लिंक और एसएमएस पर क्लिक न करें।

- अपना ओटीपी किसी के साथ कभी भी शेयर न करें ।

- आफर के झांसे में न आएं। पहले उसके बारे में पूरी जानकारी कर लें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें