Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: आगरा पुलिस का आपरेशन Save 1930, तीन दिन में 50 हजार मोबाइल में सेव कराया नंबर

Cyber Crime तीन दिन के अभियान में गांव− गांव जाकर लोगों को किया गया जागरुक। फोन में सेव कराया आपरेशन सेव 1930। जगनेर में सेव कराए गए सबसे अधिक नंबर। शहर में रहा हरीपर्वत क्षेत्र अव्वल। टॉप तीन- तीन थाना प्रभारियों को पुलिस लाइन में किया जाएगा पुरस्कृत।

By Yashpal SinghEdited By: Tanu GuptaUpdated: Tue, 18 Oct 2022 01:05 PM (IST)
Hero Image
पुलिस ने कराए लोगों के मोबाइल में साइबर क्राइम टोल फ्री नंबर 1930 सेव।

आगरा, जागरण संवाददाता। साइबर अपराध होने पर थाने और पुलिस चौकी में चक्कर लगाने में समय गुजर जाता है। इतने में अपराधी खाते से रकम पार कर लेता है। इस समय को कम करने के लिए एसएसपी आगरा प्रभाकर चौधरी द्वारा की गई पहल से 50 हजार लोग जुड़ गए। पुलिस ने गांव-गांव और कालोनियों में जाकर लोगों के मोबाइल में साइबर क्राइम टोल फ्री नंबर 1930 सेव करा दिया। अब ये लोग अपने आसपास के लोगों के मोबाइल में इसी नंबर को सेव करा रहे हैं। माना जा रहा है कि साइबर अपराध होने पर तत्काल इस नंबर पर सूचना देने पर साइबर आर्थिक अपराध पर अंकुश लगेगा।

यह भी पढ़ेंः Supreme Court on Taj Mahal: ताजमहल के पास खुली दुकानें, एडीए को विधिक राय का इंतजार

गांव- गांव जाकर चलाया गया अभियान

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने साइबर सेल के समन्वय से जिले के सभी थानों को 500-500 लोगों के मोबाइल में टोल फ्री नंबर 1930 सेव कराने का लक्ष्य दिया था। पुलिस ने गांव-गांव जाकर लोगों को इकट्ठा किया और उन्हें साइबर अपराध के बारे में जानकारी देकर मोबाइल में नंबर सेव करा दिया। साइबर सेल द्वारा दिए गए गूगल फार्म भी भरे गए। इसमें मोबाइल धारक की पूरी जानकारी भरी गई। 13 अक्टूबर तक जिले में चले इस अभियान में कुल 50 हजार लोगों के मोबाइल में टोल फ्री नंबर सेव करा दिया गया है। सभी का डाटा एसपी क्राइम आफिस में सेव हो गया है। अब तक इस अभियान से जुड़ चुके लोग अब अन्य लोगों के मोबाइल में नंबर सेव करा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Agra Air Pollution: संजय प्लेस में एक्यूआइ @ 201, आगरा के दूसरे इलाकाें में देखें प्रदूषण का क्या है हाल

जिले में अव्वल रहा जगनेर थाना, चार हजार से अधिक लोगों के यहां दी दस्तक

इस अभियान में जगनेर थाना पुलिस जिले में अव्वल रही। यहां चार हजार से अधिक मोबाइलों में यह नंबर सेव कराया गया। शहर में हरीपर्वत थाना 3.50 हजार मोबाइलों में टोल फ्री नंबर सेव कराके अव्वल रहा। शहर और देहात के टॉप तीन-तीन थानों के प्रभारियों को मंगलवार को पुलिस लाइन में पुरस्कृत किया जाएगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें