Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: डेटिंग एप पर साथी की तलाश, साइबर शातिर न उठा ले फायदा, बरतें ये 5 सावधानियां

शादी की वेबसाइट और डेटिंग एप पर सक्रिय हैं साइबर शातिर। युवकों को फंसाने के लिए लड़कियों के नाम से बना रखे हैं फर्जी प्रोफाइल। लड़कियों से बातचीत के बाद खाते में ट्रांसफर करा लेते हैं रकम। शातिर अपनी प्रोफाइल में खुद को डाक्टर अधिकारी या कारोबारी बताते हैं।

By Ali AbbasEdited By: Tanu GuptaUpdated: Tue, 01 Nov 2022 12:29 PM (IST)
Hero Image
शादी की वेबसाइट और डेटिंग एप पर सक्रिय हैं साइबर शातिर।

आगरा, जागरण संवाददाता। यदि आप डेटिंग एप और शादी की वेबसाइट पर रिश्ता तलाश रहे हैं तो सतर्क रहें। अन्यथा धाेखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। दोस्ती करने या जीवनसाथी बनने का प्रस्ताव भेजने वाला साइबर शातिर भी हो सकता है। साइबर शातिर इन वेबसाइट पर फर्जी नाम से अपना पंजीकरण कराने के बाद ऐसे लोगों का प्रोफाइल देखते हैं, जिन्हें अपना शिकार बना सकते हैं। शातिर अपनी प्रोफाइल में खुद को डाक्टर, अधिकारी या कारोबारी बताते हैं। इसके बाद युवक और युवतियों को विश्वास में खाते में रकम ट्रांसफर करा लेते हैं।

इन मामलों से सबक लेने की है जरूरत

केस एक: शहर की रहने वाली युवती जो कि एक बैंक में कर्मचारी हैं। उन्होंने अपना शादी की वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल डाला हुआ था। एक युवक ने उनसे संपर्क किया। बैंक कर्मी ने उसका प्रोफाइल देखा तो उसमें दिल्ली का रहने वाला लिखा था। जिसमें सिविल सर्विसेज की तैयारी करना लिखा था। युवक के प्रोफाइल देख बैंक कर्मी प्रभावित हो गई। युवक के मोबाइल नंबर पर संपर्क किया। दोनों में बातचीत होने लगी। युवक ने तैयारी के लिए कोचिंग के लिए उससे करीब सवा लाख रुपये मांगे। बैंक कर्मी ने उसकी बातों के जाल में आकर रकम खाते में ट्रांसफर कर दी। उसने करीब दो लाख रुपये युवक के खाते में भेजे। युवक ने जब दोबारा रकम की मांग की तो उसे शक हुआ। छानबीन की तो पता चला कि युवक दिल्ली का नहीं, झारखंड का रहने वाला था। युवती ने साइबर सेल में शिकायत कर अपने साथ हुई धोखाधडी की शिकायत की।

केस दो: शहर के रहने वाले एक सेवानिवृत्त अधिकारी ने अपनी बेटी के रिश्ते के लिए वैवाहिक वेबसाइट पर पंजीकरण कराया था। उनसे दिल्ली के एक युवक ने संपर्क किया। खुद को प्रशासनिक सेवा में अधिकारी बताया। स्वजन ने युवक की प्रोफाइल चेक की तो देखा कई नेताओं के साथ उसके फाेटो थे। शादी में तीन से चार करोड़ रुपये से खर्च करने की शर्त रखी तो युवती के स्वजन को शक हुआ। रिश्ता करने आए युवक की पुलिस में शिकायत कर दी।

रेंज साइबर सेल चल रहा है जागरूकता अभियान

साइबर शातिरों के जाल से बचाने के लिए आइजी रेंज की साइबर सेल लोगों के बीच जागरूकता अभियान चला रही है। जिससे कि उन्हें साइबर अपराध का शिकार होने से बचाया जा सके। शातिर डेटिंग एप मैट्रीमोनियल साइट पर एकाउंट बनाकर चैटिंग करते हैं। विश्वास में लेने के बाद अपनी जरूरत बताते हुए आनलाइन खरीदारी करा लेते हैं। फर्जी मैट्रीमोनियल साइट द्वारा फर्जी प्रोफाइल भेजकर मीटिंग कराने के नाम पर धनराशि की धोखाधड़ी की जाती है।

ये बरतें सतर्कता

1-इंटरनेट नेटवर्किंग साइट पर पब्लिक डोमेन में अपना फोटो और मोबाइल नंबर नहीं लिखें।

2-प्राइवेसी या सिक्योरिटी सेटिंग का प्रयोग करें।

3-अपरिचितों को अपने साथ न जोड़ें, सिर्फ उन्हीं लोगों से संपर्क रखें जिन्हें अाप जानते हैं।

4-इंटरनेट मीडिया पर गलत नाम, गलत फोटो आदि से प्रस्तुत न करें।

5-इंटरनेट मीडिया पर अपना लोकेशन, बाहर कहीं घूमने जाने की योजना को साझा न करें। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें