Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: साइबर अपराधियों का बन गए हैं शिकार, तो तुरंत करें टोल फ्री नंबर पर कॉल, SSP Agra की पहल

Cyber Crime आगरा पुलिस ने दो दिन में 22 हजार मोबाइल में सेव कराया है टोल फ्री नंबर। टोल फ्री नंबर 1930 पर कॉल करते ही मिलेगी मदद। साइबर क्राइम होने पर लोगों की मदद को एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने शुरू किया अभियान।

By Yashpal SinghEdited By: Prateek GuptaUpdated: Wed, 12 Oct 2022 08:10 PM (IST)
Hero Image
Cyber Crime: साइबर अपराध का शिकार होने पर टोल फ्री नंबर पर सूचना दे सकते हैं।

आगरा, यशपाल चौहान। साइबर अपराध होने पर लोग थाने और चौकी के चक्कर लगाते हैं। इसमें देर होने का ही लाभ साइबर अपराधी को मिल जाता है। शिकायत के समय को कम करने के लिए अब एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने सेव 1930 अभियान शुरू किया है। दो दिन में पुलिस जिले के 22 हजार लोगों के मोबाइल में साइबर क्राइम टोल फ्री नंबर सेव करा चुकी है। गुरुवार शाम तक यह अभियान जारी रहेगा।

ये भी पढ़ेंः धाेखे से बदल दिया महिला का एटीएम कार्ड, खाते से ऑनलाइन पार कर दिए एक लाख रुपये

नंबर रहेगा सेव तो भूलेंगे नहीं आप

खातों से रकम पार होने के बाद पीड़ित अपनी शिकायत दर्ज कराने को भटकते हैं। जबकि सरकार ने इसकी शिकायत करने को टोल फ्री नंबर जारी कर रखा है। जागरूकता के अभाव में लोग थाने और चौकी के बीच भटकते रहते हैं। अब एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने लोगों की मदद को उनके मोबाइल में साइबर क्राइम टोल फ्री नंबर सेव कराने को अभियान शुरू हुआ है। मंगलवार से तीन दिवसीय अभियान शुरू हुआ।

इस तरह चल रहा अभियान

नंबर सेव कराने के लिए साइबर सेल द्वारा सभी थानों के प्रभारियों के मोबाइल पर एक लिंक शेयर किया गया है।इसको ओपन करने के बाद मोबाइल धारक का नाम और मोबाइल नंबर लिखा जाता है। सेव करते ही इसका डाटा साइबर सेल में पहुंच जाता है। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि बुधवार शाम तक 22 हजार लोगों के मोबाइल में नंबर सेव कराया जा चुका है। लोगों को बताया जा रहा है कि किसी भी तरह के साइबर अपराध का शिकार होने पर तत्काल 1930 नंबर पर काल करें। यहां शिकायत दर्ज होने पर पुलिस जांच करेगी। समय से शिकायत करने पर साइबर अपराधियों को लाभ नहीं मिल पाएगा। उन पर शिकंजा कसा जा सकता है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें