Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime: आभासी दुनिया की दोस्ती, बन रही गले की फांस, किशाेरी और महिलाएं सबसे ज्यादा शिकार

Cyber Crime ब्लैकमेलिंग और धोखे का शिकार हो रही हैं किशोरी और महिलाएं। चैटिंग में प्यार और दोस्ती का दम भरने वाले वास्तविक जीवन में दे रहे धोखा। एक्सपर्ट की सलाह न करें वाट्सएप इंस्टाग्राम समेत इंटरनेट के अन्य प्लेटफार्म पर अपरिचित यूजर से चैट।

By Ali AbbasEdited By: Tanu GuptaUpdated: Mon, 31 Oct 2022 12:40 PM (IST)
Hero Image
महिलाएं और किशाेरियां इंटरनेट मीडिया के माध्यम से हो रहीं धाेखाधड़ी की शिकार।

आगरा, जागरण संवाददाता। आप भी इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर सक्रिय हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर समेत अन्य प्लेटफार्म पर दोस्त बना रहे हैं तो कुछ सावधानियां जरूर बरतें। अन्यथा आभासी दुनिया की दोस्ती विशेषकर किशोरियों और महिलाओं के गले की फांस बन सकती है। साइबर अपराधी और ब्लैकमेलर के चंगुल में फंसा सकती है। आपको अपनी जमा पूंजी गंवानी पड़ सकती है। इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर अच्छे लोगों के साथ ही बुरे लोग भी सक्रिय हैं। जो सीधे-साधे लोगों यूजर्स को अपने जाल में फंसाते हैं। उनके निजी जीवन से संबंधित सारी जानकारी हासिल करने के बाद ब्लैकमेलिंग शुरू कर देते हैं।

यह भी पढ़ेंः Chhath Puja 2022: उदीयमान सूर्य की आराधना, ताजमहल के पास दिया अर्घ्य, आगरा में छठ पूजा की देखें तस्वीरें

कुछ मामले जो बन सकते हैं सबक

केस एक: शहर की तीन महिलाओं के साथ युवक ने फेसबुक पर दोस्ती की। उन्हें अपनी बातों के जाल में फंसा पारिवार का हिस्सा बनने का नाटक किया। तीनों महिलाओं दोस्ती के चंगुल में इस तरह से फंसी की अपनी जमा पूंजी गंवा बैठीं। आपस में एक दूसरे के संपर्क में आईं तो पता चला कि आभासी दुनिया का दोस्त दिल्ली की महिला से भी इस तरह ठगी कर चुका है। चारों महिलाओं को पिछले दिनों एक मंच पर आकर आरोपित के विरुद्ध आवाज उठानी पड़ी। जिससे कि अन्य कोई महिला इस तरह से उसके जाल में न फंसे।

केस दो: छत्तीसगढ़ की रहने वाली किशोरी की मथुरा के युवक से इंस्टाग्राम पर दोस्ती हुई। युवक ने किशोरी को अपने प्यार के जाल में फंसा लिया। वह छत्तीसगढ़ पहुंच गया। किशोरी को बहका कर अपने साथ मथुरा ले आया। यहां उससे मंदिर में शादी कर ली। उधर, किशोरी की तलाश में जुटे स्वजन ने छत्तीसगढ़ में प्राथमिकी लिखा रखी थी। वह पुत्री के इंस्टाग्राम एकाउंट की मदद से आरोपित तक पहुंचे। पुलिस और चाइल्ड लाइन की मदद से मथुरा से बरामद कर अपने साथ ले गए।

केस तीन: बांदा की रहने वाली युवती की इंस्टाग्राम पर मथुरा के युवक से दोस्ती हो गई। युवक ने चैटिंग के दौरान ऐसा प्रदर्शित किया कि वही उसका जीवन है। आभासी दुनिया के दोस्त की अपने प्रति इतनी दीवानगी देख युवती बांदा से उससे मिलने मथुरा पहुंच गई। रेलवे स्टेशन पर पूरी रात बिताने के बाद भी दोस्त नहीं आया। अपना मोबाइल बंद कर लिया। युवती को समय रहते रेलवे चाइल्ड लाइन ने रेस्क्यू कर लिया। जिससे कि वह गलत लोगों के चंगुल में जाने से बच गई। काउंसलिंग के दौरान युवती को अपनी गलती का अहसास हुआ।

यह भी पढ़ेंः Agra News: काम की है खबर, आगरा में यमुना पर बनेगा एक और पुल, दयालबाग से पहुंचेंगे सीधे खंदाैली

आभासी दुनिया में इन बातों का रखें ध्यान

1- वाट्सएप, इंस्टाग्राम समेत इंटरनेट के अन्य प्लेटफार्म पर अपरिचित यूजर से चैट नहीं करनी चाहिए।

2- अपरिचित यूजर बातों का जाल फैलाकर धीरे-धीरे नजदीकी बना लेते हैं, अपने को सबसे करीबी दर्शा विश्वास अर्जित कर लेते हैं।

3- लोगों को विश्वास में लेकर कहते हैं कि आपके लिए उपहार भेजा है। जिससे कि वह आपको अपना करीबी होने का विश्वास दिला सकें।

4- जिसके बाद विश्वास में लेकर अपनी जरूरत बताते हुए आपकी रकम से खरीददारी कर ली जाती है। आपसे रकम भी ले ली जाती है।