Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam: अधिक उम्र के अभ्यर्थियों के लिए खड़ी हो सकती है मुश्किलें, रहेगी विशेष नजर; बोर्ड को भी भेजा जाएगा डाटा

UP Board Exam बोर्ड पर्यवेक्षक डा. मुकेश चंद्र अग्रवाल ने शनिवार को इंटर अंग्रेजी की परीक्षा में जिले के करीब आधा दर्जन केंद्रों का निरीक्षण किया। रहनकलां स्थित ईश्वरी देवी इंटर कालेज व गंगा देवी इंटर कालेज में स्ट्रांग रूम के सामने सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा था। इस पर बोर्ड पर्यवेक्षक ने दोनों केंद्रों के व्यवस्थापकों को चेतावनी देते हुए तुरंत व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

By Sandeep Kumar Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 03 Mar 2024 01:52 PM (IST)
Hero Image
यूपी बोर्ड परीक्षा में अधिक उम्र के अभ्यर्थियों पर रहेगी विशेष नजर

जागरण संवाददाता, आगरा। UP Board Exam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) परीक्षा में शामिल हो रहे उम्रदराज अभ्यर्थियों के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है क्योंकि अब उन पर विशेष नजर रखी जाएगी। केंद्र व्यवस्थापक गहनता से उनका सत्यापन करेंगे। साथ ही उनका डाटा बोर्ड को भी भेजा जाएगा। बोर्ड पर्यवेक्षक डा. मुकेश चंद्र अग्रवाल ने केंद्र व्यवस्थापकों की शिकायत के बाद यह निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक शिकायत कर रहे थे कि उनके यहां परीक्षा दे रहे कई अभ्यर्थी उम्रदराज हैं, जो संदिग्ध प्रतीत हो रहे हैं। उनका पंजीयन प्रमाणपत्र संबंधित विद्यालय उपलब्ध नहीं करा रहे हैं। हमने जब केंद्रों का निरीक्षण किया, तो शिकायत काफी हद तक सही पाई है।

केंद्र व्यवस्थापकों को दिए गए निर्देश

इसे देखते हुए और परीक्षा की शुचिता और पारदर्शिता को देखते हुए केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए हैं कि ऐसे सभी अभ्यर्थियों के आधार कार्ड, प्रवेश पत्र, पंजीकरण प्रमाणपत्र आदि लेकर लेकर रिपोर्ट बोर्ड और विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे। इस डाटा को बोर्ड से सत्यापित कराया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों की सूचना न देने वाले, बचाने वाले और तथ्यों को छुपाने वाले केंद्रों की मान्यता समाप्त करने की संस्तुति जिला विद्यालय निरीक्षण द्वारा बोर्ड को की जाएगी।

स्ट्रांग रूम के आगे नहीं लगा था सीसीटीवी कैमरा, चेतावनी

बोर्ड पर्यवेक्षक डा. मुकेश चंद्र अग्रवाल ने शनिवार को इंटर अंग्रेजी की परीक्षा में जिले के करीब आधा दर्जन केंद्रों का निरीक्षण किया। रहनकलां स्थित ईश्वरी देवी इंटर कालेज व गंगा देवी इंटर कालेज में स्ट्रांग रूम के सामने सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा था। इस पर बोर्ड पर्यवेक्षक ने दोनों केंद्रों के व्यवस्थापकों को चेतावनी देते हुए तुरंत व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

3926 ने छोड़ी परीक्षा

शनिवार के दूसरी पाली में इंटरमीडिएट अंग्रेजी की परीक्षा थी। इसमें पंजीकृत 57613 परीक्षार्थियों में से 52687 उपस्थित और 3926 अनुपस्थित रहे। परीक्षार्थियों ने प्रश्नपत्र को सामान्य बताया। वहीं पहली पाली में हाईस्कूल संगीत वादन एवं गायन में पंजीकृत 411 में से 403 परीक्षार्थी उपस्थित और आठ अनुपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-

Agra News: राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद पहली बार आगरा आए रामजीलाल सुमन, लोगों ने किया भव्य स्वागत; जमकर लुटाया प्यार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर