Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electricity Bill: अनकंट्रोल गर्मियों में बिजली बिल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

Electricity Bill फाइव स्‍टार रेटिंग का एसी हो तो यह लगभग 7 यूनिट की खपत करेगा। यानी रोज 2 यूनिट बिजली की बचत। अगर आप चार महीने रोज 8 घंटे एसी चलाते हैं तो 240 यूनिट की बचत होगी।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Fri, 13 May 2022 12:45 PM (IST)
Hero Image
Electricity Bill: गर्मियों में बढ़ जाता है बिजली का बिल, कम करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स।

आगरा, जागरण संवाददाता। भीषण गर्मी का मौसम चल रहा है। अप्रैल, मइ, जून, जुलाइ मतलब पूरे गर्मियों के सीजन में गर्मियों जितना रुलाती हैं उतना ही सताती है बिजली के बिल की टेंशन। बिना पंखे, एसी या कूलर के गुजारा नहीं है और यदि इन्हें अधिक चला लें तो बिजली का बिल महीने का बजट गड़बड़ा देता है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अमित गुप्ता के अनुसार ज्यादातर लोग गर्मियों में बिजली के बिल को लेकर परेशान रहते हैं। अब बिजली की यूनिट का तो हम कुछ नहीं कर सकते लेकिन कुछ आसान उपाय अपनाकर बिजली के बिल को अंडर कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। मसलन 5 स्टार रेटिंग के उपकरण इस्तेमाल करके।

1-फाइव स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदें

एयर कंडीशनर चलाने में बिजली का खर्च सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में इसे सही तरीके से मैनेज कर लिया जाए तो बिजली की बचत हो सकती है। एसी चलाने से पहले उसकी सर्विसिंग जरूर करा लें और फिल्टर को अच्छे से साफ कर दें या बदलवा दें। अगर घर में 7 या 8 साल पुराना एसी है तो इसे बदल दें। इनवर्टर वाला एसी बिजली बिल बचाने के लिए सहायक होता है। इसके अलावा बीइइ फाइव स्टार रेटिंग वाले एसी का इस्तेमाल करें।

अगर आपने घर में 1.5 टन का एसी लगा रखा है और रोज औसतन 8 घंटे इसे चलाते हैं तो नॉर्मल एसी करीब 9 यूनिट से ज्‍यादा बिजली की खपत करता है। वहीं अगर फाइव स्‍टार रेटिंग का एसी हो तो यह लगभग 7 यूनिट की खपत करेगा। यानी रोज 2 यूनिट बिजली की बचत। अगर आप चार महीने रोज 8 घंटे एसी चलाते हैं तो 240 यूनिट की बचत होगी। अगर 6.25 रुपए प्रति यूनिट के ही हिसाब से इसे जोड़ा जाए तो 1500 रुपए सालाना बचत हो सकती है।

2- सोलर पैनल का ऑप्शन

बिजली बिल बचाने में सोलर पैनल का विकल्प सबसे अच्छा है। ऐसे में आप घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। ये वन-टाइम इन्वेस्टमेंट है जो लंबे समय तक आपके बिल को घटाने में मदद करेगा।

3- पांच गुना तक बिजली बचाता है सीएफएल

बल्ब और ट्यूब लाइट के मुकाबले सीएफएल पांच गुना तक बिजली बचाता है, ऐसे में सीएफएल का इस्तेमाल करें। अगर किसी रूम में बिजली की जरूरत नहीं, तो उसको बंद कर दें।

4- सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करें

एसी से ज्यादा सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करें। इससे भी आपके बिजली की खपत कम हो सकती है।

5- ज्यादा रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक्ल होम एप्लायंसेज

इससे बिजली की खपत कम करने के लिए एलइडी लाइट या ज्यादा रेटिंग वाले इलेक्ट्रिक्ल होम एप्लायंसेज खरीद सकते हैं। विशेषकर फ्रिज आजकर जो आ रहे हैं उनसे बिजली की खपत कम होती है।