Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Barat Agra 2024: एशिया की ऐतिहासिक राम बरात आज, पुलिस ड्रोन से रखेगी निगरानी, इस बार 121 झांकियां निकलेंगी

Ram Barat Agra 2024 Update News जिस क्षण की प्रतीक्षा एक वर्ष से थी वह दुर्लभ क्षण आ चुका है। राजसी वैभव और संपन्नता के साथ प्रभु श्रीराम दिव्य स्वरूप धारण कर माता सीता को ब्याहाने शनिवार को अवधपुरी से निकलेंगे। उनकी बरात में शामिल 121 झांकियां 15 रोड शो और दो अखाड़े इसकी शोभा को अति शोभित करेंगे। बरात दोपहर दो बजे रावतपाड़ा चौराहा से प्रारंभ होगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 28 Sep 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
रामबरात के लिए भगवान राम और उनके चारों भाइयों के स्वरुप हाथों में मेहंदी लगाकर निकले।

जागरण संवाददाता, आगरा। भगवान श्रीराम की बरात शनिवार को कड़े सुरक्षा घेरे में निकलेगी। रामबरात मार्ग जमीन से आसमान तक पुलिस की नहर रहेगी। ड्रोन के साथ ही रामबरात मार्ग पर जगह-जगह छतों पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। मिश्रित आबादी क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस और पीएसी ने शुक्रवार को पुलिस लाइन में रिहर्सल किया।

दोपहर से तैनात कर दी जाएगी पुलिस

रामबरात मार्ग की सुरक्षा में तीन हजार पुलिसकर्मी और 10 कंपनी पीएसी तैनात रहेगी। रामबरात मार्ग को चार जोन और 10 सेक्टर में बांटा गया है। दोपहर से यहां पर पुलिस तैनात कर दी जाएगी। रामबरात निकलने से पहले पूरे मार्ग की बम निरोधक दस्ते द्वारा चेकिंग की जाएगी।

रामबरात में इस बार 121 झांकी

डीसीपी सिटी ने बताया कि रामबरात में 121 झांकियां रहेंगी। इसे देखते हुए सुरक्षा की योजना बनाई है। इसके तहत 10-10 झांकियों का एक सेक्टर रहेगा। प्रत्येक सेक्टर की सुरक्षा अलग-अलग पुलिस अधिकारियों को दी गई है। रामबरात मार्ग पर 19 स्थानों पर छतों पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। रामबरात शुरू होने से जनकपुरी पहुंचने तक पुलिसकर्मी सड़क पर तैनात रहेगी।

डीसीपी सिटी ने बताया, कि सादे कपड़ों में तैनात रहेंगे 100 पुलिसकर्मी रामबरात निकलने के दौरान 100 से अधिक महिला और पुरुष पुलिसकर्मी भीड़ में दर्शक बनकर शामिल रहेंगे। वह अराजक तत्वाें पर नजर रखेंगे। जिससे वहां आने वाले श्रद्धालुओं के साथ अराजकतत्व कोई हरकत न कर सकें। साथ ही मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में एलआइयू को सक्रिय रखा गया है।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: बागेश्वर,अल्मोड़ा-नैनीताल सहित कई जिलों में में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट

ये भी पढ़ेंः Kulgam Encounter: आदिगाम देवसर इलाके में सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू

ये रहेगी पार्किंग व्यवस्था

  • वीवीआईपी/वीआईपी वाहन जूता प्रदर्शनी भवन स्थित पार्किंग में खड़े होंगे।
  • बारहखंभा, भोगीपुरा चौराहा, रूई की मंडी, तहसील चौराहा, कलैक्ट्रेट, सुभाष पार्क, एमजी रोड, पंचकुइयां, लोहामंडी की तरफ से आने वाले वाहनों को जीआईसी मैदान पार्किंग स्थल में खड़ा कराया जाएगा।
  • बोदला चौराहा, मारूति एस्टेट, पृथ्वीनाथ फाटक, सीओडी, रामनगर की पुलिया की तरफ से आने वाले वाहन उमंग वाटिका मोक्षधाम (साकेत चौराहे के निकट) पार्क होंगे।

आंतरिक मार्ग परिवर्तन

  1. बिजलीघर चौराहे से कोई वाहन मदीना होटल तिराहे पर नहीं आएगा।
  2. सदर भट्टी, मीरा हुसैनी चौराहे से कोई भी वाहन मदीना होटल की ओर नहीं जाएगा।
  3. हाथीघाट से दरेसी नंबर-2 और 3 रावतपाड़ा की तरफ कोई भी वाहन नहीं जाएगा।
  4. आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, चिम्मन पूड़ी चौराहे के पास बनी पार्किंग में वाहन खड़े होंगे।
  5. बेलनगंज चौराहा से घटिया आजम खां चौराहा तक का पूरा कोई वाहन नहीं चलेगा।
  6. घटिया आजम खां चौराहा से कोई भी वाहन फुलट्टी की ओर नहीं जाएगा।
  7. गुदड़ी मंसूर खां से बेलनगंज, घटिया की तरफ कोई वाहन नहीं जाएगा।

29 सितंबर की सुबह शोभायात्रा मनःकामेश्वर मन्दिर से कोठी मीना बाजार स्थित जनकपुरी के लिए प्रस्थान करेगी। इस दौरान मनःकामेश्वर मन्दिर, सुभाष बाजार, सदर भट्टी, सुभाष पार्क, पचकुइयां होकर अग्रसेन भवन लोहामंडी रोड तक के मार्ग पर वाहनों का आवागमन पूर्ण. प्रतिबंधित रहेगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें