Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RKS Bhadauria: पूर्व वायुसेना चीफ RKS भदौरिया ने ज्वाइन की भाजपा, राजनीतिक पारी को लेकर गांव में उत्साह, ऐसा रहा है अब तक का करियर

पूर्व वायुसेना प्रमुख भदौरिया की राजनीतिक पारी को लेकर उत्साहित गांव। बाह के कोरथ गांव में है आरकेएस भदौरिया का पैतृक घर। भाजपा ज्वाइन करने की जानकारी होते ही गांव में चर्चाएं शुरू। अब तक वायुसेना प्रमुख बनकर गौरव बढ़ाने वाले आरकेएस भदौरिया को लेकर गांव और क्षेत्र के लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं। अब वे राजनीतिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 24 Mar 2024 06:01 PM (IST)
Hero Image
Agra News: आरकेएस भदौरिया ने ली भाजपा की सदस्यता।

संवाद सूत्र,बाह (आगरा)। पूर्व वायु सेना प्रमुख आरके एस भदौरिया ने रविवार को भाजपा में शामिल होकर अपनी राजनीतिक पारी शुरू कर दी। लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद भाजपा में शामिल होने को लेकर गांव में उत्साह है। अब वे राजनीतिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।

चंबल के बीहड़ का गांव है कोरथ

जिला मुख्यालय से 95 किलोमीटर दूर चंबल के बीहड़ का गांव कोरथ पूर्व वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया का पैतृक गांव है।15 सितंबर 1959 में जन्मे आरकेएस भदौरिया 15 जून 1980 में एयरफोर्स में फाइटर स्ट्रीम में भर्ती हुए थे। 30 सितंबर 2019 से 30 सितंबर 2021 तक वायु सेना प्रमुख रहे। इससे पहले वे 2017 से 18 तक दक्षिणी वायु कमान के कमांडिंग इन चीफ भी रहे। सेवाकाल के दौरान अति विशिष्ट सेवा पदक, वायु सेवा पदक, परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

पिता भी वायुसेना में रहे

आरके एस भदौरिया के पिता सूरज पाल सिंह भदौरिया ने भी वायु सेना में जूनियर कमीशंड आफिसर के रूप में सेवा दी थी। आरकेएस भदौरिया के पुत्र सौरभ सिंह भदौरिया पुत्री सोनाली पायलट है। पिता के वायु सेना में होने के कारण उनकी अधिकांश शिक्षा पुणे में हुई। बाद में परिवार ग्वालियर मध्य प्रदेश में बस गया। गांव के मकान पर ताला लगा हुआ है।घर की हालत देखकर लगता है कि काफी समय से दरवाजे भी नहीं खुले होंगे।

ये भी पढ़ेंः Agra Metro Time Change: होली पर मेट्रो के समय में बदलाव, इस समय से होगा संचालन, इन बातों का भी रखना होगा विशेष ध्यान

गांव के सोनू सिंह भदौरिया ने बताया काफी समय हो गया वे गांव नहीं आए। पूर्व वायु सेना प्रमुख के स्वजन ने बताया कि सात वर्ष पहले वे इटावा में एक कार्यक्रम में आए थे। उस समय एक घंटे के लिए गांव में आए। सभी से मिले थे।वे अपने स्वजन से गांव के हाल लेते रहते हैं। रविवार को भाजपा मुख्यालय में आरकेएस भदौरिया ने भाजपा की सदस्यता ली। इसके थोड़ी देर बाद ही गांव में सभी को इसकी जानकारी हो गई। गांव के लोग उनके भाजपा में शामिल होने से उत्साहित हैं। उनका कहना है कि जिस तरह का उनका कद है, उसी तरह की जिम्मेदारी पार्टी में उन्हें मिल सकती है।उन्होंने अब तक गांव, क्षेत्र और देश का मान बढ़ाया है।अब राजनीतिक पारी से वे और मान बढ़ाएंगे।

ये भी पढ़ेंः Holi Weather Update: कैसा रहेगा होली की धुलेंडी पर मौसम, आज तेज धूप के बाद छाए बादलों के बीच हुई बूंदाबांदी

पहले भी रहे हैं बाह से सांसद

बाह क्षेत्र चौसिंगी गांव के रहने वाले प्रभूदयाल कठेरिया पार्टी से दो बार सांसद रह चुके है। होलीपुरा गांव के शंभूनाथ चतुर्वेदी भी एक बार सांसद रह चुके है।

फतेहपुर सीकरी में चर्चाएं शुरू

फतेहपुर सीकरी और आगरा लोक सभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। दोनों ही सीटों पर पिछले दिनों से विरोध हो रहा है। अब पूर्व वायु सेना प्रमुख के भाजपा में शामिल होने के बाद रविवार को फतेहपुर सीकरी क्षेत्र में प्रत्याशी बदलने की चर्चाएं होने लगीं।पार्टी की ओर से इस तरह का कोई संकेत नहीं हैं, लेकिन क्षेत्र में चर्चाएं गरम हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें