Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: बंदूक थामने वाले डकैतों और गैंगस्टर के हाथों ने तराशे पत्थर, रद्दी और प्लास्टिक को दिया नया रूप

आगरा में कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने किया कारागार आउटलेट का उद्घाटन। जिला जेल में महिला और पुरुष बंदियों द्वारा बनाए उत्पाद खरीद सकेंगे लोग। इस अवसर पर कारागार मंत्री ने बंदियों से कहा कि वह अपने अपराध का प्रायश्चित करने और अच्छा इंसान बनकर समाज में जाएं। बंदियों ने धूपबत्ती स्टैंड टोकरी सहित काफी चीजों को बनाया है जो लोगों को बेची जाएंगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 23 Oct 2023 07:47 AM (IST)
Hero Image
गैंगस्टर और डकैतों ने तराशे पत्थर, रद्दी और प्लास्टिक काे दिया नया रूप

जागरण संवाददाता, आगरा। आगरा की जिला जेल में बंद महिला और पुरुष बंदियाें के हुनर से आम लोग भी रूबरू हो सकेंगे। बंदियों द्वारा बनाए गए उत्पादों को जिला कारागार से आउटलेट से खरीद सकेंगे। रविवार को कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने आउटलेट का उद्घाटन किया।

जिला जेल में गैंगस्टर, हत्यारोपित, दुष्कर्म के मामलों में निरुद्ध बंदी अपने हाथों का हुनर दिखा रहे हैं। एक जिला एक उत्पाद के तहत जिला जेल में पत्थर को तराश कर हत्यारोपित ज्ञानेंद्र अपने साथियों गौरव रफीक और मुनेश के साथ मिलकर उससे धूप बत्ती स्टैंड, गेट लैंप, समेत अन्य वस्तुओं को तैयार कर रहे हैं।

वहीं, गैंगस्टर में बंद अरबाज और डकैती की योजना बनाने में गिरफ्तार विकास समेत आधा दर्जन से अधिक बंदी अनुपयोगी वस्तुओं प्लास्टिक, बोरी, कंबल, रद्दी अखबारी कागजों से उपयोगी चीजें तैयार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः UP News: पति ने रानी बनाने का वादा किया था, अब हो गई ऐसी हालात कि छह महीने से बाजार की शक्ल भी नहीं देखी, पुलिस के सामने छलका पत्नी का दर्द

जेल अधीक्षक हरिओम शर्मा ने कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति को बताया कि बंदियों द्वारा अनुपयोगी चीजों से टोकरी, डोर मैट, सामान रखने के थैले समेत अन्य वस्तुओं को तैयार किया। वहीं महिला बंदियों द्वारा ऊनी वस्त्र, मोजे, भगवान की पोशाक, पूजा के थाल, मेजपोश आदि बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः Haryana News: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में देश भर से ट्रांसफर होकर आ सकेंगे शिक्षक, लागू हुई राष्ट्रीय शिक्षा नीति

रविवार को कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कारागार के आउटलेट का उद्घाटन किया। बंदियों द्वारा तैयार यह सभी उत्पाद बाजार से कम कीमत पर लोग यहां से खरीद सकेंगे। 

डिजीटल कक्षा का उद्घाटन

जिला जेल में कारागार मंत्री ने डिजीटल कक्षा का उद्घाटन किया। इससे विचाराधीन बंंदियों को यहां रहने के दौरान प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी।देश के प्रसिद्ध शिक्षकों एवं विषय विशेषज्ञों की रिकार्डिंग बंदियों को दिखाई जाएगी।