Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gardening Tips: मौसम है गुलाबी, बगीचा भी रह सकता है खिला−खिला, लगा सकते हैं ये फूलाें वाले पौधे

Gardening Tips नवंबर का पहला सप्ताह है। इस महीने के आखिर तक अच्छी ठंड पड़ना शुरू हो जाएगी। इस समय कुछ फूलाें के पौधे लगाए जा सकते हैं जो दिसंबर और जनवरी में आपके गार्डन को रंगाें से भरा रखेंगे। इनकी देखभाल भी मामूली है।

By Prabhjot KaurEdited By: Prateek GuptaUpdated: Sat, 05 Nov 2022 02:42 PM (IST)
Hero Image
Gardening Tips: इस मौसम में गेंदा, सूरजमुखी और पेटूनिया आराम से लगाए जा सकते हैं।

आगरा, प्रभजाेत कौर। आगरा में इस समय मौसम गुलाबी है। सुबह और रात को हल्की ठंडी है और दोपहर में धूप भी उतनी तेज नहीं है। इस समय बगीचे में कुछ पौधे लगाए जा सकते हैं, जो आपके गार्डन को दिसंबर और जनवरी के महीने में खिला−खिला रखेंगे। सर्दियाें के मौसम में तो वैसे भी तमाम फूलाें की वैरायटी उपलब्ध रहती हैं, जो अपने रंग और खुशबू से तराेताजा कर देते हैं।

आज हम सर्द मौसम में गार्डन की सुंदरता बढ़ाने वाले कुछ पौधों के बारे में बता रहे हैं। ठंड से पहले यानी अक्टूबर के आख़िर या नवंबर के पहले सप्ताह तक इन पौधों को गार्डन में लगाने से एक से डेढ़ महीने में अच्छे फूल खिलने लगेंगे। ज़्यादातर पौधे बिना किसी खाद के भी आराम से उग जाते हैं। वहीं, आप अपने पास की नर्सरी से उन्हें ख़रीद सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः बड़ा रोचक है चंद्र ग्रहण का कारण? पढ़ें क्या कहती हैं पौराणिक कथाएं इस बारे में

आइए जानें इस मौसम में कौन से फूल के पौधे लगाने चाहिए-

गेंदा

यह भारत में सर्दी के मौसम में लगाया जाने वाला सबसे ज़्यादा लोकप्रिय पौधा है, जो आमतौर पर सभी घरों में पाया जाता है। सर्दी के मौसम में गेंदे के पौधे की खूबसूरती बढ़ जाती है। इसके फूल लाल, नारंगी और पीले रंग के होते हैं। देसी गेंदे के फूल छोटे साइज़ के होते हैं, वहीं अगर आप नर्सरी से हाइब्रिड पौधे लेते हैं, तो इसके फूल का साइज़ बड़ा होगा।

पौधाें के जानकार सतीश कुमार बताते हैं कि गेंदे के पौधों को लगाने के दो तरीक़े हैं। आप चाहें तो बीज के ज़रिए, या फिर नर्सरी से पौधा ख़रीदकर अपने गार्डन में इसे लगा सकते हैं। इसके लिए आप 50 प्रतिशत सामान्य मिट्टी, 40 प्रतिशत गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट, 10 प्रतिशत रेत के साथ थोड़ी सी नीम या सरसों की खली मिलाकर पॉटिंग मिक्स तैयार करें।

सूरजमुखी

वैसे तो सूरजमुखी के बीज 7-10 दिन में अंकुरित हो जाने चाहिए, लेकिन कभी-कभी इन्हें दो हफ्ते का समय भी लग जाता है। इसलिए धैर्य रखें और लगातार देखभाल करते रहें। जहाँ भी आपका गमला है वहाँ पर दिन में कम से कम 5-6 घंटे अच्छी धूप आनी चाहिए। जैसे-जैसे पौधे बढ़ेंगे आपको ध्यान रखना है कि आप नियमित रूप से पानी और खाद दें। ध्यान रहे कि पानी बहुत ज़्यादा नहीं देना है। पानी सिर्फ़ तभी डालें जब मिट्टी सूखी हो और पानी कभी भी गमले में भरा न रहे। क्योंकि सूरजमुखी कम पानी में भी ग्रो करेगा, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा पानी पौधे को ख़राब कर देता है।

लगभग 3-4 महीने में सूरजमुखी के पौधों से फूल मिलना शुरू हो जाता है। इन्हें आप सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर जैसे-जैसे फूल सूखने लगें, आप इनमें से बीजों को निकालकर इकट्ठा कर सकते हैं। इन बीजों में से आप कुछ बीज और पौधे लगाने के लिए रख सकते हैं और बाकी को आप चाहें, तो भूनकर खाने में स्नैक्स के तौर पर शामिल कर सकते हैं!

पेटूनिया

गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पेटूनिया एकदम सही फूल है। पेटूनिया के पौधे सर्दियों के मौसम में ही लगाए जाते हैं। इसमें बड़े फूल होते हैं और कई रंगों में आते हैं, जिसमें सफेद, पीला, गुलाबी, और डार्क बैंगनी रंग शामिल हैं। इसे लगाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि आप अपने शहर के किसी अच्छी नर्सरी से इसके छोटे-छोटे पौधे ख़रीद लें। अगर आप अक्टूबर में पौधे लेंगे, तो यह पौधा आपको फूल के साथ मिल सकता है, जिससे आपको रंग जानने में दिक्क़त नहीं आएगी और आप अपने पसंद के अनुसार पौधे ले सकते हैं।

इसे ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं होती। इसके लिए आपको 50 प्रतिशत सामान्य मिट्टी, 40 प्रतिशत गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट, 10 प्रतिशत रेत के साथ थोड़ी सी नीम या सरसों की खली मिलाकर पॉटिंग मिक्स तैयार करना होगा। तक़रीबन छह इंच के गमले में इस पॉटिंग मिक्स को डालें और फिर नर्सरी से लाए पौधे को लगा दें। इस पौधे में हफ्ते में तीन दिन पानी देना चाहिए। वहीं गमले को आप ऐसी जगह पर रखें जहाँ धूप अच्छी तरह से आती हो। नवंबर से लेकर मार्च महीने तक इसमें सुंदर फूल आने लगेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर