Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taj Mahal: खूबसूरत स्मारक ताजमहल पर लगे 'गंदगी के दाग', पच्चीकारी पर नजर आ रहे गोल्डीकाइरोनोमस के छोड़े निशान

Taj Mahal Agra News In Hindi यमुना किनारा की तरफ पच्चीकारी पर नजर आ रहे गंदगी के दाग। एप्रूव्ड टूरिस्ट गाइड्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शम्सुद्दीन ने बताया कि ताजमहल में पूर्व में शुक्रवार को व्यापक स्तर पर सफाई होती थी। ताजमहल में मुख्य मकबरे की गुंबद और यमुना किनारा स्थित मेहराब में अंदर की तरफ जाले लगे हैं। पच्चीकारी पर दाग हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को नियमित सफाई करानी चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 17 Oct 2023 08:14 AM (IST)
Hero Image
ताजमहल का पीछा नहीं छोड़ रहा गोल्डीकाइरोनोमस।

जागरण संवाददाता, आगरा। यमुना की गंदगी में पनपने वाला कीड़ा गोल्डीकाइरोनोमस ताजमहल का पीछा नहीं छोड़ रहा है। यमुना किनारा की तरफ हो रही पच्चीकारी पर कीड़े द्वारा छोड़ी गई गंदगी के दाग एक बार फिर नजर आ रहे हैं।

यमुना में जल स्तर कम होने और पानी का बहाव कम होने पर गोल्डीकाइरोनोमस पनपता है। यमुना की दशा में सुधार होने पर ही ताजमहल को इससे राहत मिल सकती है।

2015 से पनप रहा है कीड़ा

ताजमहल की उत्तरी दिशा में यमुना है। वर्ष 2015 से यमुना की गंदगी में पनपने वाले कीड़े गोल्डीकाइरोनोमस द्वारा छोड़ी जाने वाली गंदगी के दाग ताजमहल पर देखे जा रहे हैं। 28 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान होने और यमुना में जल स्तर कम होने पर पनपने वाला कीड़ा ताजमहल के सफेद संगमरमर की तरफ आकर्षित होकर उस पर गंदगी छोड़ता है।

Read Also: Agra News: लव अफेयर में खींचे थे प्राइवेट फोटो, प्रेमिका की शादी तय हुई तो मंगेतर को भेज दिए, टूट गया रिश्ता

हरे व भूरे रंग के दाग आते हैं नजर

गंदगी के वर्षा के पानी के संपर्क में आने से ताजमहल की दीवार पर हरे व गहरे भूरे रंग के दाग नजर आते हैं। ताजमहल की पच्चीकारी में बने फूलों के ऊपर कीड़े द्वारा छोड़ी गई गंदगी के दाग इन दिनों नजर आ रहे हैं।

Read Also: UP Weather News: आगरा में ओले गिरने से तापमान लुढ़का, मौसम विभाग का आज यूपी के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि ताजमहल में कीड़े द्वारा छोड़ी गई गंदगी को साफ करने का काम रसायन शाखा कर रही है। कुछ जगहों पर सैंपल लेने के लिए दाग छोड़े गए हैं। सैंपल लेने के बाद उन्हें साफ कर दिया जाएगा। कीड़े द्वारा छोड़ी गई गंदगी से स्मारक को कोई क्षति नहीं होती है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर