Move to Jagran APP

UP News: ताजमहल और मथुरा जाने वाले टूरिस्टों के लिए अच्छी खबर; अब इस रूट पर आसान होगा सफर, जाम से मिलेगी राहत

Agra News अछनेरा में 105 करोड़ रुपये से पांच किलोमीटर लंबा बाईपास बनाने की तैयारी है। इसके निर्माण से अछनेरा के करीब एक लाख लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी वहीं मथुरा के साथ ही ताजमहल आने वाले पर्यटकों को भी इसका लाभ मिलेगा। फतेहपुर सीकरी के विधायक चौधरी बाबूलाल इसके लिए काफी प्रयास कर रहे थे। लोक निर्माण विभाग प्रस्ताव तैयार किया है।

By vidhyaram narwar Edited By: Abhishek Saxena Published: Tue, 02 Jul 2024 03:39 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 03:39 PM (IST)
Agra News: बाईपास की सांकेतिक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता, आगरा। कस्बा अछनेरा की जाम की समस्या का समाधान होने जा रहा है। कचौरा रोड से होते हुए अछनेरा साधन मार्ग से अछनेरा भरतपुर मार्ग तक पांच किलोमीटर लंबा बाईपास बनने जा रहा है। जिसकी लागत 105 करोड़ प्रस्तावित की गई है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने प्रस्ताव तैयार किया है। इस मार्ग से धर्मस्थली मथुरा और ताजमहल के लिए यातायात रहता है। जिन्हें जाम से निजात मिल सकेगी।

आगरा-भरतपुर मार्ग पर स्थित अछनेरा कस्बा की आबादी एक लाख से अधिक है। बीच कस्बा से होकर आगरा-भरतपुर मार्ग गुजर रहा है। अधिक यातायात और बाजार होने के कारण अक्सर जाम के हालात रहते हैं। इसी मार्ग से ब्लाक कार्यालय अछनेरा और अनाज मंडी लोगों का आना जाना होता है। अधिकतर लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं।

ताजमहल और मथुरा के लिए रास्ता होगा आसान

स्थानीय लोगों के साथ ही ताजमहल और मथुरा जाने वाले यात्रियों को जाम से दो चार होना पड़ता है। इसका समाधान होने जा रहा है। खंड शिक्षाधिकारी कार्यालय के बराबर से कचौरा मार्ग से होते हुए आगरा−मथुरा रेल लाइन के पास से होते हुए अछनेरा साधन पर बाईपास मिलेगा। यहां से भरतपुर मार्ग से जोड़ दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: कौन हैं बहोरन लाल मौर्य, जिन्हें भाजपा ने घाेषित किया है MLC प्रत्याशी; एक बार रह चुके हैं मंत्री

ये भी पढ़ेंः मथुरा पानी की टंकी गिरने से हादसा; NDRF टीम ने मशीन से चेक की मलबे में धड़कन, घर-घर पूछे लोग, फिर ऑपरेशन शुरू

इनके यातायात को किया जाएगा डायवर्ट

आगरा बिचपुरी अछनेरा मार्ग से भरतपुर मार्ग, फिरोजाबाद फतेहाबाद सैंया किरावली भरतपुर (राज्य मार्ग 143) मार्ग अछनेरा फरह मार्ग को जोड़ता हुआ, अछनेरा में जाने से डायवर्ट करेगा। इससे लंबे समय तक लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। इसके साथ ही जयपुर, भरतपुर व राजस्थान के अन्य शहरों का भी यातायात के साथ ही नेशनल हाई−वे 19, 21 एवं तीन का भी यातायात इस मार्ग से निरंतर गुजरता है।

आठ हेक्टेयर भूमि का होगा अधिग्रहण

पांच किलोमीटर लंबे बाईपास के लिए चार किलोमीटर लंबाई के लिए आठ हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहरण के साथ नव निर्माण कराया जाएगा।

  • 5 किलोमीटर लंबाई
  • 23 करोड़ से भूमि अधिग्रहण
  • 50 लाख रुपये से यूटिलिटी शिफ्टिंग
  • 82.26 करोड़ से सिविल कार्य
  • प्रस्तावित चौड़ाई 10 मीटर
  • चौधरी बाबूलाल कर रहे हैं प्रयास

अधीक्षण अभियंता आनंद कुमार ने बताया कि फतेहपुरसीकरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक चौधरी बाबूलाल लगातार प्रयास कर रहे हैं। बाईपास का निर्माण अत्यधिक आवश्यक है। विधायक चौधरी बाबूलाल ने बताया कि कस्बा अछनेरा ही नहीं किरावली, मथुरा, फरह के साथ ही स्थानीय स्तर पर सैकड़ों गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा।

बाईपास के लिए सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। लागत से लेकर लंबाई आदि सभी से संबंधित प्रस्ताव तैयार है। विभागीय स्तर पर भी प्रयास किए जा रहे हैं। आनंद कुमार, अधीक्षण अभियंता


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.