Move to Jagran APP

आगरा में नया शहर बसाने के लिए एडीए लेगा 500 करोड़ का लोन; ककुआ व भांडई में 138.53 हेक्टेयर भूमि में की जानी है विकसित

Agra Township News Update टाउनशिप दो चरणाें में विकसित की जाएगी। पहले चरण में विकास लागत 345.11 करोड़ रुपये और दूसरे चरण में विकास लागत 197.64 करोड़ रुपये रहने की संभावना है। नई टाउनशिप के विकास को एडीए ने कुछ कास्तकारों की भूमि लेने के लिए बैनामे किए हैं। ककुआ की 3.3303 हेक्टेयर भूमि लेने के लिए किसानों को 17.88 करोड़ रुपये का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट से किया गया।

By Nirlosh Kumar Edited By: Abhishek Saxena Published: Wed, 19 Jun 2024 10:21 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 10:21 AM (IST)
Agra News: आगरा में विकसित होनी है एक और टाउनशिप। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, आगरा। मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नए शहर प्रोत्साहन योजना में ककुआ व भांडई में प्रस्तावित टाउनशिप के विकास को एडीए 500 करोड़ रुपये का ऋण बैंक से लेगा। एडीए इसके लिए टाउनशिप के लेआउट प्लान को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। एडीए बोर्ड की पिछले दिनों हुई 143वीं बैठक में टाउनशिप का लेआउट प्लान स्वीकृति को रखा गया था, जिसमें भू उपयोग को स्पष्ट करने को कहा गया था।

ककुआ-भांडई में 138.53 हेक्टेयर भूमि में एडीए की टाउनशिप विकसित करने की योजना है। इसके लिए शासन ने पूर्व में एडीए को सीड कैपिटल के रूप में 150 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की थी। एडीए करीब 15.50 हेक्टेयर भूमि के बैनामे किसानों से अपने पक्ष में करा चुका है।

प्रस्तावित हैं ये भूखंड

टाउनशिप में उत्तर प्रदेश टाउनशिप नीति-2023 के अनुसार आवासीय, सामुदायिक सुविधाएं, व्यावसायिक, पार्क, प्ले ग्राउंड, हरित क्षेत्र, हाईवे फेसिलिटी जोन, ट्रैफिक व यातायात व्यवस्था के भू उपयोग इसमें प्रस्तावित किए गए हैं। इसमें अधिकतम आवासीय भू उपयोग प्रस्तावित किया गया है।

ये भी पढ़ेंः भाजपा में सबकुछ ठीक नहीं; पहले मुजफ्फरनगर अब फिरोजाबाद में हार के बाद मचा घमासान, टूंडला विधायक ने कही ये बात...

ये रहेंगे भवन

यहां 4087 ग्रुप हाउसिंग, एचआइजी, एमआइजी, एलआइजी, ईडब्ल्यूएस के भूखंड व भवन रहेंगे। मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने बोर्ड बैठक में लेआउट प्लान में फायर सेफ्टी, पेट्रोल पंप, चार्जिंग प्वाइंट, अन्य यूटिलिटी के लिए भू उपयोग स्पष्ट करने के निर्देश दिए थे।

ये भी पढ़ेंः Badaun: बोरी में बंद किया और अलीगढ़ की दादो नहर में फेंक आए...प्रधान के पति की हत्या में हुआ सनसनीखेज खुलासा

दो चरणों में होगी विकसित

टाउनशिप को 10 वर्ष में विकसित करने पर 1181 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। इसमें भूमि मूल्य 783.3 करोड़ रुपये और पांच वर्षाें के लिए टाउनशिप के संचालन व रखरखाव का व्यय शामिल है। एडीए को टाउनशिप से 1527 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है। 

ककुआ व भांडई में टाउनशिप के विकास को 500 करोड़ रुपये का ऋण बैंक से लिया जाएगा। अभी बैंक तय नहीं की गई है। इसके लिए लेआउट प्लान को अंतिम रूप दिया जा रहा है। -श्रद्धा शांडिल्यायन, सचिव एडीए


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.