Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आगरावासियों के लिए खुशखबरी; 26 वर्ष बाद एडीए का होगा सीमा विस्तार, 77 नए गांव सीमा में जुड़ेंगे

Agra News आगरा विकास प्राधिकरण की बैठक में इस बार सीमा विस्तार की स्वीकृति मिली हैं। दक्षिणी बाइपास के दोनों ओर स्थित गांवों को सीमा विस्तार में शामिल किया जाएगा। मंगलवार को हुई एडीए बोर्ड की 143वीं बैठक में सीमा विस्तार के प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई। अब इस प्रस्ताव को शासन को भेजा जाएगा। शासन इन गांवों की अधिसूचना करेगा।

By Abhishek Saxena Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 12 Jun 2024 01:35 PM (IST)
Hero Image
एडीए का होगा सीमा विस्तार, 77 नए गांव सीमा में जुड़ेंगे। सौ. एडीए

जागरण संवाददाता, आगरा। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) का सीमा विस्तार 26 वर्ष बाद होने जा रहा है। अछनेरा नगर पालिका और किरावली नगर पंचायत के साथ ही सदर तहसील के 77 गांव एडीए के क्षेत्र में जुड़ेंगे। 

प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने वर्ष 2007 में एडीए को सीमा विस्तार के निर्देश दिए थे। दिसंबर, 2008 में शासन को प्रस्ताव प्रेषित कर दिया गया था। पिछले वर्ष एडीए ने पुन: सीमा विस्तार का प्रस्ताव मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजक को प्रेषित किया था। प्रस्ताव पुराना होने से सुधार के निर्देश दिए गए थे। विगत मार्च में हुई एडीए बोर्ड की 142वीं बैठक में सीमा विस्तार के एडीए पर पड़ने वाले प्रभाव पर अध्ययन करने के निर्देश मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने दिए थे।

प्रस्ताव की मिली स्वीकृति

मंगलवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई एडीए बोर्ड की बैठक में एडीए के सीमा विस्तार के प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई। एडीए ने दक्षिणी बाइपास (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग-19 को ग्वालियर रोड से जोड़ने वाला मार्ग) के एक ओर स्थित गांवों को ही सीमा विस्तार में लेने का प्रस्ताव पूर्व में तैयार किया था। मंडलायुक्त ने दक्षिणी बाइपास के दोनों ओर के गांवों को शामिल करने के निर्देश दिए थे। आगरा से फतेहपुर सीकरी मार्ग के दोनों ओर तीन-तीन किमी की परिधि में पड़ने वाले अछनेरा नगर पालिका और किरावली नगर पंचायत के गांव एडीए के क्षेत्र में जुड़ेंगे। इससे आगरा से फतेहपुर सीकरी तक एडीए का क्षेत्र विनियमित हो जाएगा।

26 वर्ष पहले हुआ था सीमा विस्तार

वर्ष 1974 से अस्तित्व में आए एडीए ने 29 अगस्त, 1985 को 163 गांवों को अपने क्षेत्र में शामिल किया था। इसके बाद 31 दिसंबर, 1985 को फतेहपुर सीकरी के पांच गांव गुड़ की मंडी, दादूपुरा, कादऊ बारऊ, सीकरी-2, सीकरी-4 को जोड़ते हुए सीमा विस्तार किया गया था। अब एडीए के क्षेत्र में आगरा निगम के साथ ही 245 राजस्व ग्राम शामिल हो जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः Jayant Chaudhary: कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में पद ग्रहण करने के बाद बोले, 'युवाओं की जिम्मेदारी मेरे लिए महत्वपूर्ण'

यह गांव होंगे शामिल

एत्मादपुर: सुरहरा मुस्तकिल, गदपुरा

फतेहाबाद: लखनपुर, गुढ़ा, सेवला गोरवा, वांगुरी, हिरनेरवादाखेड़ा, सिंगेचा, मुबारिकपुर।

किरावली: चौमा फरह, सींगना, जुगसेना, अरसेना, कासौटी, मंगूरा, रैपुरा अहीर, मुरैंडा, भिलावटी, कठवारी, कुकथल, नागर, सेहता, थापी, सहाई, रसूलपुर सदर, सकतपुर, पाली सदर, जखा, महुअर, गोपऊ, धनौली, पुरामना आंशिक, वागकला, निनवाया, रायभा, बरौदा सदर, डाबली, बरौली, मोरी, अभुआपुरा, अभैदोपुरा, जाजऊ, नूरपुर, मलिकपुर, बाकंदा खास, करोई, नगला बहरावती, बहरावती खास, ताजपुर, भडकौल, सिगारपुर, विधापुर, बसेरी सिकंदर, सुपहरा, मनिया, सगुनापुर, नगला सिकरवार, सांथा, जिटौरा।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: लोकसभा चुनाव में मिली धांसू जीत के बाद अब क्या है अखिलेश यादव का अगला लक्ष्य?, कार्यकर्ताओं को बताया

खेरागढ़: बिसहरा।

सदर तहसील: समोगर अहतमाली, समोगर मुस्तकिल, सरवतपुर, कुंडौल, विसारना, धमाैटा, कबूलपुर, ककरारी, सुजगई, विसहरा कलां, खलौआ, खाल, लालऊ, गढ़सानी, सुतैडी, मनकेंडा।