Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे बसेगा न्यू आगरा; 40 हजार करोड़ से 30 गांवों की भूमि में यीडा करेगा विकसित

Agra News नया शहर बसाने के लिए लंबे समय से तैयारी चल रही थी। एडीए इसके लिए वर्ष 2010 में ही भूमि अधिग्रहण कर चुका है। एडीए ने किसानों की भूमि तो ले ली है लेकिन उन्हें मुआवजे का वितरण अब तक नहीं हो सका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले वर्ष जुलाई में किसानों को चार गुणा मुआवजा देने के निर्देश दिए थे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:06 AM (IST)
Hero Image
Agra News: खबर में सांकेतिक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

जागरण टीम, आगरा। आगरा में ग्रेटर आगरा के साथ ही न्यू आगरा भी बसाया जाएगा। यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) अधिसूचित 30 गांवों की 10,500 हेक्टेयर भूमि पर न्यू आगरा विकसित करेगा। यहां शहरी सुविधाओं के विकास पर करीब 40 हजार करोड़ रुपये व्यय होंगे।

यीडा ने न्यू आगरा का मास्टर प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी ट्रैक्टेबिल इंजीनियरिंग स्काई ग्रुप को सौंपी है। नौ माह में मास्टर प्लान का खाका तैयार हो जाएगा। प्रदेश सरकार से मास्टर प्लान पर अनुमोदन मिलने के बाद काम शुरू होगा। यीडा के क्षेत्र में गौतम बुद्ध नगर से लेकर बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा और आगरा जिला के 1149 गांव अधिसूचित हैं।

यीडा ने पहले चरण में गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर के अधिसूचित गांवों में शहरी ढांचा विकसित किया है। फेज दो में शामिल अलीगढ़ और मथुरा के विकास का खाका भी तैयार हो चुका है। फेज दो में शामिल आगरा के अधिसूचित गांवों की जमीन पर नया शहर विकसित करने को यीडा ने अब कदम बढ़ाया है।

मास्टर प्लान−2031 में किया जाएगा शामिल

न्यू आगरा अर्बन सेंटर को मास्टर प्लान-2031 में शामिल किया जाएगा। यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि कंपनी नौ माह में मास्टर प्लान का ब्लू प्रिंट तैयार कर प्राधिकरण को सौंपेगी। नए शहर के विकास पर 40 हजार करोड़ रुपये व्यय होने का अनुमान है।

आवासीय से लेकर औद्योगिक गतिविधि होंगी

न्यू आगरा अर्बन सेंटर में औद्योगिक, आवासीय, संस्थागत, हरित क्षेत्र समेत अन्य गतिविधियां प्रस्तावित होंगी। क्षेत्र को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए ऐसे उद्योगों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनमें प्रदूषण नहीं होता है। पर्यटन को भी प्राथमिकता दी जाएगी। चयनित कंपनी जनसंख्या, ट्रांसपोर्ट सिस्टम, सड़क, पर्यावरण की स्थिति, आर्थिक-सामाजिक स्थिति, सुविधाएं, उद्योग की स्थिति एवं संभावनाएं, कारोबार की स्थिति, यमुना नदी समेत अन्य जल स्रोतों की स्थिति पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: फिराेजाबाद में झमाझम बारिश, कैसा रहेगा यूपी में मानसून का मिजाज, पढ़िये आज के मौसम का हाल

20 प्रतिशत में होगा आवासीय क्षेत्र

न्यू आगरा में आवासीय क्षेत्र 20 प्रतिशत क्षेत्र में होगा। व्यावसायिक के लिए चार, उद्योग के लिए 25, ट्रांसपोर्ट के लिए 13, हरित क्षेत्र के लिए 15, पर्यटन के लिए सात और मिश्रित भूमि उपयोग के लिए सात प्रतिशत क्षेत्र आरक्षित रहेगा।

ये भी पढ़ेंः Nitish Kumar: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए नीतीश कुमार तैयार, NDA की मीटिंग में बताया 2025 का टारगेट

इन गांवों की जमीन पर विकसित होगा

न्यू आगरा नहर्रा, रुपधनू, जारऊ, पैसई, खड़िहा, बमान, खड़गपुर, चौकड़ा, परिहार, आंवलखेड़ा, शेरखां, उस्मानपुर, सैमरा, ऊंचा, अगरपुर, चिरहौली, हसनपुर, मुड़ी जहांगीरपुर, अरेला, चावली, बहरामपुर, नगला निशंख, गढ़ी बच्ची, नगला मनी, गढ़ी पृथ्वी, अगवार खास, नगला तुलसी, नयाबांस, नवलपुर और धरैरा।

रायपुर व रहनकलां में बनना है ग्रेटर आगरा

आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) की इनर रिंग रोड के किनारे रायपुर व रहनकलां की 612 हेक्टेयर भूमि में ग्रेटर आगरा विकसित करने की योजना है। एडीए ने किसानों को अतिरिक्त धनराशि के भुगतान को अनुग्रह धनराशि दिलाने या किसानों की भूमि अर्जन मुक्त करने का प्रस्ताव पिछले वर्ष अक्टूबर में शासन को प्रेषित किया था। इस पर शासन स्तर पर निर्णय होना है।