Move to Jagran APP

Chhath Puja and Deepawali 2024: दीपावली और छठ पूजा पर घर आसानी से पहुंचेंगे घर, रोडवेज की 250 बसें चलेंगी

Deepawali Chhath Puja 2024 दीपावली और छठ पूजा के लिए यूपी रोडवेज ने तैयारी पूरी कर ली है। आगामी 28 अक्टूबर से 6 नवंबर तक अतिरिक्त बसें चलेंगी। आगरा परिक्षेत्र में 250 अतिरिक्त बसों का संचालन होगा। 1200 चालकों और 1000 परिचालकों के अवकाश रद्द कर दिए गए हैं।। त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:47 AM (IST)
Hero Image
दीपावली और छठ पूजा पर यूपी रोडवेज की स्पेशल तैयारी। फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, आगरा। दीपावली और छठ पूजा में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए राज्य परिवहन निगम (रोडवेज) ने तैयारी पूरी कर ली है। आगरा परिक्षेत्र में 250 अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा। आइएसबीटी, ईदगाह और बिजलीघर बस अड्डा से बसें 28 अक्टूबर से छह नवंबर तक चलेंगी। 1200 चालकों और 1000 परिचालकों के अवकाश को रद कर दिया गया है।

आगरा परिक्षेत्र से हर दिन 705 बसों का संचालन होता है। आईएसबीटी से 23 हजार, ईदगाह से 15 हजार और बिजलीघर डिपो से हर दिन 20 हजार यात्री सफर करते हैं। दीपावली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की संख्या बढ़ जाएगी।

मंगलवार को क्षेत्रीय प्रबंधक बीपी अग्रवाल ने बैठक की। उन्होंने प्रत्येक डिपो में एक-एक नोडल अधिकारी की तैनाती के निर्देश दिए। हेल्प डेस्क में अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। प्रत्येक बस डिपो में लगातार बसों के संचालन की घोषणा होगी।

अवकाश किए रद्द

सभी चालकों और परिचालकों को अवकाश नहीं मिलेंगे। क्षेत्रीय प्रबंधक ने कहा कि परिक्षेत्र में 705 बसें हैं। 28 अक्टूबर से छह नवंबर के मध्य 250 अतिरिक्त बसों का संचालन होगा। यह बसें अलीगढ़, एटा, कानपुर, प्रयागराज, लखनऊ, नई दिल्ली, हरियाणा सहित अन्य के लिए चलेंगी। वर्तमान में सबसे अधिक बसें आगरा से नई दिल्ली के मध्य 110 चलती हैं।

रोडवेज की बसें त्योहार पर मिलेंगी।

ट्रेनों में तेजी से बढ़ रही है वेटिंग लिस्ट

दीपावली और छठ पूजा के चलते ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट तेजी से बढ़ती जा रही है। सबसे अधिक वेटिंग लिस्ट बिहार और दक्षिण भारत की तरफ जाने वाली ट्रेनों में हैं। कोटा-पटना एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, कर्नाटक एक्सप्रेस, तेलंगाना, गोवा, झेलम, श्रीधाम एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों के स्लीपर कोच में नो रूम की स्थिति बन रही है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे 550 से अधिक ट्रेनों का संचालन करेगा। 100 से अधिक ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी। आगरा कैंट स्टेशन से हर दिन 27 हजार यात्री सफर करते हैं। सेवा प्रबंधक तुलाराम वर्मा, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश यादव, दिनेश यादव, रविकांत मल्ल मौजूद रहे।

दीपावली से पूर्व सभी सड़कें होंगी गड्ढामुक्त

बरसात से छलनी हुईं सड़कों को गड्ढामुक्त करने का अभियान शुरू हो गया है। नगर निगम की टीम तीन दिनों में विशेष अभियान शुरू करेगी। दीपावली से पूर्व सभी सड़कों को गड्ढामुक्त किया जाएगा। मंगलवार को यह कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक में डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने दिए। डीएम ने कहा कि हर सड़क की जांच होगी। गुणवत्ता खराब मिलने या फिर अन्य काेई भी कमी मिलने पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को दोषी मानते हुए कार्रवाई की जाएगी।

सड़कों को गड्ढामुक्त करने की तैयारी

नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल और सीडीओ से सड़कों की जांच पर जोर दिया। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग ने कहा कि 50 प्रतिशत सड़कों को गड्ढामुक्त कर दिया गया है। डीएम ने खंड विकास अधिकारियों को लगाकर सड़कों के सत्यापन के निर्देश दिए। सीडीओ को नोडल अधिकारी बनाया गया। नगरायुक्त ने कहा कि टेंडर प्रक्रिया चल रही है। 21 अक्टूबर तक कार्य पूर्ण होंगे। मंडी सचिव ने कहा कि शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। जिला पंचायत के अधिकारी ने कहा कि सड़कों को गड्ढामुक्त किया जा रहा है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।