Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: दिल्ली-जयपुर नहीं एसएन में सितंबर से होगी हार्ट सर्जरी, 1600 की एंजियोग्राफी और 3300 में एंजियोप्लास्टी

SN Medical College Heart And Angiography Update आगरा के सबसे पुराने एसएन मेडिकल कॉलेज के एसएस विंग में कैथ लैब आ गई है। इसके स्थापित होने के बाद एंजियोग्राफी संग हार्ट सर्जरी की​ सुविधा मिलना शुरू हो जाएगा। 200 करोड़ से बनी एसएन विंग में एक साल से ओपीडी की सुविधा मरीजों को मिल रही है। अब सर्जरी सितम्बर से मिलना शुरू हो जाएगी।

By Ajay Dubey Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 25 Aug 2024 01:53 PM (IST)
Hero Image
Agra News: खबर में सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, आगरा। एसएन मेडिकल कॉलेज की सुपरस्पेशियलिटी (एसएस) विंग में दिल के मरीजों को सितंबर से एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी और हार्ट सर्जरी की सुविधा मिलने लगेगी। नीदरलैंड से 12 करोड़ रुपये से कैथ लैब खरीदी गई है, इससे एसएस विंग में स्थापित किया जा रहा है। हार्ट सर्जरी के लिए मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर (ओटी) तैयार हो चुका है।

एसएन में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) से 2019 में एसएस विंग का काम शुरू हुआ था। 200 करोड़ से बनी एसएस विंग में पिछले वर्ष जुलाई में ओपीडी शुरू कर दी गई। हार्ट सर्जरी के लिए मॉड्यूलर ओटी भी तैयार कर दिया गया। मगर, कैथ लैब न होने के कारण दिल के रोगियों की एंजियोग्राफी, एएंजियोप्लास्टी और हार्ट सर्जरी नहीं हो पा रही थी। कार्यदायी संस्था एचएलएल इन्फ्राटेक सर्विसेज लिमिटेड को कई बार नोटिस दिए गए थे।

12 करोड़ से कैथ लैब के उपकरण आए

एसएन के प्राचार्य डा प्रशांत गुप्ता ने बताया कि कार्यदायी संस्था ने 12 करोड़ से नीदरलैंड से कैथ लैब के उपकरण मंगा लिए हैं, इन्हें एसएस विंग में स्थापित किया जा रहा है। सितंबर तक मरीजों को एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी और हार्ट सर्जरी की सुविधा मिलने लगेगी। केजीएमयू, लखनऊ की तर्ज पर चार्ज रखे जा रहे हैं। एंजियोग्राफी 1600 और एंजियोप्लास्टी 3300 रुपये में की जाएगी। एसएस विंग की फॉर्मेसी से लागत मूल्य पर स्टेंड उपलब्ध कराए जाएंगे। चार ओटी और तैयार हो रहे हैं। इसके बाद कैंसर, गेस्ट्रो सहित अन्य सर्जरी एसएस विंग में होने लगेगी।

ये मिलनी हैं सुविधा

  • ओटी पांच हर रोज हार्ट सर्जरी, कैंसर सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, पेट और मूत्राशय से जुड़ी 20 से 25 सर्जरी
  • एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी हर रोज तीन से चार
  • केजीएमयू, लखनऊ की तर्ज पर होंगे चार्ज
  • ओपन हार्ट सर्जरी एएसडी -8000 रुपये
  • कोरोनरी आर्टी बाईपास ग्राफ्टिंग- 8000 रुपये
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट -8500 रुपये
  • सिंगल वाल्व रिप्लेसमेंट -8000 रुपये
  • एंजियोग्राफी -1600 रुपये
  • एंजियोप्लास्टी -3300 रुपये
  • वार्ड में बेड का चार्ज -250 रुपये
  • आइसीयू बेड चार्ज -1000 रुपये

ये भी पढ़ेंः Etah News: बड़ा घर और उसमें थार...सपना पूरा करने जयपुर पहुंच गईं कक्षा सात की तीन छात्राएं, युवक ने दिखाई सूझबूझ

ये भी पढ़ेंः Weather Update UP: कानपुर-वाराणसी में गरज-चमक के साथ बारिश, यूपी में कैसा है मौसम का हाल, देखें अपडेट

35 सुपरस्पेशियलिस्ट हैं तैनात

एसएस विंग में न्यूरोलाजी, मेडिकल गेस्ट्रोएंट्रोलाजी, गेस्ट्रोएंट्रोलाजी सर्जरी , नेफ्रोलाजी, कॉर्डियोलाजी, न्यूरोसर्जरी, यूरोलाजी, कॉर्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी, कैंसर सर्जरी में 35 सुपरस्पेशियलिस्ट डीएम और एमसीएच तैनात हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर