Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: बीएड परीक्षा में नियमों की धज्जियां उड़ाई, उच्च शिक्षा मंत्री केंद्र पहुंचे तो नकल करते मिले छात्र

Agra News In Hindi आगरा में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय फतेहाबाद में परीक्षा केंद्र पहुंचे उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय। उड़ रही थीं नियमों की धज्जियां प्रवेश पत्रों पर नहीं थी छात्रों की फोटो। केंद्र पर छात्र कर रहे थे नकल। पूरे परीक्षा केंद्र में घूम रहे थे अभिभावक। कंट्रोल रूम पर ताला डाल गायब थीं प्राचार्य एजेंसी का भुगतान रोकने के आदेश।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 27 Aug 2023 07:16 AM (IST)
Hero Image
Agra News: परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण के दौरान नकल करते मिले छात्र।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय फतेहाबाद में बीएड की परीक्षा में नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही थीं। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय अचानक परीक्षा केंद्र पहुंचे तो देखकर हैरान रह गए। प्रवेश पत्र पर परीक्षार्थियों की फोटो नहीं थी, वहीं अंदर नकल चल रही थी। परीक्षार्थियों के अभिभावक भी केंद्र में घूम रहे थे। प्राचार्य कक्ष में सीसीटीवी का कंट्रोलरूम बना था, जिस पर ताला डालकर प्राचार्य गायब थीं।

अचानक पहुंचे मंत्री योगेंद्र उपाध्याय

डा.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की बीएड की परीक्षाएं चल रहीं हैं। शनिवार को दोपहर तीन से पांच बजे की पाली में बीएड अंतिम वर्ष का असिस्मेंट आफ लर्निंग विषय का पेपर था। शनिवार शाम लगभग चार बजे प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय अचानक फतेहाबाद के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। निरीक्षण के दौरान 40 से ज्यादा परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र पर फोटो ही नहीं थी। वहीं एक परीक्षार्थी बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा दे रहा था तो दूसरा नकल करते हुए पकड़ा गया।

परीक्षा केंद्र में घूमते मिले अभिभावक

परीक्षा केंद्र के अंदर कई लोग घूमते मिले, जिनसे पूछा तो पता चला कि वे परीक्षार्थियों के अभिभावक थे। मंत्री को देखकर खलबली मच गई। इसके बाद मंत्री ने सीसीटीवी और कंट्रोलरूम के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि प्राचार्य कक्ष में कंट्रोलरूम बना गया है, जिस पर ताला लगा गया। प्राचार्य परीक्षा केंद्र पर नहीं थीं। उच्च शिक्षा मंत्री ने परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश को फोन किया तो उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र पर फोटो चस्पा न होना परीक्षा एजेंसी की गलती है। इस पर उन्होंने परीक्षा एजेंसी का भुगतान रोकने के निर्देश दिए।

इसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालय की कुलपति, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक एवं क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी की तत्काल बैठक बुलाने और आगामी परीक्षा विश्वविद्यालय द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक की निगरानी में कराने कहा। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही थीं। इस संबंध में कार्रवाई करते हुए उन्हें अवगत कराने को कहा गया है।

कालेज कर दें प्रमाणित

उच्च शिक्षा मंत्री के निरीक्षण के बाद परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश ने सभी बीएड व विधि कालेजों को पत्र जारी किया। जिसमें कहा गया है कि जिन परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्रों में फोटो नहीं हैं, उन्हें कालेज प्रमाणित कर दें। कालेज द्वारा फोटो चिपकाएं जाएं।