Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आगरा में प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, राधा स्वामी सत्संग सभा द्वारा कब्जाई सरकारी जमीन पर चला बुलडोजर, PAC तैनात

आगरा में दयालबाग के मौजा जगनपुर और खासपुर में सरकारी जमीन से कब्जा को हटाने की कार्रवाई। पुलिस-प्रशासन अधिकारी पीएसी को लेकर पहुंचे साथ। टकराव के बने रहे हालात बुलडोजर ने अवैध कब्जे को ढहाया। प्रशासन ने कब्जा किए जाने पर पहले ही दिया था नोटिस। अधिकारियों से मियाद खत्म होने के बाद सत्संग सभा ने और समय मांगा था। प्रशासन ने देने से मना कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 10:44 AM (IST)
Hero Image
डूब क्षेत्र में कब्जे पर चला प्रशासन का बुलडोजर

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा में राधा स्वामी सत्संग सभा द्वारा दयालबाग क्षेत्र में मौजा जगनपुर और खासपुर में सरकारी जमीन पर किए गए कब्जे पर शनिवार सुबह प्रशासन ने बुलडोजर चलाने का काम शुरू कर दिया।

कब्जा की जमीन पर एक हिस्सा ढहाने के बाद प्रशासन ने बुलडोजर का रूख डूब क्षेत्र में किए गए अवैध निर्माण की ओर कर दिया। इस दाैरान टकराव और तनाव के हालात बने रहे। मगर, बड़ी संख्या में पीएसी और पुलिस बल के साथ पहुंचे अधिकारियों ने अपनी कार्रवाई जारी रखी।

प्रशासन ने नहीं दिया और समय

राधा स्वामी सत्संग सभा द्वारा दयालबाग क्षेत्र के मौजा जगनपुर और खासपुर में सरकारी जमीन पर किए गए कब्जे को हटाने की मियाद शुक्रवार को खत्म हो गई थी। सत्संग सभा ने प्रशासन से और समय मांगा था। प्रशासन ने इंकार कर दिया था। शनिवार सुबह सरकारी जमीन से कब्जा हटाने की कार्रवाई पुलिस-प्रशासन ने आरंभ कर दी। सुबह सात बजे ही पीएसी को बुला लिया था।

Read Also: Mathura News: बरसाना में राधा जन्मोत्सव के बीच बड़ी घटना, भीड़ के दबाव में दम घुटने से दो श्रद्धालुओं की मौत

बुलडोजर ने ढहाया कब्जा

दूसरी ओर सत्संगी भी बड़ी संख्या में जुट गए। इससे कब्जा हटाने की कार्रवाई के दौरान टकराव के हालात बने रहे। प्रशासन के अधिकारी सुबह पौने दस बजे बुलडोजर लेकर कब्जा हटाने पहुंचे। उन्होंने बुलडोजर से अवैध कब्जा ढहाने का काम शुरु कर दिया।

 

पूरी तैयारी के बाद कब्जा हटाने पहुंचे प्रशासन के अधिकारी

राधा स्वामी सत्संग सभा द्वारा कब्जा की गई जमीन को खाली कराने के लिए प्रशासन ने इस बार कागजों पर पूरी तैयारी की थी। प्रशासन ने सत्संग सभा काे बाकायदा नोटिस दिया, उन्हें कब्जा हटाने का समय दिया। इससे कि सत्संग सभा कानूनी पेंच न फंसा सके कि उसे बिना समय दिए और पक्ष सुने बिना प्रशासन ने कार्रवाई आरंभ कर दी। 

Read Also: School Close In UP: भारी बारिश के चलते बरेली में आठवीं तक के स्कूल बंद, कई जिलों में झमाझम बरसात का अलर्ट जारी

कब्जा हटाने की तैयारी को लेकर रात से रणनीति बना ली गई थी। सुबह नौ बजे तक पीएसी और पुलिस-प्रशासन समेत संबंधित विभाग के अधिकारी न्यू आगरा थाने पर जुट गए थे। सुबह पौने दस बजे कार्रवाई आरंभ कर दी गई।  

टकराव और संघर्ष की आशंका में बीता दिन

प्रशासन द्वारा सत्संग सभा द्वारा किए गए कब्जे को हटाने की कार्रवाई ग्रामीणों ने कई दशक में पहली बार देखी थी। साथ ही उनके मस्तिष्क में पुराने विवाद और कब्जा हटाने की कार्रवाई के दौरान हुए टकराव की स्मृति थी। ग्रामीणों की सुबह टकराव और संघर्ष की आशंका के बीच बीती।

बड़ी संख्या में जुटे ग्रामीण

सत्संग सभा और प्रशासन के बीच चल रहे घटनाक्रम को देखते रहे। ग्रामीणों ने न ही खुशी प्रकट की और ना हंगामा किया। ग्रामीणों को आशंका थी,उनकी प्रतिक्रिया से कोई नया बखेडा या विवाद न खड़ा हो जाए।