Move to Jagran APP

Illegal Mining In Agra: एक्शन में आई पुलिस, सात दिन में 100 मुकदमे, 32 हुए गिरफ्तार

Agra News सैंया टोल का एक वीडियो इंटरटनेट मीडिया पर खूब वायरल हुए। 52 सेकेंड के इस वीडियो में 13 बालू से भरे ट्रैक्टर-ट्राली टोल के बूम को तोड़ते हुए दनदनाते हुए निकले। अवैध खनन के कारोबार से जुड़े लाेगों की इस दबंगई ने सभी को हैरान कर दिया।

By Abhishek SaxenaEdited By: Updated: Thu, 08 Sep 2022 06:39 AM (IST)
Hero Image
Agra News: आगरा के सैंया बार्डर से गुजरे 200 संदिग्ध वाहन रडार पर।

आगरा, जागरण संवाददाता। राजस्थान से होने वाले अवैध खनन पर पुलिस एक्शन में है। एक सप्ताह में पुलिस ने खनन के मामले में सौ मुकदमे दर्ज कर लिए हैं। इनमें 32 आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। माफिया चिह्नित कर लिए गए हैं। इनकी गिरफ्तारी को दबिश दी जा रही हैं।

हाईवे छोड़कर लिंक रोड से निकलने लगे वाहन

राजस्थान और मध्यप्रदेश की ओर से डंपर और ट्रैक्टर-ट्राली अवैध रूप से चंबल सेंड लेकर आगरा की ओर आते थे। पुलिस ने सख्ती की तो ये लिंक रोड से होकर राजस्थान सीमा पार करने लगे। एसएसपी प्रभाकर चौधरी के निर्देश पर पुलिस, परिवहन और प्रशासन की संयुक्त टीम ने कार्रवाई शुरू की। सैंया, इरादत नगर और मलपुरा थाने में बड़ी संख्या में डंपर पकड़ लिए गए। इन सभी वाहनों के मालिकों के खिलाफ अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए गए।

सौ मुकदमे हुए दर्ज

खेरागढ़, मलपुरा, सैंया, इरादत नगर और फतेहाबाद थाने में अब तक 100 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। इनमें से कुछ मुकदमे परिवहन विभाग के अधिकारियों ने लिखाए हैं तो कुछ पुलिस ने अपनी ओर से लिखे हैं। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि अब तक 32 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। जबकि 88 से अधिक वाहन जब्त कर लिए गए हैं। इनमें अधिक संख्या में डंपर हैं। संगठित तरीके से अवैध खनन कराने के मामले में गैंगस्टर की कार्रवाई भी की जाएगी।अवैध खनन कराने वालों के भी नाम पता चले हैं। इनकी गिरफ्तारी को दबिश दी जा रही है।

ये भी पढ़ें... DBRAU: एसटीएफ के हवाले जांच, घोटालों से है विश्वविद्यालय का पुराना नाता, चर्चित रहा बीएड का मामला

प्रशासन ने लगवाए सीसीटीवी कैमरे

अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन ने भी कवायद शुरू दी है। अवैध खनन के परिवहन से जुड़े वाहनों की निगरानी के लिए सैंया बार्डर पर उच्च क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनके माध्यम से वाहनों की ट्रैकिंग की जा रही है। अब तक ऐसे 200 संदिग्ध वाहन रडार पर आए हैं। इनकी पड़ताल कराई जा रही है।

आनलाइन ट्रैकर के माध्यम से डंपर निकलने की निगरानी शुरू

अवैध खनन पर शासन के सख्ती के बाद स्थानीय स्तर पर इसके परिवहन पर शिकंजा कसा जा रहा है। आनलाइन ट्रैकर के माध्यम से बार्डर से निकलने वाले डंपरों की निगरानी शुरू कर दी गई है। इसके लिए सरैंधी और सैंया चेक पोस्ट पर उच्च क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन्हीं के माध्यम से डंपरों पर नजर रखी जा रही है।

कलक्ट्रेट में कमांड सेंटर स्थापित

कलक्ट्रेट में कमांड सेंटर स्थापित किया गया है। अपर जिलाधिकारी नगर (एडीएम सिटी) अंजनी कुमार के निर्देशन में कमांड सेंटर बनाया गया है। लगातार निगरानी के लिए यहां दो कर्मचारियों की भी तैनाती की गई है। बार्डर से पास होने वाले डंपरों की फोटो खिंचते ही आनलाइन प्राप्त हो जाती है। यहां से स्कैन कराकर डंपरों के आनलाइन जुर्माने की व्यवस्था की गई है। उच्च क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरों की नजरों से डंपर नहीं निकल पा रहे।

ये भी पढ़ें... Elephant Laxmi: एक अनोखा अभियान, सितंबर माह में हाथियों के संरक्षण के लिए 30 मील पैदल चलेंगे लोग

अवैध खनन के परिवहन में 200 संदिग्ध वाहनों की जांच

एडीएम सिटी ने बताया कि अवैध खनन के परिवहन में लगे 200 संदिग्ध वाहनों की जांच कराई जा रही है। जिन डंपरों पर माइन टैग नहीं होते हैं, उनको पकड़ने में परेशानी हो रही है। मगर, यदि कोई डंपर एक ही चेक पोस्ट से लगातार निकलता है तो उसकी पहचान की जा रही है। उन्होंने बताया कि आनलाइन ट्रैकर के माध्यम से डंपरों के चालान करने में काफी फायदा हो रहा है। उन्होंने बताया कि अवैध खनन के परिवहन पर पूरी तरह से लगाम लगाई जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।