Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: 200 करोड़ रुपये का फर्जी लेन-देन, 16 करोड़ की ज्वैलरी व नकदी जब्त; आयकर विभाग को तेल कंपनियों पर की कार्रवाई में मिली बड़ी सफलता

Agra Latest News In Hindi तेल कंपनियों ने खर्चे अधिक दिखा छुपाया लाभ। आगरा में चार तेल कंपनियों पर आयकर विभाग ने कार्रवाई की थी। लगभग तीन दिन की छानबीन में टीम ने कम्प्यूटर लैपटाप के साथ लेन देन के दस्तावेजों को जब्त कर उनकी पड़ताल की। इसके बाद बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। आयकर विभाग की कार्रवाई आगरा के साथ अन्य राज्य में भी हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 07 Nov 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
तेल कंपनियों पर आयकर की कार्रवाई में बड़ी सफलता मिली।

जागरण संवादाता, आगरा। आगरा में शहर की तेल कंपनियों पर की गई कार्रवाई में आयकर विभाग को बड़ी सफलता हाथ लगी है। तेल कंपनियों ने प्रोफिट को कम दिखाने को खर्चे अधिक दिखाए हैं।

बोगस फर्मों से सरसों की बड़ी मात्रा में खरीद दिखाई है। चारों कंपनियों के यहां हुई कार्रवाई में लगभग 200 करोड़ रुपये के फर्जी लेन-देन मिले हैं। विभाग ने 16 करोड़ रुपये कीमत की ज्वैलरी और नकदी जब्त की है।

31 अक्टूबर को शुरू की थी जांच

आयकर विभाग की जांच शाखा ने संयुक्त निदेशक के निर्देशन में 31 अक्टूबर की सुबह सात बजे आगरा के चार तेल कारोबारियों के यहां सर्च शुरू की थी। इनमें बीपी आयल, शारदा आयल मिल, एसके इंडस्ट्रीज और हरिशंकर एंड कंपनी के आगरा, भिंड, गुरुग्राम, कोलकाता आदि शहरों में स्थित 40 ठिकाने शामिल थे।

ये भी पढ़ेंः Meerut: कुत्ते के काटने से बालक में फैला रेबीज, तड़प-तड़प कर मां बाप के सामने हुई मौत, सिस्टम की लापरवाही से कलेजे के टुकड़े को खाेया

तीन सौ अधिकारियों ने खंगाले थे आफिस गोदाम और घर

आयकर विभाग की आगरा, दिल्ली, गुरुग्राम, मध्य प्रदेश और कोलकाता से आई टीमों में शामिल 300 अधिकारी कार्यालय, गोदाम, फैक्ट्री और घर पर चार दिन तक सर्च में जुटे रहे। शनिवार सुबह सर्च पूरी हुई। इनमें बीपी आयल मिल, शारदा आयल मिल और एसके इंडस्ट्रीज सरसों का तेल बनाने के साथ ही उसकी बिक्री करती हैं, जबकि हरिशंकर एंड कंपनी का केवल ट्रेडिंग का काम है।

ये भी पढ़ेंः Firozabad News: सरकारी अस्पताल में कराई डिलीवरी, सिविल जज श्वेता सिंह ने दिया सुविधाओं की बेहतरी का संदेश

तेल कारोबारियों ने अपने लाभ को कम दिखाने के लिए खर्चे अधिक दिखाएं हैं। सरसों की अधिक खरीद दिखाई गई है। सरसों की अधिक खरीद और तेल के कम उत्पादन को देखते हुए विभाग ने जांच की, जिसमें बोगस फर्मों से लेन-देन की जानकारी सामने आई।

सरेंडर नहीं कराया

तेल कारोबारियों में से किसी से भी विभाग ने सरेंडर नहीं कराया है। मीट निर्यातक एचएमए ग्रुप के यहां विभाग ने पिछले वर्ष 100 करोड़ रुपये सरेंडर कराए थे। एचएमए ग्रुप पूर्व विधायक जुल्फिकार अहमद भुट्टो का है।

रिकार्ड व डाटा कब्जे में लिया

आयकर विभाग की टीम ने चारों फर्मों के यहां मिले रिकार्ड को कब्जे में लिया है। मोबाइल फोन, लैपटाप व कंप्यूटर में मिले डाटा की कापी विभागीय टीम लाई है। इनके आधार पर जांच करने के बाद विभाग कर अपवंचना की कार्रवाई करेगा।

हवाला कारोबारी के यहां भी की गई कार्रवाई

विभाग ने तेल कारोबारियों के यहां सर्च के साथ ही मोतीलाल नेहरू रोड स्थित एक सराफा कारोबारी के यहां भी कार्रवाई की। उसके यहां 60 लाख की नकदी व हवाला कारोबार की पर्चियां मिली हैं।