Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आयकर टीम को मिल रहा 500-500 के नोटों की गड्डियों का जखीरा, आगरा में जूता कारोबारियों के यहां 24 घंटे बाद भी कार्रवाई जारी

Agra News जूता कारोबारियों के यहां आयकर विभाग की कार्रवाई 24 घंटे बाद भी जारी है। आयकर विभाग ने शनिवार सुबह 11 बजे हरमिलाप ट्रेडर्स बीके शूज और मन्शु शूज के प्रतिष्ठान फैक्ट्री और घर समेत 13 ठिकानों पर सर्च शुरू की थी। हरमिलाप ट्रेडर्स के रामनाथ डंग के आलोक नगर जयपुर हाउस स्थित आवास पर रात भर नोटों की गिनती चली।

By Ajay Dubey Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 19 May 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
Agra News: जूता कारोबारी के यहां आयकर विभाग की रेड के बाद पहुंचे लोग।

जागरण संवाददाता, आगरा। आयकर विभाग की यह अभी तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।आयकर विभाग के छापे में इतनी अधिक नगदी नहीं मिली है, जिससे नोटों को गिनने के लिए दर्जन मशीन मंगाई गई हों। एक ही कारोबारी के घर में 500 500 के नोटों की गड्डियों का जखीरा मिला है। आयकर विभाग की टीम को शनिवार रात तक 60 करोड़ की नगदी मिल चुकी थी, गिनती जारी है।

पिछले कुछ वर्षों में आयकर विभाग के छापे में करोड़ों का सरेंडर हुआ है, लेकिन करोड़ों की नगदी नहीं मिली है।टीम को लॉकर में भी नगदी नहीं मिली है, आभूषण और निवेश के दस्तावेज मिल चुके हैं। इससे पहले नवंबर 2022 में बसपा के पूर्व विधायक जुल्फिकार अली भुट्टो और उसके परिवार के एचएमए ग्रुप पर 88 घंटे 35 ठिकानों पर कार्रवाई चली थी। एचएमए ग्रुप मीट का बड़ा निर्यातक है। 100 करोड़ सरेंडर किए थे।

ये भी पढ़ेंः Income Tax Raid: आगरा में जूता कारोबारियों के यहां मिला इतना कैश कि हांफ गईं मशीनें, नाेटों की गिनती करते-करते थकी टीम

पूर्व में हुई बड़ी कार्रवाई

नवंबर 2022 में बसपा के पूर्व विधायक जुल्फिकार अहमद भुट्टो के एचएमए ग्रुप पर 88 घंटे चली कार्रवाई के बाद 100 करोड़ सरेंडर किए गए

नवंबर 2023 बीपी आयल मिल, शारदा आयल कंपनी, एसके इंडस्ट्रीज और हरिशंकर एंड कंपनी पर विभाग के 300 से ज्यादा अधिकारियों ने कार्रवाई की।

ये भी पढ़ेंः Silver Price Hike: चांदी ने छुआ रिकार्ड स्तर, सफेद धातु में तेजी आने से बाजार में खलबली, ये है आज का भाव

13 ठिकानों पर छापामारी

  • 100 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी कर रहे हैं छापामारी
  • 10 मशीनों से चल रही है नोटों की गिनती 
  • सुबह 11 बजे से शुरू हुई छापामारी

यहां हुई कार्रवाई

आयकर विभाग ने एक ही टेंट वाले को सभी स्थानों पर गद्दे पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी थी। विभाग ने पूर्ति निवास कमला नगर, ब्रज विहार कमला नगर, पूर्वी विला सूर्य नगर, एमजी रोड, रागिनी हाइट्स ए ब्लाक, शंकर ग्रीन, यूपीएसआइडीसी सिकंदरा, श्रीराम मंदिर मार्केट हींग की मंडी, प्रताप कालोनी धाकरान, आलोक नगर शाहगंज, विमल होटल के पास धाकरान चौराहा, न्यू गोविंद नगर शाहगंज, चारबाग शाहगंज स्थित जूता कारोबारियों के प्रतिष्ठान, फैक्ट्री व घर पर कार्रवाई की।