Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मथुरा से वृंदावन का सफर होगा आसान, हर 35 मिनट में चलेगी छोटी ट्रेन, यात्रियाें को सुविधाएं भी मिलेंगी खास

Indian Railway मीटर गेज से ब्रॉड गेज होगी रेल लाइन चार सौ करोड़ होंगे खर्च। मथुरा जंक्शन से वृंदावन तक बनेंगे सात नए स्टेशन। मार्च 2023 में इस पर काम शुरू होगा। मार्च 2024 में इस ट्रैक पर वंदे भारत ट्रेन की कोच वाली ट्रेन दौड़ेंगी।

By Prateek GuptaEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 10:09 AM (IST)
Hero Image
मथुरा से वृंदावन के बीच हर 35 मिनट पर एक वंदे भारत जैसी छोटी ट्रेन उपलब्ध होगी। प्रतीकात्मक फाेटो

आगरा/मथुरा, विनीत मिश्र। मथुरा-वृंदावन में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब रेलवे इस ट्रैक पर ट्रेन चलाएगा। मथुरा से वृंदावन के बीच मीटर गेज रेल ट्रैक को अब ब्राड गेज किया जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने चार सौ करोड़ रुपये की योजना बनाई है। जल्द ही डीपीआर के लिए टेंडर होने के साथ ही मार्च 2023 में ट्रैक पर काम शुरू हो जाएगा। हर 35 मिनट पर यात्रियों को ट्रेन की सुविधा मिलेगी।

मथुरा और वृंदावन में हर वर्ष कई करोड़ श्रद्धालु दर्शन को आते हैं। श्रद्धालु अपने वाहन से न आएं, तो बस या फिर आटो से ही उन्हें मथुरा से वृंदावन के बीच सफर करना पड़ता है। फिलहाल एक रेल बस चलाई जा रही है, लेकिन श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने के कारण ये पर्याप्त नहीं है। उत्तर मध्य रेलवे इस आवागमन के साधन सुलभ बनाने को अब मथुरा जंक्शन से वृंदावन के बीच ट्रेन चलाएगा।

जनसंपर्क अधिकारी प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि ये योजना चार सौ करोड़ रुपये की है। जल्द ही इसके लिए टेंडर होगा। मथुरा जंक्शन से लेकर वृंदावन तक अभी रेल ट्रैक मीटर गेज (छोटी लाइन) है। इसे ब्राडगेज किया जाएगा। मार्च 2023 में इस पर काम शुरू होगा। काम की अवधि एक वर्ष होगी और मार्च 2024 में इस ट्रैक पर वंदे भारत ट्रेन की कोच वाली ट्रेन दौड़ेंगी। उन्होंने बताया कि अभी ये तय नहीं है कि ट्रेनों की संख्या कितनी होगी, लेकिन हर 35 मिनट में यात्रियों को ट्रेन मिलेगी। ट्रेन के कोच पूरी तरह वंदे भारत ट्रेन की तरह होंगे। ट्रेन को नाम क्या दिया जाएगा, अभी ये तय नहीं है। जो स्टेशन इस रूट पर बनाए जाएंगे, उनको विकसित भी किया जाएगा। यात्रियों के लिए वेटिंग हॉल भी बनेगा।

ये होगी खासियत

− 12.2 किमी होगी मथुरा जंक्शन से वृंदावन ट्रैक की दूरी।

− 35 मिनट के अंतराल पर मिलेगी ट्रेन।

− 7 रेलवे स्टेशन होंगे।

− 100 किमी प्रति घंटा होगी ट्रेन की स्पीड।

− पांच कोच की होगी एक ट्रेन।

− 400 करोड़ आएगी लागत ।

ये होंगे स्टेशन

− मथुरा जंक्शन

− शिवताल कुंड

− श्रीकृष्ण जन्मस्थान

− मसानी

− चैतन्य विहार

− एलसी 11 (अभी इसका नाम तय नहीं)

− वृंदावन

लाइट मेट्रो के स्थान पर दौड़ेगी ट्रेन

सांसद हेमामालिनी और उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने मथुरा से वृंदावन के बीच लाइट मेट्रो चलाने की योजना तैयार की थी। इस योजना के तहत 850 करोड़ रुपये खर्च होने थे। लाइट मेट्रो के साथ वाहनों के लिए दो लेन की सड़क भी बननी थी। सांसद के प्रयासों से मई में ये रेल मंत्री ने अपने अधिकारियों को इस योजना के तहत काम करने के निर्देश भी दिए थे। लेकिन अब रेलवे लाइट मेट्रो के स्थान पर ट्रेन चलाएगा।

बंद हो जाएगी रेल बस

अभी मथुरा से वृंदावन के बीच रेल बस चल रही है। बरेली के इज्जतनगर में तैयार एक और आधुनिक रेल बस भी जल्द ही यहां जाएगी। लेकिन इस रूट पर रेल बस केवल मार्च 2023 तक ही चलेगी। रेल लाइन के ब्राडगेज का काम शुरू होते ही रेल बस का संचालन बंद कर दिया जाएगा।