Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: आगरा से ग्वालियर की दूरी और समय घटाने की तैयारी, Inner Ring Road का तीसरा चरण होगा नये साल में शुरू

Agra News नए वर्ष में बनेगी तीसरे चरण की रोड। एनएचएआइ आगरा खंड की टीम करेगी कार्य। देवरी रोड को ग्वालियर हाईवे से जोड़ेगी रोड। नेशनल हाईवे-19 को यमुना एक्सप्रेस से जोड़ने के लिए उत्तरी बाइपास का निर्माण किया जा रहा है। टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में।

By amit dixitEdited By: Tanu GuptaUpdated: Tue, 22 Nov 2022 05:48 PM (IST)
Hero Image
नए वर्ष में बनेगी तीसरे चरण की इनर रिंग रोड।

आगरा, जागरण संवाददाता। इनर रिंग रोड की तीसरी चरण की रोड का निर्माण जनवरी 2023 से शुरू होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) आगरा खंड ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। देवरी रोड से ग्वालियर हाईवे तक यह रोड आठ किमी लंबी होगी। रोड के निर्माण पर 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

नेशनल हाईवे-19 को ग्वालियर हाईवे से जोड़ने के लिए इनर रिंग रोड का निर्माण किया जा रहा है। तीन चरण में बन रही रोड का पहला चरण पूरा हो गया है। हाईवे से लेकर फतेहाबाद रोड तक यह रोड साढ़े दस किमी लंबा है। फतेहाबाद रोड से देवरी रोड तक दूसरे चरण की रोड का भी निर्माण पूरा कर लिया है। पहले को दूसरे चरण से जोड़ने के लिए फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। दोनों चरण की रोड का निर्माण एडीए ने किया है जबकि तीसरे चरण की रोड का निर्माण एनएचएआइ आगरा खंड की टीम करेगी।

टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में

एनएचएआइ आगरा खंड के परियोजना प्रबंधक संजय वर्मा ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में है। जनवरी 2023 से रोड का निर्माण शुरू हो जाएगा। तीसरे चरण की रोड के निर्माण में डेढ़ साल लगेंगे। रोड बनने से इनर रिंग रोड के तीनों चरण की रोड बनकर तैयार हो जाएगी। इससे नेशनल हाईवे के वाहन सीधे ग्वालियर हाईवे पर पहुंच सकेंगे।

उत्तरी बाइपास का भी चल रहा है निर्माण

नेशनल हाईवे-19 को यमुना एक्सप्रेस से जोड़ने के लिए उत्तरी बाइपास का निर्माण किया जा रहा है। यह रोड रैपुरा जाट से शुरू होगा। इस रोड का भी निर्माण एनएचएआइ आगरा खंड की टीम कर रही है।

यह विडियो भी देखें