Move to Jagran APP

Inside Story: आगरा के चिलर प्लांट में अमोनिया गैस रिसाव से तीन घंटे दहशत में रहे दो गांव के लाेग, घर छोड़कर भागे

Agra Gas Leakaged Case Update News ग्रामीणों का कहना था कि गैस की गंध गांवों तक पहुंच गई थी। वहीं प्लांट में पंप आपरेटर समेत पांच लोग मौजूद थे। जिसके चलते वहां चार श्रमिकों के फंसे होने का हल्ला मचा था। गैस की गंध आते ही चारों श्रमिक वहां से समय रहते भाग निकले थे। मानवेंद्र का पैर फिसलने से वह प्लांट में गिर गए बाहर नहीं निकल सके।

By Ali Abbas Edited By: Abhishek Saxena Published: Wed, 19 Jun 2024 07:27 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 07:28 AM (IST)
Agra News: गैस रिसाव के बाद दमकल की टीम पहुंची।

जागरण टीम, आगरा। निबोहरा में मंगलवार की शाम को अमोनिया गैस के रिसाव से आधा किलोमीटर दूर स्थित दो गांव पोखरिया और डाक्टर का पुरा के ग्रामीण तीन घंटे तक दहशत में रहे। 

गोविंद चिलर प्लांट से आधा किलेामीटर दूरी पर गांव पोखरिया और डाक्टर का पुरा हैं। शाम को सवा सात बजे गैस का रिसाव होने की जानकारी इन गांवों को भी मिली। दोनों गांवों की आबादी 400 से अधिक है। गैस का प्रभाव गांवों तक आने की आशंका पर ग्रामीण घरों से बाहर निकलकर दूर चले गए थे। इससे कि रिसाव तेज होने की स्थिति में प्रभाव उन तक नहीं पहुंचे।

मौके पर पहुंचे एसीपी फतेहाबाद अमरदीप लाल समेत अन्य पुलिसकर्मियों को तेज रिसाव के चलते वहां रुकना मुश्किल हो रहा था। उन्हें मुंह पर कपड़ा बांधना पड़ा। इसके बावजूद चिलर प्लांट में जाने का साहस नहीं जुटा सके।

दमकल कर्मियों ने पहुंचकर पानी की बौछार छोड़ी। जिसके बाद वह मास्क पहनकर अंदर गए। तब तक वहां फंसे मानवेंद्र की मृत्यु हो चुकी थी। उनका शव वाल्व के पास मिला। बड़े भाई के चिलर प्लांट में गैस रिसाव की जानकारी पर पिनाहट के पूर्व ब्लॉक प्रमुख सुग्रीव चौहान भी पहुंचे। उन्होंने पुलिस को बताया कि प्लांट करीब एक वर्ष से बंद था। मजदूर मशीन सही करने आए थे।

संबंधित खबरः आगरा में चिलर प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव; ऑपरेटर की मौत, दो घंटे बाद निकाला जा सका शव

पहले भी हुआ था अमोनिया गैस का रिसाव

गैस रिसाव की यह पहली घटना नहीं है। इससे पूर्व दिसंबर 2017 में फतेहाबाद शमसाबाद रोड पर स्थित घाघपुरा के पास गार्गी कोल्ड स्टोरेज में भी अमोनिया गैस का रिसाव हुआ था। जिसमें कई बीघा आलू की फसल जल गई थी। जिसके मुआवजे की मांग किसानों द्वारा की गई थी। इस समय किसानों की फसल अगर खेतों में खड़ी होती तो जल सकती थी।

ये भी पढ़ेंः Prayagraj News: सड़क किनारे गड्ढे में लोगों ने देखा कुछ ऐसा कि फैल गई सनसनी; आनन-फानन में बुलाई पुलिस फोर्स

प्रथम दृष्टया सप्लाई लाइन में रिसाव होना बताया गया है। प्लांट में अमोनिया गैस के रिसाव को लेकर जांच कर इसकी रिपोर्ट प्रशासन को दी जाएगी। देवेंद्र कुमार सिंह मुख्य अग्निशमन अधिकारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.