Move to Jagran APP

Fire In Patalkot Express: रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर; इंजन से चौथे कोच में भड़की आग छह मिनट में दूसरे कोच तक पहुंची

Fire In Patalkot Express Train Inside News फिरोजपुर छावनी से सिवनी के मध्य चलने वाली पातालकोट एक्सप्रेस बुधवार दोपहर 55 मिनट की देरी से कैंट स्टेशन पहुंची। प्लेटफार्म नंबर एक में यह ट्रेन रुकी और दोपहर 3.30 बजे यह ट्रेन ग्वालियर के लिए रवाना हुई। काशन आर्डर के चलते ट्रेन की गति 15 किमी प्रति घंटा थी। यह ट्रेन किमी नंबर 1331/46 के पास थी। इस बीच इंजन के चौथे नंबर के साधारण कोच में तेज धमाका के साथ आग लग गई।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Thu, 26 Oct 2023 09:10 AM (IST)Updated: Thu, 26 Oct 2023 09:10 AM (IST)
Agra News: आगरा में पालातकोट एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में लगी आग का फाइल फोटो, तस्वीर सोर्स जागरण।

जागरण संवाददाता, आगरा। पातालकोट एक्सप्रेस के इंजन से चौथे कोच से तीसरे कोच में आग महज छह मिनट में पहुंची थी। इतनी तेजी से आग कैसे पहुंची। इस सवाल का जवाब रेलवे अधिकारियों को भी परेशान कर रहा है क्योंकि इतनी तेजी से आग दूसरे कोच में नहीं पहुंच सकती है। वहीं समय पर सूचना और ट्रेन की धीमी गति ने सैकड़ों यात्रियों की जान बचा ली।

ट्रेन समय पर नहीं रुकती तो बड़ा होता हादसा

अगर साढ़े तीन मिनट में ट्रेन नहीं रुकती तो न जाने कितने लोगों को अपनी जिंदगी से जान गंवाना पड़ता। पातालकोट एक्सप्रेस के इंजन से चौथे नंबर के साधारण कोच में सबसे पहले आग लगी थी। गेटमैन यशपाल सिंह ने सबसे पहले इसकी जानकारी दी। कोच से बाहर की तरफ तेजी से धुआं निकल रहा था।

ये भी पढ़ेंः Fire In Patalkot Express: कैसे लगी पातालकोट एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच में आग, पर्दाफाश के लिए फोरेंसिक टीम ने लिए सबूत

रेलवे का हेल्पलाइन नंबर

आगराः 0562-2460048, 0562-2421287, मथुराः 0565-2402009, 0565-2402008, धाैलपुरः 0562-2420979

धुआं तेजी से भरने लगा

यात्रियों की चीख पुकार मच रही थी। ट्रेन की गति धीमी थी। इसके चलते राहुल कुमार, गोविंद सिंह सहित अन्य कई यात्री ट्रेन से कूद गए जबकि महिलाएं व बच्चे दरवाजे के पास आ गए। कई यात्रियों ने खिड़कियों के शीशों को तोड़ दिया। इससे धुआं और भी तेजी से बाहर की तरफ निकलने लगा। हवा ने आग की लपटों को और भी तेज कर दिया।

ये भी पढ़ेंः Fire In Patalkot Express: साढ़े तीन मिनट में रोकी ट्रेन, बचा लीं सैकड़ों जिंदगियां, गेटमैन यशपाल सिंह ने पूरा किया रेलवे का ये मूलमंत्र

तेजी से भरने लगा धुआं

इंजन से तीसरे कोच में सफर कर रहे यात्री गौरव ने बताया कि छह मिनट में कोच में तेजी से धुआं भरने लगा। कुछ देर के बाद ही आग की तेज लपट उठने लगी। इस बीच ट्रेन की गति और भी धीमी हो गई। इससे वह ट्रेन से उतर गए। चौथे से तीसरे कोच तक जाने का कोई भी रास्ता नहीं होता है। जैसे ही अधिकांश यात्री उतरे आग और भी तेज हो गई। इसके चलते इंजन सहित तीन कोच को अलग किया गया। साधारण कोच में आग बचाने के लिए यात्रियों ने हर प्रयास किया। 

 डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी पहुंच गए। डीआरएम ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। शाम छह बजे अप और डाउन लाइन में ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.