Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: कीड़े और चूहे के बाल मिले कुट्टू के आटे की पूड़ी खाने से 250 लोग हुए थे बीमार, रिपोर्ट ने चौंकाया

जन्माष्टमी के अवसर पर कुट्टू का आटा खाने से बीमार होकर ताजगंज के सेमरी और नौबरी गांव के 24 लोग अस्पताल पहुंचे थे। सिकंदरा के लोहकरैरा के 50 लोगों की तबीयत बिगड़ी थी। उनका गांव में ही उपचार हुआ था। गोकुलपुरा के 10 बरहन के 20 लोगट्रांस यमुना के 15मोतीलाल नेहरू रोड की बस्ती के 30रोशन मोहल्ला के पांच समेत जिले के लोग एसएन मेडिकल कालेज में भर्ती कराए गए।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 09 Sep 2024 08:47 AM (IST)
Hero Image
Agra News: अस्पताल का सांकेतिक फोटो उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददातात, आगरा। जन्माष्टमी पर कुट्टू के असुरक्षित आटे की पूड़ी और पकोड़ी खाने से 250 लोगों की तबीयत बिगड़ी थी। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग द्वारा लिए गए कुट्टू के आटे के नमूनाें में जिंदा और मरे कीड़े, उनका अपशिष्ट और चूहे के बाल मिले हैं। प्रयोगशाला से रिपोर्ट आने के बाद संबंधित दुकानों और कारखाने से आटे की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग ने सभी को नोटिस दे दिए हैं। उनके खिलाफ केस दर्ज कर लाइसेंस भी निरस्त किए जाएंगे। जन्माष्टमी पर 26 अगस्त को कुट्टू के आटे की पूड़ी और पकोड़ी खाने से अलग-अल स्थानों पर 250 लोगों की तबीयत बिगड़ गई थी। इसके बाद खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की नींद खुली थी। 26 और 28 अगस्त को सभी संबंधित दुकानों से नमूने लिए गए।

रिपोर्ट की सार्वजनिक

रविवार को विभाग ने प्रयोगशाला से आई रिपोर्ट सार्वजनिक की। सहायक खाद्य आयुक्त शशांक त्रिपाठी ने बताया कि कुट्टू के आटे के नमूने खाद्य विश्लेषक को भेजे गए थे। उन्होंने बताया कि दरेसी नंबर दो में सार्थक अग्रवाल की दुकान से लिए गए नमूने में विश्लेषक ने रोडेंट हेयर्स एवं स्क्रीटा (चूहे के बाल और कीड़ों का अपशिष्ट) होने के कारण असुरक्षित बताया गया। सोम पंसारी किराना स्टोर टेढ़ी बगिया से लिए गए नमूने में बाह्य स्टार्च की उपस्थिति मिली। इसलिए इसे असुरक्षित माना गया है।

नूमने में जिंदा और मरे कीड़े मिले

टेढ़ी बगिया में ही कृपा शंकर के प्रतिष्ठान विनोद प्रोवीजन स्टोर से लिए गए नमूने में भी रोडेंट हेयर एवं स्क्रीटा मिला। फुलट्टी बाजार में अंकित वार्ष्णेय प्रतिष्ठान से लिए नमूने में जिंदा और मरे कीड़े मिले। मां कालिका प्रोवीजन स्टोर किशोरपुरा से लिए गए नमूने में भी रोडेंट हेयर एवं स्क्रीटा की उपस्थिति पाई गई। शाहगंज बोदला स्थित बंसल गृह उद्योग से लिए गए नमूने में जिंदा और मरे कीड़े मिले।

सभी कारोबारियों के यहां रोक

सहायक खाद्य आयुक्त शशांक त्रिपाठी का कहना है कि सभी संबंधित खाद्य कारोबारियों के कुट्टू के आटे के विक्रय पर रोक लगा दी गई है। साथ ही सभी के खिलाफ केस दायर करने की कार्यवाही की जा रही है। बंसल गृह उद्योग कृष्णानगर, शाहगंज बोदला को नोटिस जारी कर दिया गया है। नियमानुसार लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी। 

कई दुकानों की अभी आनी हैं रिपोर्ट

अभी कई अन्य दुकानों से लिए गए कुट्टू के आटे के नमूनों की रिपोर्ट आनी हैं। उनकी रिपोर्ट मिलने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः हिस्ट्रीशीटर होटल मालिक गुड्डन हत्याकांड़ का राजफाश; पैसा-प्रॉपर्टी और दूसरी पत्नी...बेटों ने 10 लाख में कराई हत्या

ये भी पढ़ेंः पीलीभीत में हाफिज ने प्रेत का साया बताकर महिला से किया दुष्कर्म; फिरदौस ने ह्रदेश बताकर फंसाया, दोनों पर केस दर्ज

एल्फा टाक्सिन के कारण बिगड़ी तबीयत

एसएन के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डा. मृदुल चतुर्वेदी ने बताया कि कुट्टू के आटे से फूड प्वाइजनिंग होने पर भर्ती गंभीर मरीजों के इलाज के लिए पेट की सफाई की गई। ट्यूब के माध्यम से पेट के अंदर की सामग्री को बाहर निकाला गया जिससे लिवर सहित अन्य अंगों को कोई नुकसान ना हो। चूहे के मलमूत्र से कुट्टू के आटे में फंगस पनपने से एल्फा टाक्सिन बनने की आशंका है, इसके कारण ही पेट संबंधी समस्याएं हुईं।