Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPS जे. रविन्दर गौड़ ने दिखाए तेवर… 24 घंटे में 55 पुलिसकर्मियों पर चला दिया डंडा, निलंबन से मची खलबली

पुलिस कमिश्नरेट में भ्रष्टाचार विवेचना में लापरवाही करने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई दूसरे दिन भी जारी रही। गुरुवार को पांच दारोगा समेत 25 और पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया। इनमें पश्चिमी जोन के एक प्रशिक्षु समेत चार दारोगा चार मुख्य आरक्षी और 15 आरक्षी शामिल हैं। वहीं पूर्वी जोन में एक प्रशिक्षु महिला दारोगा और मुख्य आरक्षी पर कार्रवाई की गई है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 14 Jun 2024 12:25 AM (IST)
Hero Image
IPS जे. रविन्दर गौड़ ने दिखाए तेवर… 24 घंटे में 55 पुलिसकर्मियों पर चला दिया डंडा।

जागरण संवाददाता, आगरा। पुलिस कमिश्नरेट में भ्रष्टाचार, विवेचना में लापरवाही करने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई दूसरे दिन भी जारी रही। गुरुवार को पांच दारोगा समेत 25 और पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया। इनमें पश्चिमी जोन के एक प्रशिक्षु समेत चार दारोगा, चार मुख्य आरक्षी और 15 आरक्षी शामिल हैं। 

वहीं, पूर्वी जोन में एक प्रशिक्षु महिला दारोगा और मुख्य आरक्षी पर कार्रवाई की गई है। इससे पहले बुधवार को डीसीपी सिटी ने सात दारोगा समेत 30 पुलिसकर्मियों को निलंबित किया था। कमिश्नरेट में 24 घंटे में 55 पुलिसकर्मियों पर हुई कार्रवाई से विभाग में खलबली मच गई है। 

पुलिस आयुक्त जे. रविन्दर गौड़ ने चुनाव से पहले बीट पुलिस अधिकारी (बीपीओ) प्रणाली लागू की थी। बीपीओ को सिटीजन चार्टर का पालन करने के निर्देश दिए थे। पुलिस आयुक्त ने बीपीओ और उप निरीक्षकों की कार्यप्रणाली पर नजर रखने के लिए फीडबैक सेल बनाया था। 

फीडबैक सेल ने आवेदकों को फोन किया। उनसे पूछा कि पुलिसकर्मी ने पासपोर्ट में रिपोर्ट लगाने और चरित्र प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए क्या रुपये मांगे थे। लोगों के फीडबैक पर सेल ने पुलिसकर्मियों को चिह्नित किया।

थाने पर लोगों के अभद्रता का आरोप

डीसीपी पश्चिमी जोन सोनम कुमार ने बताया कि निलंबित होने वाले पुलिसकर्मियों पर सरकारी कार्य में अनुशासनहीनता, पासपोर्ट रिपोर्ट में रुपये मांगने और थाने आने वाले लोगों से अभद्रता करने की शिकायत मिली थीं, जिनकी जांच कराने के बाद कार्रवाई की गई। 

बरहन थाने में तैनात आरक्षी श्यामवीर के विरुद्ध नशा कर थाने पर आने वाले लोगों से अभद्रता करने की शिकायत थी। इसी तरह खंदौली थाने के आरक्षी प्रवीन कुमार पर पिछले महीने ग्रामीणों द्वारा दुर्घटना करने वाले पकड़े गए ट्रैक्टर को गायब करने का आरोप था। 

डीसीपी पूर्वी अतुल कुमार शर्मा ने बताया कि शमसाबाद थाने में तैनात प्रशिक्षु महिला दारोगा मिनाली चौधरी और डौकी थाने के मुख्य आरक्षी सुबोध कुमार को पासपोर्ट सत्यापन में अनुशासनहीनता बरतने पर निलंबित किया गया है।  

ये हुए निलंबित 

पश्चिमी जोन

दारोगा: रामजस यादव थाना बसई जगनेर, प्रताप सिंह थाना अछनेरा, सतेंद्र त्रिपाठी थाना सैंया, प्रशिक्षु दारोगा करन सिंह थाना इरादत नगर।

कंप्यूटर ऑपरेटर, उर्दू अनुवादक: अभय कुमार थाना किरावली और उमर दराज थाना मलपुरा।

मुख्य आरक्षी: सौरभ चौहान थाना एत्मादपुर, राजकुमार थाना खेरागढ़, उपेंद्र सिंह थाना बसई जगनेर।

आरक्षी: अमित कुमार थाना अछनेरा, विकास कुमार थाना इरादत नगर, कुलदीप कुमार थाना खेरागढ़, अक्षय कुमार थाना खेरागढ़, योगेंद्र कुमार और सौरभ प्रताप थाना जगनेर, सतेंद्र चौधरी थाना एत्मादपुर, रविकांत अंकुर, अरुण कुमार और दिग्विजय सिंह थाना सैंया, श्यामवीर सिंह थाना बरहन, प्रवीन कुमार थाना खंदौली।

यह भी पढ़ें: UP Police Outsourcing: अखिलेश यादव ने ‘आउटसोर्सिंग’ भर्ती मामले में योगी सरकार को घेरा, कर दिए बड़े दावे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें