Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Janakpuri Mahotsav 2024: महोत्सव में आएंगे सीएम योगी, डिजीटलाइज्ड होगी जनकपुरी, देश-विदेश के श्रद्धालु देखेंगे दिव्यता

Agra Janakpuri उत्तर भारत का पारंपरिक जनकपुरी महोत्सव इस वर्ष आगरा के शाहगंज क्षेत्र में होगा। कोठी मीना बाजार में भव्य जनक महल सजेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। आयोजन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार जनकपुरी महोत्सव को सबसे भव्य और दिव्य बनाने के निर्देश दिए गए हैं। आयोजन में लाखों श्रद्धालु शामिल होंगे।

By Sandeep Kumar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 24 Aug 2024 09:47 AM (IST)
Hero Image
Agra News: आगरा जनकपुरी की फाइल फोटो का इस्तेमाल किया गया है।

जागरण, संवाददाता, आगरा। उत्तर भारत का पारंपरिक जनकपुरी महोत्सव इस वर्ष शाहगंज क्षेत्र में होने जा रहा है। शहर के सबसे बड़े मैदान कोठी मीना बाजार में भव्य जनक महल सजाया जाएगा, जो अब तक सबसे भव्य महल होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में प्रभु श्रीराम के दर्शन करने आएंगे।

इस आयोजन की तैयारी में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। प्रभु श्रीराम का काज है, जो समयबद्धता और मानकों के साथ किया जाएगा। शुक्रवार को सर्किट हाउस में जनकपुरी आयोजन के विकास कार्यों को लेकर हुई बैठक में यह निर्देश उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहीं।

उच्च शिक्षा मंत्री ने डीएम भानु चंद्र गोस्वामी और सभी विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, जिसमें जनकपुरी महोत्सव को सबसे भव्य और दिव्य बनाने के निर्देश दिए। उनका कहना था कि यह प्रभु श्री राम और माता जानकी का काम है। विकास कार्यों में लेटलतीफी और ढिलाई कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह हम सभी क्षेत्रवासियों का सौभाग्य है कि इस बार शहर के सबसे बड़े मैदान में जनकपुरी महोत्सव का जनक महल सजाया जा रहा है।

सीएम योगी को दिया आमंत्रण

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा, मैंने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जनकपुरी महोत्सव के लिए आमंत्रित किया है, निश्चित ही वह इस पारंपरिक महोत्सव में आकर भगवान से आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। आयोजन में लाखों श्रद्धालु शामिल होंगे, इसलिए सभी विभाग आपस में सामंजस्य बैठाकर समय से तैयारियों को अंतिम रूप देना प्रारंभ कर दें। प्रभु श्रीराम के काम में किसी भी स्तर से कोई ढिलाई और लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

बैठक में नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल, सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव, एसीपी लोहामंडी मयंक तिवारी, जनकपुरी आयोजन समिति अध्यक्ष गौरव अग्रवाल, हेमंत भोजवानी, डा अलौकिक उपाध्याय, संजय अग्रवाल, गौरव राजावत, अनुराग उपाध्याय, मुनेंद्र जादौन, दिलीप खंडेलवाल मौजूद रहे।

डिजीटलाइज्ड होगी जनकपुरी, देश-विदेश के श्रद्धालु भी देंखेंगे दिव्यता

राजा जनक बने प्रमोद वर्मा व जनकपुरी महोत्सव आयोजन समिति अध्यक्ष गौरव अग्रवाल ने बताया कि इस वर्ष जनकपुरी आयोजन हाईटेक होगा। देश-विदेश के श्रद्धालु घर बैठे जनकपुरी महोत्सव की भव्यता और दिव्यता का आनंद लेंगे और इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से माता सीता के जन्म से लेकर उनके विवाह और विदाई तक के सारे कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। समिति श्रद्धालुओं को इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर लाने के लिए शाहगंज मुख्य चौराहा पर क्यूआर कोड स्कैनर लगाएगी, जिसे स्कैन कर लाइव प्रसारण से जुड़ा जा सकेगा।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देख सकेंगे श्रद्धालु

गौरव राजावत, राहुल चतुर्वेदी, हेमंत भोजवानी व अनुराग उपाध्याय ने जनकपुरी कार्यालय पर हुए आइटी सेल के पोस्टर विमोचन कार्यक्रम में बताया कि पं. जुगल श्रोत्रिय आईटी टीम का नेतृत्व करेंगे। विशेषज्ञ यश शिवहरे, वैभव कक्कड़, खुश शिवहरे, हिमांशु धाकरे, गर्वित, बल्लभ आदि टीम में शामिल हैं। वह श्रद्धालुओं को घर बैठे देख सकेंगे इंस्टाग्राम, फेसबुक, यू-ट्यूब, वाट्सएप आदि माध्यम से जोडकर प्रभु के दर्शन कराएंगे। आचार्य राहुल शास्त्री के मंत्रोच्चारण के साथ समिति पदाधिकारी के करकमलों से आईटी सेल की घोषणा कराई। सतीश शर्मा, मुनेंद्र जादौन, दीपक चतुर्वेदी, बल्ले भाई, दिलीप खंडेलवाल, सचिन गर्ग, निवेश शर्मा मौजूद रहे।

वहीं सुबह आयोजन समिति पदाधिकारियों ने नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल से मुलाकात कर कार्यों को लेकर वार्ता की। उन्होंने कोठी मीना बाजार मैदान के नाले पर बैरिकेटिंग कराने, पेड़ों पर विद्युत झालर लगाने और मैदान में होने वाले जलभराव को खत्म करने के लिए मशीन की व्यवस्था करने का भरोसा दिया।