Move to Jagran APP

Janakpuri Mahotsav Agra: सिया-राम के विवाह के रंग में रंगी जनकपुरी, मिथिला नगरी को देखने पहुंचे शहरवासी

Jankapuri Mahotsav In Agra जनकपुरी में हुआ तुलसी-सालिगराम विवाह। राजा जनक और रानी सुनयना ने किया कन्यादान। भजनों की सुर सरिता के बीच चहुं दिशाएं सियावर रामचंद्र की जय के घोष से गूंजती रहीं। मिथिलानगरी के निवासियों ने भी कन्यादान किया। उन्होंने तुलसी पूजन कर विवाह में यथासंभव दहेज दिया।

By Abhishek SaxenaEdited By: Updated: Thu, 22 Sep 2022 08:12 PM (IST)
Hero Image
Janakpuri Mahotsav in Agra: आगरा में जनकपुरी महोत्सव देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

आगरा, जागरण संवाददाता। राजा जनक की मिथिलानगरी (दयालबाग) गुरुवार को सिया-राम के विवाह के रंग में रंगी नजर आई। मिथिलानगरी के निवासी सिया-राम के विवाह की उमंग में अभिभूत और आह्लादित दिखे। मिथिला नगरी में बरात लेकर पहुंचे रघुबर का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। वैदिक मंत्रों की गूंज के बीच रघुनंदन और जानकी के विवाह की रस्में तुलसी-सालिगराम के विवाह के रूप में निभाई गईं।

सिया का किया कन्यादान

दयालबाग स्थित पुष्पांजलि हाइट्स में गुरुवार को केदारनाथ धाम की तरह सजाए गए मंदिर प्रांगण में तुलसी-सालिगराम का विवाह हुआ। पंडित वेदप्रकाश प्रचेता ने वैदिक मंत्रोच्चार कर विवाह की रस्में पूरी कराईं। तुलसी-सालिगराम के रूप में श्रीराम और सिया के सात फेरे कराए गए। राजा जनक बने आलोक अग्रवाल और रानी सुनयना बनीं आरती अग्रवाल ने स्वजनों संग सिया का कन्यादान किया। 

मंगल गीतों के बीच भजनों की बही सुर-सरिता

तुलसी-सालिगराम विवाह के अवसर पर मंगल गीतों के बीच भजनों की सुर-सरिता बही और जयकारे गूंजते रहे। राजा दशरथ बने संजय मित्तल, रानी कौशल्या बनीं सपना मित्तल, अतुल बंसल, संजय तिवारी, अंजुल बंसल, ताराचंद, विजय प्रकाश गोयल, प्रवीन गर्ग, आनंद मंगल और प्रकाशचंद मौजूद रहे। 

ये भी पढ़ें... Agra: पहली पत्नी का अजब कारनामा, वंश चलाने के लिए कराई पति की दूसरी शादी, अब छोड़ने के लिए 10 लाख रुपये का आफर

Weather Update: 48 घंटे से श्रीनगर से अधिक ठंडा है अपना आगरा, पढ़ें आने वाले तीन दिन सूरज निकलेगा या होगी बारिश

आज तुलसा की शादी हमारे अंगना...

तुलसी-सालिगराम विवाह के दौरान गूंजे भजनों ने मिथिलानगरी के निवासियों को भाव-विभोर कर दिया। आज मेरे राम की शादी है, ऐसा लगता है जैसे सारे संसार की शादी है..., आओ मेरी सखियो! मुझे मेहंदी लगा दो, मुझे रामचंद्र की दुल्हन बना दो..., आज तुलसा की शादी हमारे अंगना... पर श्रद्धालु भक्तिविभोर हो नृत्य करते रहे।

दुल्हन की तरह सजीं तुलसी

तुलसी-सालिगराम विवाह से पूर्व तुलसी को दुल्हन के रूप में सजाकर बैंड-बाजों के साथ पुष्प वर्षा करते हुए विवाह मंडप तक लाया गया। जगत जननी जानकी के जयकारों से पुष्पांजलि हाइट्स का काेना-कोना गूंज उठा।

जनकपुरी महोत्सव समिति के अध्यक्ष सुरेशचंद गर्ग, संयोजक भरत शर्मा, महामंत्री मनोज अग्रवाल, राजीव जैसवाल, दिनेश नौहवार, अखिल बंसल, मानसिंह धाकड़, रमाशंकर अग्रवाल, तिलकधारी शर्मा, अनूप अग्रवाल, विकास बंसल तुलसी को लेकर आए। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें