Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main: जेईई मेन सत्र एक में आवेदन करने का आज अंतिम दिन, शामिल होने वाले अभ्यर्थी हो जाएं अपडेट, जनवरी से होगी परीक्षा

जेईई मेन सत्र एक के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। प्रथम सत्र में जनवरी में होने वाली परीक्षा के लिए अब तक नौ लाख अभ्यर्थी पंजीकरण करा चुके हैं। दो सत्र में होगी परीक्षा। दूसरे सत्र की परीक्षा एक अप्रैल से 15 अप्रैल तक होगी। इसमें शामिल होने वाले अभ्यर्थी पाठ्यक्रम में हुए बदलाव के साथ अपडेट रहें।

By Sandeep KumarEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 07:09 AM (IST)
Hero Image
JEE Main: जेईई मेन सत्र एक में आवेदन करने का आज अंतिम दिन, जनवरी से होगी परीक्षा

जागरण संवाददाता, आगरा। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश के लिए होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा (जेईई) मेन का पहला सत्र 24 जनवरी 2024 से एक फरवरी 2024 तक होगा। इसमें शामिल होने जा रहे हैं, तो इन जानकारियों से थोड़ा अपडेट हो जाएं।

13 भाषाओं में होगी परीक्षा

बलूनी क्लासेज के अकादमिक प्रमुख डा. ललितेश यादव ने बताया कि परीक्षा 13 भाषाओं में होगी। जेईई मेन देने वाले अभ्यर्थियों को सिर्फ एक ही बार पंजीकरण करना है, यदि किसी ने दो बार पंजीकरण किया, तो आवेदन रद्द कर दिया जाएगा क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने निर्देश दिया है कि एक अभ्यर्थी का एक से अधिक आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इस तरह के प्रश्न करने होंगे हल

दीक्षालय इंस्टीट्यूट के अंबरीश अग्रवाल ने बताया कि जेईई मेन 2024 पास करने वाले अभ्यर्थी एनआइटी, आइआइआइटी, (सीएफटीआइ) में प्रवेश ले सकेंगे। जेईई (एडवांस) पास करने वाले आइआइटी में प्रवेश पाएंगे। जेईई मेन के पहले चरण के परिणाम 12 फरवरी को घोषित होगा। जेईई मेन सत्र एक का प्रश्नपत्र दो खंड में विभाजित होगा, खंड ए में 20 बहुविकल्पिय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे। खंड बी में 10 संख्यात्मक प्रश्न होंगे, जिनमें से पांच को हल करना होगा।

ये भी पढ़ेंः Sloth Bear: सर्दी की दस्तक के बाद भालुओं के लिए विंटर मैनमेंट; अब खाने में श्री अन्न, गरमाहट को लगाए हीटर

पाठ्यक्रम में हुआ बदलाव

जेईई मेन के पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव हुआ है। इसमें से हटाए गए केमिस्ट्री के नौ टापिक जेईई एडवांस के सिलेबस में शामिल हैं। जेईई मेन पास करने के बाद एडवांस देने के लिए हटाए गए टापिक पढ़नें होंगे। इसी तरह फिजिक्स से आठ, गणित से भी कुछ टापिक्स हटाए गए हैं।

फिजिक्स से लीनियर इक्वेशन, बायनोमियल को-एफिशिएंटएं , बर्नोली ट्रायल्स, बायेनोमियल डिस्ट्रिब्यूशन, स्केलर व वेक्टर ट्रिपल प्रोडक्ट को हटाया गया है। केमिस्ट्री से स्टेट्स आफ मैटर, ई ब्लाक एलिमेटंस, सरफेस केमिस्ट्री, थामसन एंड एं रदरफोर्ड एटामिक माडल्स एंडएं देयर लिमिटेशंस, हाइड्रोजन, जनरल प्रिंसिपल एंडएं प्रोसेसेस आफ आइसोलेशन आफ मेटल्स, एनवायरनमेंटल केमिस्ट्री, पालिमर्स केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ को हटाया है। गणित में मैथमेटिकल इंडक्शन्स, मैथमेटिकल रीजनिंग, थ्री डायमेंशनल ज्योमेट्री से कुछ टापिक हटाए गए हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर