Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update Agra: मौसम में तेजी से आया बदलाव; तापमान गिरने से सर्दी बढ़ी; बूंदाबांदी से 'सांस लेने लायक हुई शहर की हवा'

Agra Weather Update News सुबह-शाम बूंदाबांदी अब गिरेगा तापमान। मौसम विभाग का मंगलवार सुबह धुंध के साथ कोहरा पड़ने का पूर्वानुमान है। दोपहर में धूप निकलेगी। बुधवार सुबह आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर बाद बादल घिर आएंगे। गुरुवार को भी आंशिक बादल रहेंगे। एक दिसंबर से सुबह धुंध के साथ कोहरा सताएगा। रात के तापमान में बूंदाबांदी के बाद गिरावट आई है।

By Nirlosh KumarEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Tue, 28 Nov 2023 07:37 AM (IST)
Hero Image
सोमवार को बादलों व सूरज में चलती रही लुकाछिपी।

जागरण संवाददाता, आगरा। गुजरात व राजस्थान के आसपास सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर सोमवार को शहर में भी देखने को मिला। सुबह से शाम तक बादल छाए रहे। सूरज निकला जरूर, लेकिन उसमें तेजी नहीं थी। सुबह व शाम बूंदाबांदी हुई।

तापमान में आएगा बदलाव

माैसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अधिकतम व न्यूनतम तापमान में अब गिरावट देखने को मिलेगी। शहर में रविवार शाम को बादल घिर आए थे। सोमवार सुबह भी शहर में बादल छाए रहे। सूर्योदय के समय सूरज के दर्शन नहीं हुए। सुबह आठ बजे के लगभग रुक-रुक कर बूंदाबांदी हुई। दोपहर 12 बजे के आसपास सूरज निकला, लेकिन फिर बादल घिर आए।

दिनभर यही सिलसिला चलता रहा। शाम चार बजे के बाद बूंदाबांदी हुई। साईं का तकिया, नामनेर, रकाबगंज, छीपीटोला आदि क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई, जिससे लोगों को राह में रुकना पड़ा। सोमवार को न्यूनतम तापमान में वृद्धि और अधिकतम तामपान में गिरावट आई।

कोहरा पड़ने के आसार

मौसम विज्ञानी मो. दानिश ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते मौसम में बदलाव आया है। विक्षोभ का असर मंगलवार शाम तक रहेगा। मंगलवार व बुधवार को कोहरा पड़ सकता है। न्यूनतम तापमान में अब गिरावट देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ेंः Agra Crime: क्रेडिट कार्ड यूजर्स को बना रहे थे ठगी का शिकार; विदेशों में डोमेन सर्वर में पंजीकरण कराकर ठगने वाले आठ एजेंट गिरफ्तार

थोड़ा प्रदूषित स्थिति में रही शहर में वायु गुणवत्ता

शहर में सोमवार को शास्त्रीपुरम सबसे अधिक प्रदूषित रहा। यहां हवा में घुली अति सूक्ष्म कणों व धूल कणों की मात्रा मानक से कहीं अधिक रही। संजय प्लेस में हवा में मानक की 28 गुणा तक कार्बन मोनोआक्साइड दर्ज की गई। हवा चलने की वजह से रविवार की अपेक्षा सोमवार को वायु गुणवत्ता थोड़ा बेहतर रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा शहर में लगे छह आटोमेटिक मानीटरिंग स्टेशनों पर एकत्र आंकड़ों के आधार पर जारी रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 120 रहा, जो रविवार के एक्यूआइ 170 से कम था।

ये भी पढ़ेंः Muzaffarnagar School Case: थप्पड़ कांड पीड़ित छात्र शारदेन स्कूल में पढ़ेगा, मुंबई से आई विशेषज्ञों की टीम जानेगी हाल

ये रही इन जगहों की हवा

सोमवार को संजय प्लेस, मनोहरपुर दयालबाग, सेक्टर तीन-बी आवास विकास कालोनी और शास्त्रीपुरम में वायु गुणवत्ता थोड़ा प्रदूषित और रोहता व शाहजहां गार्डन में संतोषजनक स्थिति में रही। शास्त्रीपुरम को छोड़ दें तो सभी स्टेशनों पर रविवार की अपेक्षा अति सूक्ष्म कण व धूल कण कम रहेे। शस्त्रीपुरम में अति सूक्ष्म कणों की मात्रा मानक 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के पांच गुणा से अधिक और धूल कणों की मात्रा मानक 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के तीन गुणा से अधिक रही।

सीपीसीबी के अपर निदेशक कमल कुमार ने बताया कि कार्बन कणों की मात्रा बढ़ी रहने की वजह शहर में लग रहा जाम है। जाम के चलते वाहनों में ईंधन उचित तरीके से नहीं जल पा रहा है।

आटोमेटिक मानीटरिंग स्टेशनों पर स्थिति

(अधिकतम मात्रा) स्टेशन, अति सूक्ष्म कण, धूल कण, कार्बन मोनोआक्साइड

संजय प्लेस, 186, 127, 112

मनोहरपुर दयालबाग, 125, 141, 27

सेक्टर तीन-बी आवास विकास कालोनी, 202, 185, 72

शास्त्रीपुरम, 344, 326, 44

रोहता, 182, 132, 82

शाहजहां गार्डन, 97, 121, 48

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर