Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taj Mahal: क्रिसमस पर लांग वीकेंड, छुट्टियों का मजा किरकिरा न कर दे ताजमहल की बिगड़ी व्यवस्था, पहले से करिए ये इंतजाम

Taj Mahal News क्रिसमस पर लांग वीकेंड ताजमहल पर बिगड़ न जाए व्यवस्था। दिसंबर के अंतिम और जनवरी के पहले सप्ताह में उमड़ते हैं पर्यटक। शिल्पग्राम पार्किंग में मल्टीलेवल पार्किंग का काम मई 2017 से ठप है। टिकट विंडो कम होने से लंबी लाइनें लगने से भी पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बैटरी कार के लिए भी इंतजार करना पड़ सकता है।

By Nirlosh KumarEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 07:48 AM (IST)
Hero Image
क्रिसमस पर लांग वीकेंड पर ताजमहल पर उमड़ेंगे पर्यटक।

जागरण संवाददाता, आगरा। क्रिसमस पर लांग वीकेंड (दीर्घ सप्ताहांत) में ताजमहल देखने भीड़ उमड़ने पर व्यवस्था बिगड़ सकती है। सप्ताहांत में ही पर्यटकों को संभालने में व्यवस्था दम तोड़ जाती है। पश्चिमी गेट पार्किंग में स्पेस की कमी तो पहले से ही है, यहां काम और शुरू कर दिया गया है।

ताजमहल देखने दिसंबर के अंतिम सप्ताह और जनवरी के प्रथम सप्ताह में पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। पूर्व में इस अवधि में प्रतिदिन 30 से 35 हजार तक पर्यटक आते रहे हैं। यहां लंबी लाइनें लगती रही हैं। वर्तमान समय में ताजमहल की पश्चिमी गेट पार्किंग (अमरूद का टीला) में एडीए द्वारा फर्श सुधार का काम कराया जा रहा है। यहां काम चलने की वजह से पार्किंग को स्पेस सीमित हो गया है।

Read Also: Weather Update: शीतलहर की चपेट में आगरा, बढ़ी गलन और तापमान में गिरावट, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जारी की एडवाइजरी

पार्किंग का ठेका नहीं उठने की वजह से एडीए कर्मचारी व्यवस्था संभाल रहे हैं, जो अनुभवहीन हैं। इसकी वजह से शनिवार को ताज सुरक्षा पुलिस को पार्किंग में व्यवस्था संभालनी पड़ी थी। उधर, शिल्पग्राम पार्किंग में मई, 2017 से मल्टीलेवल पार्किंग का काम ठप होने से बड़े स्पेस का उपयोग नहीं हो पाता है।

Read Also: Premanand ji Maharaj: भक्तों को नहीं मिल पाएंगे संत प्रेमानंद महाराज के दर्शन, आश्रम ने बताई बड़ी वजह

ताजमहल पर पूर्वी गेट और पश्चिमी गेट पर एएसआइ द्वारा सभी टिकट विंडो नहीं खोली जाती हैं, जिससे पर्यटकों को लंबी लाइन में लगना पड़ता है। इसमें उनका समय बर्बाद होता है। टिकट विंडो पर आनलाइन भुगतान को कार्ड स्वैपिंग की भी व्यवस्था नहीं है। ताजमहल पर वर्तमान में लगभग 50 बैटरी कार (गोल्फ कार्ट) के संचालन का दावा एडीए करता है। यहां शनिवार व रविवार को पर्यटकों को बैटरी कार का इंतजार करना पड़ रहा है।

आनलाइन टिकट बुक करें

ताजमहल की टिकट विंडो पर लंबी लाइनें लगती हैं। स्मारक के दोनों गेटों पर इंटरनेट की स्पीड कम होने से पर्यटक आनलाइन टिकट बुक नहीं कर पाते हैं। पर्यटक एएसआइ की वेबसाइट से आनलाइन टिकट बुक करके ताजमहल देखने आएंगे तो परेशानी से बच सकेंगे।

'ताजमहल पर बैटरी कार की आउटसोर्सिंग व्यवस्था का टेंडर हो चुका है। 10 नई बैटरी कार आ चुकी हैं। यहां बैटरी कार की संख्या बढ़ाकर 100 की जानी है। जनवरी तक 20 बैटरी कार और आ जाएंगी।' -चर्चित गौड़, एडीए उपाध्यक्ष

'ताजमहल पर 23 से 25 दिसंबर और 31 दिसंबर को पर्यटकों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। इसे देखते हुए हम अतिरिक्त चार टिकट काउंटर खोलेंगे। ताजमहल में कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।' -डा. राजकुमार पटेल, अधीक्षण पुरातत्वविद्

'पार्किंग फुल होने पर हम अन्य पार्किंग स्थलों का प्रयोग करेंगे। सुबह से ही बसों को आगरा किला के सामने स्थित उद्यान विभाग की भूमि पर पार्क कराया जाएगा। पुरानी मंडी से ताजगंज में गाड़ियों का प्रवेश नहीं देंगे।' -सैयद अरीब अहमद, एसीपी ताज सुरक्षा