Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agra News: मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन ने हाथी संरक्षण केंद्र का किया दौरा, वन्यजीव को बचाने पर दिया जोर

मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन 2024 क्रिस्टीना चाक ने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ वाइल्डलाइफ एसओएस के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र का दौरा किया। इस यात्रा का उद्देश्य भारत में एशियाई हाथियों के साथ दुर्व्यवहार के खिलाफ जागरूकता बढ़ाना था। प्रतिनिधिमंडल में ब्रिटिश सौंदर्य प्रतियोगिता की अन्य प्रतिभागी भी शामिल थीं। मिस यूनिवर्स का वन्यजीव संरक्षण को बढ़ावा देने का संदेश दिया।

By sumit kumar dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 26 Sep 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
स्काटलैंड की मिस यूनिवर्स ब्रिटेन क्रिस्टीना चाक (बाएं से पांचवीं)। सौ. वाइल्ड लाइफ एसओएस

जागरण संवाददाता, आगरा। मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन 2024 ने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ गुरुवार को चुरमुरा स्थित वाइल्ड लाइफ एसओएस के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र का किया दौरा। यहां सभी सदस्यों ने हाथियों के संरक्षण को लेकर जानकारी ली। दौरे कर सभी ने वन्यजीव संरक्षण को बढ़ावा देने का संदेश दिया।

स्काटलैंड के डनब्लेन की 31 वर्षीय ब्रिटिश प्रतियोगिता मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन 2024 की विजेता क्रिस्टीना चाक गुुरुवार को ताजनगरी पहुंची। यहां उन्होंने उस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसने मथुरा में वाइल्डलाइफ एसओएस के हाथी संरक्षण और देखभाल केंद्र का दौरा किया।

इसे भी पढ़ें-काश! पिता की मान लेता बात तो नहीं लगती 18 लाख की चपत

इस यात्रा का उद्देश्य भारत में एशियाई हाथियों के साथ दुर्व्यवहार के खिलाफ जागरूकता बढ़ाना था। संस्था की देखरेख में रह रहे हाथियों से मुलाकात कर सभी उनका हाल जाना। प्रतिनिधिमंडल में ब्रिटिश सौंदर्य प्रतियोगिता की अन्य प्रतिभागी भी शामिल रहीं। जिसमें मिल्ली एडम्स भी शामिल रही, इनके पास मिस वेल्स 2023 का ताज है। साथ ही हैरियट लेन, मेगन राबिन्सन, टिनी सिम्बानी, स्टेफनी एलन शामिल रहीं।

ये सभी मिस यूनिवर्स ग्रेट ब्रिटेन प्रतियोगिता में फाइनलिस्ट थीं। यात्रा के दौरान, सुविधा केंद्र में बचाए गए हाथियों के इतिहास को समझा। क्रिस्टीना ने कहा, एनजीओ के प्रयासों की बदौलत इन जानवरों को दुर्व्यवहार और क्रूरता से मुक्त जीवन का दूसरा मौका दिया गया है। सभी से इस हाथी संरक्षण केंद्र आने के लिए प्रेरित करूंगी जिससे वे हाथियों के संरक्षण के बारे में और लोगों को जागरूक कर सकें।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में एक अक्षर के गलत प्रयोग ने लगा दी ढाई करोड़ की चपत

वाइल्डलाइफ एसओएस की सह-संस्थापक और सचिव गीता शेषमणि ने कहा क्रिस्टीना चाक और उनके साथी प्रतिभागियों का संरक्षण केंद्र में आना सम्मान की बात है। वन्यजीव संरक्षण के लिए समर्थन और समर्पण सराहनीय है।